Youtube Shorts क्या है? क्या यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए जा सकते हैं?

TikTok के बैन होने के बाद Youtube कि तरफ से शॉर्ट्स का विटा वर्जन को सेप्टेंबर 2020 में लॉन्च किया गया। लेकिन आज भी कुछ ऐसे लोग है जिन्हें यूट्यूब शॉर्ट्स के बारे में जानकारी नहीं है। इसलिए आज के लेख 'youtube shorts क्या है?' और 'क्या हम youtube शॉर्ट्स से पैसे कमा सकते हैं?' इसके बारे में भी जानकारी दूंगा। तो फिर आइए पहले यह जानते हैं की शॉर्ट्स क्या है?

YouTube Shorts क्या है? - What Is Youtube Shorts In Hindi?

youtube-shorts-kya-hai

Youtube Shorts, इंस्टाग्राम रील्स कि तरह एक short-form video service है। जो यूजर्स को 60 सेकंड या इसे कम का वीडियो क्लिप बनाने की अनुमति देता है। यूट्यूब शॉर्ट्स में कई तरह के फीचर्स (जैसे कि multi segment camera, app-based recording, musical overlays, timer) शामिल है।

आसान शब्दों में बताएं तो youtube shorts इंस्टाग्राम, टिकटोक कि तरह अपने यूजर्स को 15 सेकंड से लेकर 60 सेकंड का वीडियो बनाने के लिए एक नई सर्विस शुरू की हैं। शॉर्ट्स में आप 60 सेकंड की वीडियो क्लिप को अपने स्मार्टफोन और youtube app कि मदद से बना सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इंस्टाग्राम रीलस कि तरह आपका बनाया गया कंटेंट गायब नहीं होता है। शॉर्ट्स वीडियो क्लिप को आप यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। आप youtube shorts कि मदद से सिर्फ वीडियो कंटेंट को क्रिएट ही नही बल्कि दूसरों के द्वारा बनाए गए शॉर्ट्स को भी देख सकते हैं।

Youtube Shorts के फीचर्स

यूट्यूब शॉर्ट्स हाल ही में यूट्यूब के तरफ से लॉन्च किया गया है। इसलिए इसमें आपको कुछ फीचर्स ही मिलेगे। बता दू कि अभी इसे यूट्यूब कि तरफ से टेस्टिंग के लिए लॉन्च किया गया है। जब शॉर्ट्स को पूरी तरह से लॉन्च कर दिया जाएगा तो इसमें आपको कई अन्य फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं। आइए जानते हैं कि इसमें अभी कौन कौन से फीचर्स उपलब्ध है।

1. Music और Audio

Music के विकल्प पर क्लिक करके आप अपने वीडियो में म्यूजिकल इफेक्ट दाल सकते है। बता दू कि आपके द्वारा add किया गया effect किसी तरह का कॉपी कंटेंट नहीं होना चाहिए। यानी कि मतलब यह हुआ कि अगर आपने किसी भी फिल्म से जुड़ा music को अपने वीडियो क्लिप पर यूज किया है। तो कॉपीराइट क्लेम आ सकता है। अगर कॉपीराइट होल्डर ने इसे डिलीट करने के लिए कहा तो यूट्यूब आपके क्लिप को डिलीट कर सकता है और आपके channel को copyright strike मिल जाएगी। वैसे तो youtube खुद आपको कई तरह के music effect प्रोवाइड करता है आप चाहे उसका उपयोग कर सकते हैं।

2. Text 

Text का विकल्प उपयोग करके आप अपने शॉर्ट्स में text लिख सकते हैं। साथ ही टेक्स्ट में टाइमर भी लगा सकते हैं। यानी कि टेक्स्ट को कब दिखना है और कब गायब होना है।

3. Speed 

अगर आप मज़ेदार छोटी क्लिप बनाना चाहते हैं तो यह फीचर आपके बहुत काम आयेगा। Speed फीचर का इस्तेमाल करके अपने क्लिप कि स्पीड को तेज और धीमा कर सकते हैं। ज्यादातर फनी विडियो बनाने के लिए इस फीचर का इस्तेमाल किया जाता है।

4. Timer

Timer का उपयोग आप अपने वीडियो रिकॉर्डिंग को कब शुरू करना चाहते है। यानी कि इसका उपयोग करके आप अकेले भी यूट्यूब क्लिप बना सकते हैं। इस फीचर में कुछ सेकंड के टाइमर दिए होते हैं। जिसे लगाने के बाद कुछ सेकंड के बाद अपने आप रिकॉर्डिंग शुरू हो जाती है।

Youtube Shorts कैसे बनाए?

Youtube Shorts बनाने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन से यूट्यूब में जाएं। इसके बाद अगर आप login नहीं है तो पहले जीमेल से लॉगिन हो। जीमेल से लॉगिन होने के बाद निम्नलिखित बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. यूट्यूब होमस्क्रीन पर जाने के बाद नीचे दिए गए navigation में तीन विकल्प दिए गए होगे। उसमे बीच में एक '+' कि तरह विकल्प दिया है। उस क्लिक करे और 'create a short' के विकल्प पर क्लिक करे।

2. क्रिएट ए शॉर्ट्स पर क्लिक करने के बाद आपको इंस्टाग्राम, टिक टोक कि तरह इंटरफेस दिखाई पड़ेगी। 

3. अब आप 15 सेकंड से लेकर 60 सेकंड तक की क्लिप को रिकॉर्ड कर सकते हैं। आपके पास अगर पहले से क्लिप है तो साइड में आपको अपलोड का भी विकल्प दिया गया है।

4. वीडियो क्लिप रिकॉर्ड करने के बाद वीडियो कि स्पीड को एडस्ट करे।

5. वीडियो रिकॉर्डिंग टाइमर सेट करें। Music का विकल्प का इस्तेमाल करके साउंड इफेक्ट डाले।

6. इसके बाद आप अपनी क्लिप में फिल्टर और टेक्स्ट को भी जोड़ सकते हैं।

7. सबकुछ करने के बाद next के विकल्प पर क्लिक करे। आप अब अपने शॉर्ट्स का टाइटल, ऑडियंस आदि जानकारी देकर अपलोड के विकल्प पर क्लिक करे। अब आपके द्वारा बनाया गया शॉर्ट्स यूट्यूब पर अपलोड हो जायगा।

Youtube Shorts बनाने के फायदे क्या है?

हर किसी के मन में यह सवाल जरूर आता है कि यूट्यूब शॉर्ट्स क्लिप बनाने से क्या क्या फायदे होते हैं। तो फिर आयिए जानते है कि शॉर्ट्स बनाने से आपको किस तरह की मदद मिल सकती है।

1. Youtube Shorts बनाने से आप व्यूअर्स से बात कर सकते हैं। उन्हें कुछ सेकंड में अलग अलग तरह की सामग्री दिखा सकते हैं।

2. आप शॉर्ट्स कि मदद से उन दर्शकों से कनेक्ट हो सकते हैं जिन्हें शॉर्ट वीडियो देखने में अच्छा लगता है।

3. Youtube Shorts से अपने चैनल के सब्सक्राइबर्स को बढ़ा सकते हैं।

4. आपके चैनल के व्यूअर्स को बढ़ाने के लिए शॉर्ट्स  क्लिप बनाना एक अच्छा तरीका है।

क्या Youtube शॉर्ट्स से पैसे कमा सकते हैं?

Youtube Shorts से पैसे कमाने के बारे में अभी तक कोई ऑफिशल जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन यूट्यूब के पास पहले से 2 बिलियन से ज्यादा monthly एक्टिव यूजर्स है और साथ ही monetization का फीचर उपलब्ध है। तो शायद भविष्य में यूट्यूब कि तरफ से ऑफिशल जानकारी दी जा सकती है कि अब youtube shorts कि मदद से भी कंटेंट क्रिएटर्स पैसे कमा सकते हैं।

यह भी जाने-

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हूं कि आज आपने Youtube Shorts क्या है? के बारे में विस्तार से जानकारी पढ़ी होगी। हमारे द्वारा यह पूरी कोशिश की जाती है कि जिस भी विषय में आप इस ब्लॉग में आर्टिकल पढ़ रहे हैं उसके बारे में पूरी जानकारी दी जाए। ताकि आपको एक जगह पर सभी तरह की जानकारी मिल जाए। आपको क्या लगता है कि यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाने का तरीका एक अच्छा विकल्प होगा या नहीं। अपने विचार हमें comment box में जरूर बताएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post