Internet का full form क्या है - इंटरनेट क्या होता है? हिंदी में

आज के समय Internet सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है। जिसे लगभग सभी तरह के कार्यों के लिए किया जाता है। आज दुनिया के लगभग सभी व्यक्ति internet का प्रयोग करते है। Internet आज ऑनलाइन जानकारी आदान प्रदान करने का प्रमुख संसाधन है। इसलिए "Internet Ka Full Form क्या है? Internet क्या होता है?" आपको जानना जरूरी है। 

आज के लेख में हम आपको इंटरनेट से जुड़ी कुछ जानकारियों के साथ साथ इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी बताएंगे। आइए तो फिर पहले "Internet का full form क्या होता है?" जानते हैं।

Internet का Full Form क्या है? 

internet-full-form-kya-hai

Internet का full form Interconnected Network होता है। Internet पूर्ण रूप से दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है। Prefix - "Inter" जो कि एक लैटिन वर्ड है। इसका मतलब "between" या "among" होता है। वहीं "Net" जिसे "Network" कहा जाता है। इसलिए "Inter"और "Net" को मिलाने से इसका सीधा अर्थ है - "नेटवर्क के बीच"।

Internet क्या है?

Internet दुनिया में सबसे बड़ा नेटवर्क है। अगर इंटरनेट को आसान शब्दों में कहें तो किसी भी जानकारी को एक दूसरे से आदान-प्रदान करने के लिए कंप्यूटरों के बीच के कनेक्शन को कहा जाता है। इन दोनों कंप्यूटर का कनेक्शन TCP/IP protocol के द्वारा किया जाता है। 

इंटरनेट आज लाखों कंप्यूटर, वेबसाइट, सर्वर आदि को एक दूसरे से जोड़ता है। इसका उपयोग करके आज हम अपने रिलेटिव या फ्रेंड्स को मैसेज, फोटो, वीडियो, ईमेल आदि को भेज सकते हैं। इंटरनेट आज हमारी लाइफ में प्रमुख संसाधन कि कैटेगरी में आता है। यह अभी तक सूचना का आदान प्रदान करने का सबसे तेज माध्यम है।

Internet का उपयोग

1. आज Internet का प्रयोग online business के लिए काफी फायदेमंद है। आज ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट (ई-कॉमर्स साइट) जैसे कि Amazon, Flipkart, Myntra आदि। हमे घर बैठे शानदार सेवाएं दे रही है।

2. आज मर्चेंडाइजिंग कंपनियां अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बिल भुगतान करने की सर्विस दे रही है। आप अलग अलग डिजिटल भुगतान ऐप जैसे कि PayPal, Google Pay, Paytm आदि से कैशलेस भुगतान कर सकते हैं। cashless transaction आज के समय में सिर्फ इंटरनेट के कारण हो रहे हैं।

3. Social Networking Sites और ऐप का उद्देश्य लोगों को globally कनेक्ट कर के रखना है। इनका उपयोग करके आज हम मैसेज, फोटो, वीडियो, आदि। को एक दूसरे को ऑनलाइन आदान प्रदान कर सकते हैं।

4. आज हम internet के माध्यम से online education भी ले सकते हैं। आज कई ऐसे साइट्स और ऐप्स उपलब्ध है जो free और paid courses ऑनलाइन उपलब्ध कराते हैं।

5. Internet का प्रयोग हम education के साथ साथ entertainment के लिए भी कर सकते हैं। आज इंटरनेट पर कई ऐसे वेबसाइट और ऐप्स उपलब्ध है जो मूवीज, गेम खेलना, सं Google का Full Form क्या है? गीत सुनना आदि। कि सर्विस प्रोवाइड करती है।

Internet के Advantages क्या है?

Internet के कुछ निम्नलिखित advantages के बारे में जानकारी दी जा रही है।

1. आज इंटरनेट का होने का सबसे बड़ा advantage यह है कि हम एक दूसरे को घर बैठे संदेश भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

2. Internet के माध्यम से आप अपने फ्रेंड्स के साथ ऑनलाइन गेम खेल सकते हैं।

3. Internet के द्वारा आप फोटो, वीडियो, पीडीएफ फाइल्स का आदान प्रदान कर सकते हैं।

4. इंटरनेट के माध्यम से आप ऑनलाइन या इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

5. आज इंटरनेट के जरिए आप वीडियो कॉल कर सकते हैं। एक दूसरे को लाइव देख सकते हैं।

Internet के Disadvantages क्या है?

Internet के advantages के साथ साथ इसके कुछ disadvantages भी हैं। आइए इसके बारे में भी कुछ जानकारी प्राप्त करते हैं।

1. हैकिंग इंटरनेट का सबसे बड़ा नुकसान है।

2. इंटरनेट आज के समय लोगो को रील दुनिया से दूर कर रहा है। इंटरनेट के कारण ज्यादातर युवा पीढ़ी लैपटॉप, स्मार्टफोन के एडिक्ट हो रहे हैं।

3. इंटरनेट के माध्यम से आज गलत जानकारी या कहे फेक न्यूज तेजी से सर्कुलेट हो रही है।

4. आज ऑनलाइन साइबर अटैकर्स कि तादाद तेजी से बढ़ रही है।

5. इंटरनेट पर कई ऐसे वीडियो और ऑडियो मौजूद है। जो कुछ आयु समूहों के लिए सही नहीं हैं।

6. Virus का खतरा होने के कारण आपके इंपॉर्टेंट डाटा को नुकसान पहुंच सकता है।

यह भी जाने:-

निष्कर्ष -

आज internet हमारे लिए वरदान की तरह है, लेकिन इसके कुछ दुष्परिणाम भी है जिसे हमने आपको पहले जानकारी से दी है। आपको बता दूं कि इंटरनेट पर आपका  निजी जानकारी कई ना कई खतरे पर बना रहता है। आज कई ऑनलाइन हैकर्स है अपने फायदे के लिए जो आपकी निजी जानकारी को चुरा लेते हैं। इसलिए इंटरनेट का उपयोग सावधानियों के साथ करना चाहिए।

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा आज का लेख internet का full form क्या है? Internet क्या है? पसंद आया होगा। अगर आप ऐसी जानकारी को पढ़ना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग से जुड़े रहे।

1 Comments

Previous Post Next Post