Zerodha में Demat Account कैसे खोले? हिंदी में जानकारी

शेयर मार्केट के द्वारा आज हर कोई पैसा कमाना चाहता है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि शेयर कि खरीद और बिक्री के लिए demat account होना आवश्यक है। शायद ही कोई नया ट्रेडर या निवेशक हो जिसे डिमैट खाता खोलने की जानकारी हो। अगर आप भी इनमें से है, और zerodha में demat/trading account खोलना चाहते हैं। तो आज के आर्टिकल में हम आपको "zerodha में डिमैट/ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोले" के बारे में विस्तार से जानकारी दूंगा।

demat-account-kaise-khole

Zerodha में डिमैट अकाउंट खोलने के साथ साथ हम आपको यह भी जानकारी देंगे कि इसके लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स क्या है। साथ ही zerodha में डिमैट खाता खोलने की कितनी फीस लगती है।

बता दूं कि बैंक अकाउंट की तरह डीमैट अकाउंट भी कार्य करता है. SEBI शेयर बाजार को रेगुलेट करने वाली संस्था है। जिसने निर्देश दिया है कि बिना डिमैट खाता के शेयर कि खरीद और बिक्री नहीं कि जा सकती है। इसलिए अब हम आपको ऑनलाइन तरीके से zerodha में account खोलने का प्रोसेस शेयर करूंगा। आप चाहे तो किसी भी ब्रोकर के पास डिमैट खाता खुलवा सकते हैं।

Zerodha Demat Account खोलने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स क्या है?

अगर आप Zerodha में Demat Account या Trading Account खोलना चाहते हैं। तो मेरी आपसे यही सलाह है कि जरोधा में डिमैट खाता खोलने के लिए आप सबसे पहले जरूरी डॉक्यूमेंट्स की सॉफ्ट कॉपी एकत्र कर ले। क्योंकि आपको यह सभी documents को demat account खोलने के समय अपलोड करना होता है। आइए तो फिर जानते हैं कि Zerodha में Demat Account खोलने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट्स जरूरत पड़ती हैं।

1. Pan Card -

किसी भी ब्रोकर के पास अगर आप डिमैट अकाउंट खुलवाते है तो PAN Card होना आवश्यक है। बिना PAN Card के demat account नहीं खोला जा सकता है। साथ ही आपके PAN Card में साइन होना चाहिए। अगर नहीं हैं तो यह valid pan card नहीं माना जाएगा।

2. Mobile Number -

आपके पास एक valid phone number होना चाहिए। Demat Account खोलने के लिए पहले आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP जाएगा।

3. Email Address -

Email Address का होना जरूरी है। अगर आपकी ईमेल आईडी बनी नहीं है और आपको ईमेल आईडी बनानी नहीं आती है तो यह पढ़े- Email id को कैसे बनाए?

4. Aadhar Card -

Aadhar Card को अपलोड करने के लिए आपके पास Digilocker में अकाउंट होना चाहिए। इसके बारे में आपको demat account खोलने के समय में जानकारी दूंगा कि आप digilocker पर अकाउंट कैसे बना सकते हैं। साथ ही आधार कार्ड से फोन नंबर लिंक होना आवश्यक है। यदि ऐसा नहीं है तो नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाकर नंबर को अपडेट करा सकते हैं।  

5. Bank Proof -

Bank Proof के लिए आप इनमें से कोई भी एक डॉक्युमेंट को अपलोड कर सकते हैं।

  • Cancel Cheque
  • Bank Statement ( IFS Code और MICR Code होना चाहिए)
  • Passbook का पहला पेज ( जिसमें IFS Code और MICR Code सही से दिखाई दे रहा हो)

नोट -

  •  चेक में आपका नाम नहीं होना चाहिए है। यानी कि पूरी तरह से blank cheque में कैंसल लिख कर अपलोड कर सकते हैं।
  • अगर आप cancel cheque अपलोड नहीं करना चाहते हैं तो Bank Statement या Passbook अपलोड कर सकते हैं। इसमें IFSC और MICR कोड दोनों दिए होना चाहिए। अगर इनमें से कोई एक नहीं है तो आपके द्वारा किया गया आवेदन cancel कर दिया जाएगा। आप चाहे तो यहां कोई दो documents को अपलोड कर सकते हैं। मतलब यह हुआ कि अगर आपके बैंक स्टेटमेंट में IFS code दिया गया है पर MICR Code नहीं दिया गया है , तो इसके साथ कोई दूसरा document भी लगा सकते हैं जिसमें MICR Code दिया हो।
  • आपके माध्यम से अपलोड किया गया बैंक प्रमाण में name, bank logo/sign/stamp, account number, IFSC, और MICR कोड होना जरूरी है। इनमे से कोई भी चीज नहीं होने पर आवदेन खारिज कर दिया जाएगा।

6. Signature -

आपके signature की स्कैन कॉपी होनी चाहिए। जिसे आपको demat account खोलने के समय अपलोड करनी होगी।

7. Income Proof -

Equity में अगर आप ट्रेड करना चाहते हैं तो Income proof देना जरूरी नहीं है। लेकिन अगर आप डेरिवेटिव (F&O) या commodity में ट्रेड करना चाहते हैं तो income proof आपको देना जरूरी है। Income Proof के लिए आप कोई भी डॉक्युमेंट को अपलोड कर सकते हैं जो आपके इनकम को दर्शाता हो। आप नीचे बताए गए डॉक्यूमेंट्स में किसी एक को इनकम प्रूफ के तौर पर अपलोड कर सकते हैं।

  • Form 16
  • 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • आयकर रिटर्न पावती
  • नवीनतम सैलरी स्लिप
  • सीए से नेटवर्थ प्रमाणपत्र

यह सभी डॉक्यूमेंट्स एक individual के लिए बताया गया है। अगर आप अपना demat account zerodha में खोलना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज होना जरूरी है। अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज उपलब्ध है तो आगे के प्रोसेस को फॉलो करे।

Zerodha में Demat Account खोलने का शुल्क

Zerodha में डिमैट खाता खोलने के लिए शुल्क नीचे बताए गए हैं।

  • Zerodha में डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलने के लिए 200 रुपये का शुल्क लगता है।
  • अगर आप कमोडिटी में भी ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए अतिरिक्त रु 100 का शुल्क देना पड़ता है।

मतलब यह हुआ कि अगर आप सिर्फ equity में ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो 200 रुपए का चार्ज देना पड़ता है। वहीं अगर कमोडिटी में भी ट्रेडिंग करना चाहते हैं, तो आपको 200 रुपये के साथ साथ 100 रुपये और देने होंगे। यानी मतलब यह हुआ कि आपको दोनों में ट्रेडिंग करने के लिए 300 रुपये डिमैट खाता खोलने के लिए भुगतान करना होगा।

Zerodha में Demat Account खोलने के तरीके

Zerodha में trading account खोलना चाहते हैं तो आपको दो तरीके दिए जाते हैं। आप किसी एक तरीके का चयन करके zerodha में अकाउंट खोल सकते हैं। वह दो तरीके है -

  • Online Method
  • Offline Method

मेरी राय यही है कि अगर आपके पास सभी डॉक्यूमेंट्स उपलब्ध है तो ऑनलाइन तरीका आपके लिए सबसे अच्छा होगा। ऑनलाइन तरीके से आप Zerodha में 20 मिनट में डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं।

यदि आप आधार कार्ड का इस्तेमाल करना नहीं चाहते हैं तो ऑफलाइन तरीका अपना सकते हैं। लेकिन ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया में आपको कम से कम 20 से 30 दिन लग सकते हैं। हालांकि यह आपके ऊपर है कि आप कौन सा तरीका का चयन करते। लेकिन मै यहां आपको online तरीके से demat account खोलने का प्रोसेस बताऊंगा।

Zerodha में Demat Account कैसे खोलें?

आईए अब हम आपको zerodha से online तरीके के माध्यम से demat account खोलने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताते हैं। इस स्टेप को आप कंप्यूटर या मोबाइल किसी भी device प्रयोग करके डिमैट खाता खोल सकते हैं।

Step 1: अपने ब्राउज़र से zerodha के अकाउंट ओपनिंग वाले पेज पर जाए। आप चाहे तो सीधे लिंक पर क्लिक करके जा सकते हैं। Zerodha account opening वाले पेज पर जाएंगे तो कुछ इस तरह दिखाई देगा।

zerodha-account-opening-process-in-hindi

Step 2: Zerodha में साइन अप करने के लिए अपना valid मोबाइल नंबर दर्ज करें। हालाकि आप अपने हिसाब से कोई भी नंबर डाल सकते हैं। लेकिन आधार कार्ड से लिंक नंबर आपके पास होना चाहिए। क्योंकि last step में e-sign के लिए इसी नंबर पर OTP जाएगा। अब इसके बाद sign up पर क्लिक करें।

Step 3: अब आपके द्वारा डाले गए नंबर पर OTP जाएगा। अब ओटीपी डाले और आगे बढ़े। आप इस ओटीपी का लॉगिन करने के लिए 30 मिनट उपयोग कर सकते हैं। यानी यह ओटीपी सिर्फ 30 मिनट के लिए valid है।

zerodha-demat-account-opening-step-1

Step 4: इसके बाद, आपको अपना नाम और ईमेल एड्रेस डालना है। साथ ही ईमेल आईडी को वेरीफाई करने के लिए एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी डालकर ईमेल आईडी को वेरीफाई कर ले। अब आपको अपना PAN card number और date of birth दर्ज करना है। Date Of Birth आपके आधार कार्ड से मैच होनी चाहिए।

zerodha-demat-account-opening-step-2

Step 5: अब आपको जेरोधा में ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाने के लिए पेमेंट करना है। यह सिर्फ एक बार ही लिया जाता है। ऑनलाइन भुगतान करने के लिए UPI या नेट-बैंकिंग/कार्ड भुगतान के माध्यम से कर सकते हैं।

zerodha-demat-account-opening-payment-process

Step 6: अगर आपने भुगतान कर दिया है तो अब आपको अपना आधार कार्ड अपलोड करना है। लेकिन इसके लिए कोई भी सॉफ्ट कॉपी अपलोड नहीं करने की जरूरत पड़ती है। आप digilocker के माध्यम से आधार कार्ड अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले digilocker पर अकाउंट बनाना है। आप zerodha में दिए गए लिंक के माध्यम से सीधे digilocker पर अकाउंट बनाने की प्लेस पर पहुंच जाएंगे।

zerodha-demat-account-opening-aadhar-verify

याद रहे की digilocker में अकाउंट बनाने के लिए आपके आधार कार्ड में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा। ओटीपी और आधार कार्ड नंबर डालने के बाद आपका अकाउंट digilocker में क्रिएट हो जाएगा। आपको digilocker से कोई घबराने की जरूरत नहीं है। बस आप इतना जान लीजिए कि यह गर्वनमेंट की तरफ से लॉन्च किया गया है। Digilocker में अकाउंट बनाने के बाद zerodha से लिंक या कनेक्ट कर दे।

Step 7: आधार कार्ड वेरिफिकेशन के बाद अब आपको अपनी पर्सनल डिटेल किं जानकारी देनी है। इसे फिल करने के बाद continue के ऑप्शन्स पर क्लिक करें।

zerodha-demat-account-personal-information

Step 8: अब इस स्टेप में आपको बैंक कि डिटेल डालनी है। जैसे कि account number, bank name, branch’s IFSC Code & MICR code. इसके बाद कुछ जानकारी दी जाएगी। उसे पढ़ने के बाद सभी चेकबॉक्स में टिक कर दे।

zerodha-bank-detail-information

Step 9: अब आपको IPV Verification करना है। IPV का मतलब In-person-verification होता है। इसके लिए फोन के फ्रंट कैमरा या लैपटॉप में webcam का इस्तेमाल कर सकते हैं।
सबसे पहले आपको एक फोटो दिखाई देगी। बिल्कुल वैसे ही आपको दिए गए ओटीपी को लिखकर कैमरे से डायरेक्ट फोटो कैप्चर करनी है। ध्यान रहे आप यहां फोटो अपलोड नहीं कर सकते हैं। इसलिए डायरेक्ट कैमरे से कैप्चर करनी होगी।

zerodha-demat-account-ipv-verification

Step 10: इस स्टेप में आपको कुछ जरूरी दस्तवेज को अपलोड करना है। जैसे कि - Bank proof, PAN CARD, Signature और income proof(optional). सभी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद continue पर क्लिक करे।

zerodha-demat-account-necessary-documents

Step 11: यह zerodha में demat account खोलने का एक आखिरी स्टेप है। जिसे आपको सही से फॉलो करें। यह आपको e-signature मांगे जाएंगे। 

demat-account-e-sign-process

E-signature करने के लिए e-sign equity पर क्लिक करें। इसके बाद आपको कुछ टर्म्स एंड कंडीशन को पढ़ने के बाद तीनों पॉइंट में टिक करना है और proceed to esign पर क्लिक करना है।

Step 12: अब आपको सबसे पहले NSDL कि साइट से आधार कार्ड वेरीफाई करना है। इसके लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड नंबर डालना है। आपका आधार कार्ड जिस नंबर से रजिस्टर है। उसमे ओटीपी जाएगा। ओटीपी डालकर वेरीफाई करे।

nsdl-aadhar-verification-for-e-sign

Step 13: आधार वेरीफाई करने के बाद आपका zerodha का पूरा फॉर्म आ जाएगा। एक बार सभी डिटेल को चेक कर ले। इसके बाद sign now के विकल्प पर क्लिक करे।

Step 14: अब आपको अपने फॉर्म में e-sign करना है। इसके लिए आपको सबसे ज्यादा एक चेकबॉक्स दिया है उसे पढ़ने के बाद टिक करे। अब आपको एक बार फिर से अपना आधार नंबर डालना है। आधार नंबर डालने के बाद send otp पर क्लिक करें। ओटीपी डालने के बाद वेरीफाई कर ले।

zerodha-demat-account-open-process-complete

Step 15: बधाई हो आपका demat account खोलने का आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब यह फॉर्म आपका एक बार approval के लिए जाएगा। जब zerodha कि तरफ से ऐप्रोवाल मिल जायगा। तो आपके email id पर आईडी और पासवर्ड सेंड कर दिया जाएगा।

यह भी जाने -

Demat Account कैसे खोले - आपने क्या सीखा

जैसे कि आज के समय में ऑनलाइन डिमैट/ट्रेडिंग अकाउंट बहुत आसान हो गया है। लेकिन आपको यह जानना जरूरी है कि demat account खोलने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल की होनी चाहिए। यदि आप 18 साल से कम उम्र के है। तो भी आप demat account खोल सकते हैं। लेकिन जब तक आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष की नहीं हो जाती है तब तक खाते का संचालन आपके पैरेंट्स के द्वारा किया जाएगा। अभिभावक के तौर पर आपके पिता होने चाहिए। अगर पिता नहीं है तो माता होनी चाहिए।

उम्मीद करता हूं कि आप हमारी इस पोस्ट के माध्यम से zerodha में demat/trading account आसानी से खोल लिया होगा। ऐसे ही शेयर बाजार से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहे। यदि आपको demat account खोलने में किसी तरह की दिक्कत आ रही है तो हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post