Whatsapp से blue tick कैसे हटाए हिंदी में जाने?

क्या आप भी whatsapp से blue tick को हटाना चाहते हैं। और इसलिए यह लेख को पढ़ रहे हैं तो हम आपको आज whatsapp से blue tick को हटाने के लिए कुछ स्टेप्स को बताएगे। जिससे आप आसानी से whatsapp के message से ब्लू टिक हटा सकते है।

whatsapp-se-blue-tick-kaise-hataye

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Whatsapp एक free instant messaging app है। जिसके माध्यम से आप अपने फ्रेंड और रिलेटिव्स को आसानी से फोटो, वीडियो, ऑडियो कॉल, वीडियो कॉल, साथ ही चैटिंग भी कर सकते हैं। यहां तक आप किसी को pdf file भी शेयर कर सकते हैं। लेकिन यहां हम कोई भी मैसेज अपने फ्रेंड्स और रिलेटिव का रीड करते हैं तो उन्हें इसकी आसानी से जानकारी हो जाती है कि आपके द्वारा मैसेज पढ़ लिया गया है। परंतु हम ऐसा बिल्कुल भी नहीं चाहते की हमारे द्वारा पड़ा गया मैसेज उन्हें पता चल जाए।  

हमको यह बात की जानकारी नहीं होती है कि कंपनी की तरफ से यह फीचर्स भी दिया गया है कि हमारे द्वारा पढ़ा गया मैसेज unseen दिखाने लगे। यानी कि हम उस मैसेज को पढ़ भी ले और किसी को इसकी जानकारी भी ना हो। अगर आप भी चाहते कि आपके द्वारा पढ़ा गया मैसेज में blue tick ना लगे हैं तो ऐसा कैसे हो सकता आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Whatsapp में Tick, Double Tick, Blue Tick का Meaning क्या है?

Whatsapp में टिक का मतलब आपको नीचे बताया गया है।

1. Whatsapp में मैसेज sent करने के बाद सिर्फ एक टिक लगा हो। तो इसका अर्थ यह हुआ कि मेसेज आपके व्हाट्सएप से सेंड हो गया है। परंतु यह अभी प्राप्त नहीं किया गया है।

2. Whatsapp में मैसेज sent करने के बाद डबल टिक लगा हो। तो इसका अर्थ यह हुआ कि मेसेज आपके व्हाट्सएप से सेंड हो गया है। और यह प्राप्त कर लिया गया है। परंतु अभी पढ़ा नहीं गया है।

3. Whatsapp में मैसेज sent करने के बाद डबल टिक लगा हो। इसके अलावा blue tick भी लग गया है। तो इसका अर्थ यह हुआ कि मेसेज आपके व्हाट्सएप से सेंड हो गया है। और यह प्राप्त करने के बाद पढ़ा लिया गया है।

Whatsapp से blue tick कैसे हटाए हिंदी में जाने?

Whatsapp से blue tick को हटाने या छिपाने के लिए आपको नीचे कुछ स्टेप्स को बताया गया है। जिसे फॉलो करने के बाद आप आसानी से blue tick को disable कर सकते हैं। तो फिर आइए जानते हैं-

1. सबसे पहले आप अपने फोन में whatsapp को ओपन करे।

2. अब सबसे ऊपर दायाँ हाथ कि तरफ तीन डॉट दिखाई देंगे। आपको उसमें क्लिक करना है। जैसे आपको नीचे इमेज में बताया गया है।

whatsapp-blue-tick-kaise-hide-kre

3. अब आपको new group, new broadcast, linked device, आदि ऑप्शन दिखाई देंगे। उसमे से सबसे आखरी में सेटिंग का भी ऑप्शन दिया गया है। बस आपको सेटिंग के विकल्प पर क्लिक करना है।

4. अब आपको सेटिंग में कई विकल्प दिखाई देंगे। उसने आपको सबसे पहला विकल्प account का दिखाई देगा। बस आपको account के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे आपको नीचे इमेज में बताया गया है।

whatsapp-blue-tick-hide-steps

5. इस स्टेप में आपको privacy, security, two step verification आदि विकल्प दिखाई देंगे। आपको privacy के ऑप्शन पर टैप करना है।

6. बस अब आको Read Receipts के विकल्प को बन्द कर देना है। इसके बंद होने के बाद blue tick नहीं दिखाई देगा। अगर आपको ब्लू टिक दिखाना है तो read receipts को टैप करके ऑन कर दे। जैसे आपको नीचे इमेज में बताया गया है।

whatsapp-tips-hindi

यह भी जाने -

दोस्तो उम्मीद करता हूं कि आपको Whatsapp से blue tick कैसे हटाए के बारे में समझ आ गया होगा। अगर आप ऐसे ही टेक्नोलॉजी से जुड़े टिप्स एंड ट्रिक्स जानना चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़े रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post