Bank Statement क्या है? Account Statement कैसे निकाले?

क्या आप "Bank Statement क्या है? बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले?" के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। चलिए तो फिर आज हम आपको Bank Statement क्या होता है और इसे कैसे प्राप्त करें? से जुड़ी जानकारी आपके साथ साझा करते हैं।

bank-statement-kya-hai

आज टेक्नोलॉजी का जमाना है। ज्यादातर सभी कार्य ऑनलाइन होने लगे हैं। तो ऐसे में क्या आप चाहेंगे कि बैंक में सिर्फ bank statement के लिए जाना पढ़े। शायद ही कोई हो जो बैंक जाकर स्टेटमेंट के लिए अप्लाई करें। इसलिए आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि घर बैठे भी ऑनलाइन बैंक स्टेटमेंट निकाला जा सकता है। आज ज्यादातर सभी तरह की बैंक अपने ग्राहकों को घर बैठे ऑनलाइन account statement निकालने के अनुमति देती है। लेकिन फिर भी हम आपको ऑनलाइन के साथ साथ ऑफलाइन बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाला जाता है। इसके बारे में जानकारी देगे। ताकि आपको किसी तरह की दिक्कत ना हो।

Bank statement क्या है?

Bank Statement को हिंदी में बैंक विवरण या खाता विवरण कहा जाता है। Bank Statement, बैंक के द्वारा जारी किया गया दस्तावेज है, जो अवधि के दौरान जमा करने वाले का बचत खाता या चालू खाता में होने वाली गतिविधियों का वर्णन (statement) रिकॉर्ड करता है। खाताधारक इस दस्तावेज की मदद से अपने खाते कि लेन-देन जानकारी पर आसानी से नज़र रख सकते हैं।

आसान शब्दों में बताए तो Bank Statement बैंक की तरफ से तैयार किया जाने वाला एक ऐसा डॉक्युमेंट होता है जिसमें ग्राहकों का वित्तीय रिकॉर्ड होता है। इसमें ग्राहकों के अकाउंट से कितना लेन देन किया गया है। वह रिकॉर्ड होता है। यानी मतलब यह की आपके अकाउंट में कितना पैसा कब debit और credit हुआ है। 

Bank Statement बैंको कि तरफ से अपने ग्राहकों को उनके अकाउंट से कितना पैसा गया और कितना पैसा आया है। यह सभी जानकारी देने के लिए हर महीने तैयार करती है। अगर आप बैंक चेकिंग या बचत खाता वाले ग्राहक है तो बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपने बैंक खाते का ऑनलाइन स्टेटमेंट निकाल सकते हैं। आप बैंक स्टेटमेंट को नेट बैंकिंग के माध्यम से भी access कर सकते हैं।

Bank Statement में क्या क्या होता है?

Bank Statement, खातों की cash flow कि जानकारी रिकॉर्ड करता है। एक विशिष्ट बैंक स्टेटमेंट में निम्लिखित जानकारियां शामिल होती हैं: -

1. आपकी निजी जानकारी जैसे कि - नाम, एड्रेस और आपका बैंक अकाउंट नंबर।

2. Bank Statement में transaction I'd, transaction details जैसे कि- direct deposits, transfers, cheque, transfers, ATM withdrawals, fees, penalties आदि जानकारी शामिल होती है।

3. यहां तक कि customer service numbers भी बैंक स्टेटमेंट में दिया जाता है।

4. अपहरण, धोखाधड़ी की रिपोर्ट से जुड़ी जानकारी, और लेखांकन त्रुटियों से जुड़े कुछ विशेष निर्देश दिए जाते हैं।

5. Bank Statement कि अवधि से शुरुआत और समाप्ति दोनों के लिए शेष राशि कि जानकारी दी हुई होती है।

Bank Statement कैसे निकाले?

क्या आप भी अपना बैंक स्टेटमेंट निकलना चाहते हैं। तो बता दू कि bank statement या account statement को निकालने के दो तरीके होते हैं। पहला ऑनलाइन के माध्यम से बैंक स्टेटमेंट निकलना और दूसरा ऑफलाइन के माध्यम से बैंक स्टेटमेंट निकलना। आज हम आपको दोनों तरीके से bank statement निकालना सिखाएगें।

Online Bank Statement कैसे निकाले?

bank-statement-kaise-nikale
Uco Bank Statement

ऑनलाइन माध्यम से बैंक स्टेटमेंट को निकालने के लिए आज कई तरह के विकल्प उपलब्ध है। खाताधारक अपना  ई-स्टेटमेंट को मोबाइल बैंकिंग ऐप, नेटबैंकिंग पोर्टल के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। ई-स्टेटमेंट को पीडीएफ के तौर पर भी डाउनलोड किया जा सकता है।

कुछ ऐसे भी बैंक है जो आपको बैंक स्टेटमेंट को डाउनलोड करने का विकल्प नहीं देती हैं। ऐसे बैंक अपने ग्राहकों को रजिस्टर्ड ईमेल के जरिए बैंक स्टेटमेंट भेजते हैं। मतलब यह हुआ कि आप इसे अपने register email से आसानी से डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं। चलिए अब हम आपको online तरीके से बैंक स्टेटमेंट एक्सेस करने के स्टेप बताते हैं।

1. सबसे पहले बैंक कि तरफ से दिए गए मोबाइल बैंकिंग ऐप या नेट बैंकिंग पोर्टल के द्वारा लॉगिन करे।

2. अब आपको "बैंक स्टेटमेंट" या "ई-स्टेटमेंट" का ऑप्शन दिखाई देगा। उसने क्लिक करें।

3. अब आपको पीरियड का चयन करना है। यानी कि आपको कब से कब तक का बैंक स्टेटमेंट चाहिए। साथ ही कुछ और भी जानकारी पूछी जा सकती है। उस भी फिल कर ले।

4. अब आपके बैंक में पंजीकृत ईमेल आईडी पर चयन किए गए अवधि का bank statement भेज दिया जाएगा। कुछ बैंक आपको सीधे तौर से डाउनलोड या प्रिंट करने का भी विकल्प देते हैं।

Offline Bank Statement कैसे प्राप्त करें?

बता दूं कि कुछ बैंक आपको बैंक स्टेटमेंट डाक के द्वारा भी भिजवाते है। वहीं आपको कुछ ऐसे भी बैंक मिलेगे जो ग्राहकों को बैंक में जाकर बैंक स्टेटमेंट अनुरोध पत्र को भरने के लिए कहते हैं।

आज ज्यादातर सभी बैंक अपने ग्राहकों को अलग-अलग स्टेटमेंट अवधि का विकल्प देते हैं। खाताधारक अपने अनुसार स्टेटमेंट अवधि का चयन करके बैंक स्टेटमेंट को प्राप्त कर सकते हैं। आपको चाहे तो ATM के माध्यम से भी bank statement को प्राप्त कर सकते है।

यह भी जाने - 

Bank Statement क्या है? - निष्कर्ष

उम्मीद करता हूं कि आपको Bank Statement क्या है? और बैंक स्टेटमेंट कैसे निकले? से जुड़ी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। आज आपने बैंक स्टेटमेंट के साथ साथ यह भी जाना की अकाउंट स्टेटमेंट में कौन कौन सी जानकारी उपलब्ध होती है।

इस लेख के माध्यम से हर कोई आसानी से इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको यह जानकारी कैसी लगी मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे। साथ ही अगर बैंक स्टेटमेंट से जुड़ा कोई प्रश्न हैं तो हमें जरूर बताएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post