Meesho App क्या है– इसे पैसे कैसे कमाएं हिंदी में

Meesho App Review 

meesho-app-kya-hai-paise-kaise-kamye

Meesho App का नाम आज कही ना कही आपने भी सुना या पढ़ा होगा। Meesho के बारे में आप यह भी जरूर जानते होगे कि इस ऐप की मदद से paise कमाए जा सकते हैं। यदि इसलिए आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है। तो आज इस लेख में हम meesho app क्या है? के बारे विस्तार से चर्चा करेंगे। आज यह विषय (meesho app) इंटरनेट पर रोमांचक विषयों में से एक है। इसलिए इस पर चर्चा करना लाजमी है। आइए तो फिर मीशो ऐप के बारे में जानते हैं।

आज अगर आप अपने स्मार्टफोन से चैटिंग, वीडियो कॉलिंग, मनोरंजन आदि के लिए इस्तेमाल करते हैं तो मुझे ऐसा लगता है कि आप बहुत कुछ गबा रहे हैं। बता दू आज इसी स्मार्टफोन से कुछ लोग घर बैठे लाखो पैसे कमा रहे हैं।

जी हां, क्या आप जानते हैं? मोबाइल से reselling करके आप अपनी आय के स्रोत को बड़ा सकते हैं। आज प्रोडक्ट्स को resell करने के लिए प्ले स्टोर पर कई ऐप उपलब्ध है। जहा आप पुनर्विक्रेता के रूप में काम करके पैसे कमा सकते हैं। उन सभी ऐप से अच्छी एक और reselling app उपलब्ध है जिसका नाम meesho app है।

Meesho ऐप आज के समय काफी लोकप्रिय हो रहा है।
इस ऐप में दिए गए उत्पादों को आप resell कर सकते हैं।   Reselling करना आज बहुत आसान हो गया है क्योंकि आप इलेक्ट्रोनिक उपकरण ( जैसे कि लैपटॉप, स्मार्टफोन) के माध्यम से रोजाना 2 से 3 घंटे काम करके महीने में ₹25000 से ₹30000 तक की कमाई कर सकते हैं। आप चाहे तो पुनर्विक्रेता के रूप में हमेशा के लिए कार्य कर सकते हैं।

Meesho App क्या है? ( Meesho App In Hindi)

Meesho App भारत का सबसे बड़ा सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। यह एक सबसे लोकप्रिय Reselling App है। इस कंपनी कि शुरुआत साल 2015 को विदित आत्रे और संजीव बरनवाल के द्वारा कि गई थी। इन दोनों ने IIT Delhi से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया है। मीशो छोटे व्यवसायों और व्यक्तियों को अपना खुद का वर्चुअल स्टोर को सोशल मीडिया जैसे की व्हाट्सएप, फेसबुक, आदि में खोलने में मदद करता है।

आज Meesho से हजारों होलसेल कंपनियों के प्रोडक्ट जुड़े है। यह ऐप आपको प्रोडक्ट्स को रीसेल करने की अनुमति देती हैं। इसलिए यहां से आप कम दामों पर उपलब्ध प्रोडक्ट्स को बेचकर एक अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इस ऐप की खासियत यह है कि प्रोडक्ट को बिक्री करने के लिए पुनर्विक्रेताओं (resellers) को सिर्फ स्मार्टफोन की जरूर पड़ती है।

यह ऐप iOS यूजर्स और android यूजर्स दोनों के लिए उपलब्ध है। इस ऐप के माध्यम से ना सिर्फ स्मार्टफोन साथ ही आपको बिना कोई इन्वेस्टमेंट किए बिजनेस (zero investment business) को शुरू करने के लिए भी प्लेटफार्म मिल जाता है। Meesho से अपना ऑनलाइन खुद का बिजनेस कोई भी शुरू कर सकता है। फिर चाहे वह हाउस वाइफ हो, स्कूल या कॉलेज के छात्र हो या वे लोग जो पार्ट टाइम जॉब को सर्च कर रहे हो।

अन्य शब्दों में कहें तो Meesho एक दूसरे से कॉन्टेक्ट किए बगैर आपूर्तिकर्ताओं (suppliers) और पुनर्विक्रेताओं (resellers) को प्रोडक्ट कि खरीद और बिक्री के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध कराता है। आज मीशो सोशल कॉमर्स प्लेटफार्म में नंबर एक पर है। लगभग देखा जाए तो 50 लाख से ज्यादा प्रोडक्ट्स आज इस ऐप में उपलब्ध है।

अगर Meesho ऐप की लोकप्रियता की बात करे, तो आज इस ऐप को प्ले स्टोर में 10 करोड़ से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। साथ ही तकरीबन 8 लाख रिव्यू के साथ 4.4 रेटिंग मिली है।

Meesho App कैसे काम करता है?

सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म meesho पर अनेकों प्रोडक्ट्स और सर्विसेज उपलब्ध है। जिसको आप विभिन्न कस्टमर्स को रीसेल करके मुनाफा कमा सकते हैं। इसलिए यह जानना जरूरी है कि meesho कैसे काम करता है जिसके माध्यम से पैसे कमाए जा सके।

बता दें कि, सबसे पहले विभिन्न सेलर्स इस ऐप में अपने प्रोडक्ट को resell करने के लिए लिस्ट करते हैं। अब उस प्रोडक्ट के कैटलॉग को meesho app के रिसलर्स या यूजर्स अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे कि व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, आदि पर शेयर करते हैं। इसके बाद जब कोई प्रोडक्ट के प्राइस कि जानकारी लेता है तो उसमें रेसलर्स अपना प्रॉफिट मार्जिन जोड़कर प्राइस कि डिटेल सेंड कर देता है। अगर कोई उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो रेसलर्स को उनका कमिशन मिल जाता है।

आइए उदाहरण के तौर पर meesho reselling app के कार्य करने के तरीके को समझते हैं। मान लीजिए meesho पर आपको कोई प्रोडक्ट 250 रुपये में मिल जाता है। उस प्रोडक्ट को जब आप resell करेगे तो आपको अपना प्रॉफिट मार्जिन जोड़ना है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितना प्रॉफिट मार्जिन जोड़ना चाहते हैं। मान लीजिए कि आपका प्रॉफिट मार्जिन 150 रुपया तो इस प्रोडक्ट कि फाइनल प्राइस ₹400 (250 + 150) होगा। जब आप इस प्रोडक्ट को ऑर्डर करते हैं तो इसमें डिलीवरी चार्ज के बाद का पैसे आपका मुनाफा होता है। जैसे कि ₹30 डिलीवरी चार्ज है तो आपका मुनाफा इसमें ₹120 होगा।

Meesho ऐप की विशेषताएं

  • Meesho App में आपको मैन्युफैक्चरिंग रेट पर ज्यादातर प्रोडक्ट्स की प्राइस मिल जाती है। जो कि बाकी सभी मार्केट की तुलना में बहुत कम होती है।
  • Meesho एक ऐसा प्लेटफार्म है जो wholeseller और seller/reseller को जोड़ता है।
  • Meesho में कम दाम पर अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं।
  • Meesho ऐप में बाकी ईकॉमर्स कंपनियों की तरह रिटर्न प्रोडक्ट डिलीवरी का भी ऑप्शन्स उपलब्ध है। यदि आपको कोई प्रोडक्ट पसंद नहीं आया है तो इससे रिटर्न के सकते हैं।
  • Meesho टॉप रेसलिंग कंपनी में शामिल है। इसलिए यह एक trusted app है।
  • Meesho अपने कस्टमर्स को cash on delivery का भी विकल्प देती हैं। मतलब जब प्रोडक्ट आपको डिलीवर हो जाए तब आपको पेमेंट करना होता है। अगर आप ऑनलाइन भुगतान करना चाहते हैं तो इसका भी विकल्प दिया जाता है।
  • Meesho ऐप व्हाट्सएप कैटलॉग कि भी सर्विस प्रदान करता है। साथ कैटलॉग कोनाप आसानी से अन्य सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।
  • आप meesho के हर एक सेल पर कमिशन प्राप्त कर सकते हैं।

Meesho App Download कैसे करें?

Meesho app डाउनलोड करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें–

1. सबसे पहले एंड्रॉयड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर पर जाए।

2. अब वहां सर्च के विकल्प पर क्लिक करे और Meesho ऐप टाइप करें और सर्च पर क्लिक कर दे।

3. इस स्टेप के बाद आपको Meesho ऐप मिल जाएगा। उसमे टैप करें और इंस्टॉल के विकल्प पर क्लिक करे। कुछ देर में meesho download हो जायगा।

Meesho App में अकाउंट कैसे बनाए?

अगर आपने meesho app को डाउनलोड कर लिया है तो इसमें सबसे पहले अकाउंट या आईडी बनाना होगा। इसलिए आपको निम्नलिखित बताए गए स्टेप्स का सही से फॉलो करना है।

1. सबसे पहले Meesho ऐप को ओपन करे। 

2. अब आपको meesho का होम पेज मिल जायगा। वहां दाएं साइड में सबसे नीचे account का ऑप्शन मिल जाएगा। इसमें क्लिक करे।

3. अब वहां आपको अकाउंट बनाने के लिए sign up का विकल्प मिल जायगा। उसमे क्लिक करें।
4. इस स्टेप में अपना मोबाइल नंबर डाले। याद रहे उसी मोबाइल नंबर को डाले जों आपके पास मौजूद हो।

5. अब इस नंबर पर OTP जाएगा। इसे वेरीफाई करे।

6. बधाई हो आपका meesho में अकाउंट बन गया है। आप चाहे तो प्रोफ़ाइल में जाकर बाकी सभी इंफॉर्मेशन (जैसे कि डीपी, जेंडर, ईमेल आईडी, आदि) को भी भर सकते हैं।

Meesho App को यूज कैसे करें?

meesho-app-homescreen

Wishlist, Notification और Cart Icon

जब आप Meesho को ओपन करेगे तो इस ऐप का होमपेज दिखाई देगा। अब आपको ऊपर बाईं ओर तीन आइकन का ऑप्शन दिया गया होगा। उनमें से पहले आइकन का स्ट्रक्चर हार्ट कि तरह होगा। जो कि wishlist का ऑप्शन होता है। उसी के साइड में नोटिफिकेशन और कार्ट से संबंधित आइकन दिया गया है।

Search Bar

अब आपको सर्च का ऑप्शन मिल जायगा। जिसका उपयोग करके आप किसी भी प्रोडक्ट को सर्च कर सकते हैं। इसमें फोटो के माध्यम से सर्च करने का बाय तरफ विकल्प मौजूद है।

Category Icons

meesho-app-category-icon

सर्च बार के बाद अलग आपको कैटेगरी का आइकॉन मिलेगा। इसमें आप अपने कैटेगरी से जुड़े प्रोडक्ट को एक साथ देख सकते हैं।  इसमें आपको men, women, kids, kitchen, beauty आदि से जुड़े प्रोडक्ट कि अलग अलग कैटेगरी में मिल जायेगे। आपको कैटेगरी के दो जगह ऑप्शन मिल जाएगा। पहला जो सर्च बार के नीचे है। और दूसरा आपको bottom में होम आइकॉन के राइट साइड में मिल जाएगा। आप कहीं से भी कैटेगरी पर जा सकते।

Orders

आपको बॉटम में होम के राइट साइड में तीसरे नंबर पर ऑर्डर आइकॉन मिल जाता है। आपने अपने ग्राहकों के लिए या अपने लिए जो भी प्रोडक्ट को ऑर्डर किया है। उसकी सभी डिटेल या देखने को मिल जाएगी। Order status पर क्लिक करने से ordered product, delivered product, कौन से प्रोडक्ट returned हुए, canceled प्रोडक्ट और shipped कि जानकारी ले सकते हैं।

यहां ऑर्डर आइकन आता है, जहां आप अपने ग्राहकों के लिए अपने सभी ऑर्डर किए गए ऑर्डर ढूंढ सकते हैं।  यहां आप ग्राहक के नाम या ऑर्डर आईडी से विशेष ऑर्डर खोज सकते हैं।  आप ऑर्डर की स्थिति पर क्लिक करके भी आसानी से ऑर्डर ढूंढ सकते हैं, जैसे ऑर्डर किया गया, डिलीवर किया गया, लौटाया गया, रद्द किया गया और शिप किया गया।

Community Section

मीशो कम्युनिटी के माध्यम से आप हजारों पुनर्विक्रेताओं से जुड़कर अपने व्यवसाय को बड़ा सकते हैं। यहां से आप विशेषज्ञ पुनर्विक्रेताओं से सीख सकते हैं, कि बिजनेस कैसे बदाए, ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स को कैसे ढूंढें आदि के बारे में। साथ ही यहां अपने विचार को भी शेयर कर सकते हैं।

Account

नीचे दिए गए सभी आइकॉन में Account सबसे लास्ट icon है। यहां से आप अपने मीशो अकाउंट का विवरण देख सकते हैं। जैसे कि आपकी प्रोफ़ाइल डिटेल्स, बैंक के खाते कि जानकारी, शेयर कैटलॉग कि जानकारी, पेमेंट कि जानकारी आदि प्राप्त कर सकते हैं।

Meesho App से पैसे कैसे कमाएं?

Meesho से पैसे कैसे कमाए? यह एक ऐसा प्रश्न है जिसके लिए आपने इस लेख में meesho app के बारे में विस्तार से जानकारी ली है। आपको Meesho App से कमाई करने के लिए नीचे बताएं गए स्टेप्स को फॉलो करना है। बता दूं की यह एक सबसे सुरक्षित और भरोसेमंद ऐप है। आप meesho के प्रोडक्ट को सोशल मीडिया जैसे की Whatsapp, Twitter, Facebook आदि पर शेयर करके पैसे कमा सकते हैं। आइए जानते हैं कि मीशो से पैसे कमाने के क्या स्टेप्स है।

Meesho App से कमाई करने के स्टेप्स:–

1. Download Meesho App

सबसे पहले आपको Meesho App अपने फोन में डाउनलोड करना है। इसके बाद अपना अकाउंट बनाना है।  यह सब मैंने आपको पहले ही बता दिया है। अगर अभी तक आपने अकाउंट नहीं बनाया है तो पहले अकाउंट बना ले।

2. Product Search करें

जिसे प्रोडक्ट को बेचना है उससे सर्च बार पर ढूंढ। आप meesho में दिए गए कैटेगरी के माध्यम से भी ढूंढ सकते है। उस प्रोडक्ट का चयन करें जिसे आपको बेचना है। इसके बाद उसकी शुरुआती कीमत की जानकारी देखे।

3. Product Share करें

अब आपको जिस प्रोडक्ट को बेचना है। उसे व्हाट्सएप, फेसबुक, टेलीग्राम, ट्विटर आदि सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करे। पहली बार शेयर करने से प्रोडक्ट कि इमेज जाएगी और दूसरी बार शेयर करने से प्रोडक्ट का डिस्क्रिप्शन जाएगा। मतलब यह हुआ कि प्रोडक्ट को आपको दो बार शेयर करना है। जिससे प्रोडक्ट का इमेज और डिस्क्रिप्शन दोनों चले जाए। ध्यान रहे कि डिस्क्रिप्शन में प्रोडक्ट कि कीमत नहीं जाएगी। क्योंकि अभी आपको अपना प्रॉफिट मार्जिन जोड़ना होगा।

meesho-app-se-paise-kaise-kamaye

4. Product को cart में जोड़े।

प्रोडक्ट शेयर करने के बाद अपने कार्ट में जरूर add कर के प्रोडक्ट को। Cart में प्रोडक्ट जोड़ने के लिए add to cart के विकल्प पर क्लिक कर दे।

5. Product size और quantity का चयन करे

अभी प्रोडक्ट आपके कार्ट में add नहीं हुआ है। इसके लिए पहले आपको प्रोडक्ट के साइज और क्वांटिटी का चयन करना होगा। इसके बाद "continue" के ऑप्शन पर क्लिक कर दे। अब आपका प्रोडक्ट कार्ट में add हो गया है।

6. Cart पर जाए

अब आपको ऊपर बाय तरफ कार्ट का ऑप्शन मिल जाएगा। उसमे जाकर देख ले की आपका प्रोडक्ट add हो गया है। इसके बाद continue का विकल्प पर क्लिक करने के बाद आगे बताए गए प्रोसेस फॉलो करे।

7. Delivery Address भरे

meesho-delivery-address

आपने जिसको प्रोडक्ट बेचा है, उसकी details को यहां भरे। आपसे नाम, मोबाइल नंबर, और एड्रेस भरने को कहा जाएगा। इसे कंप्लीट करने के बाद "save address and continue" के ऑप्शन पर क्लिक करें।

8. Payment Option को सेलेक्ट करे

इस स्टेप में आपको payment option पर क्लिक करना है। यहां आपको तीन तरह के विकल्प दिए गए हैं। Cash On Delivery, Online या Wallet इनमे से किसी एक का चयन करना है।

9. Selling to a Customer पर क्लिक करे

Meesho-margin-add-process

अब आपको अपना प्रॉफिट मार्जिन जोड़ना होगा। इसलिए "selling to a customer" पर "yes" और "no" का विकल्प मिलेगा। प्रॉफिट मार्जिन जोड़ने के लिए आपको yes का चयन करना है। अगर प्रोडक्ट को आप अपने लिए खरीद रहे हैं तो इसे no पर रहने दे।

10. Profit Margin जोड़े

meesho-app-in-hindi

अब आपको अपना प्रॉफिट मार्जिन जोड़ना होगा। जितना प्रॉफिट आप इस प्रोडक्ट पर चाहते हैं उसके साथ साथ प्रोडक्ट कि कीमत दोनों को साथ में जोड़कर भरे। मतलब यह हुआ कि आपको अपना प्रॉफिट और प्रोडक्ट कि कीमत दोनों का total करने के बाद भरना है। जैसे कि आप इमेज में देख रहे है।

11. प्रोडक्ट की फाइनल कीमत को देखे

प्रॉफिट मार्जिन जोड़ने के बाद continue पर आप जैसे क्लिक करेंगे। आपको प्रोडक्ट कि सभी जानकारी आ जाएगी। उसमे प्रोडक्ट कि फाइनल प्राइस भी दी होगी। जो आपके प्रॉफिट मार्जिन के जोड़ने के बाद आई होगी।

Meesho-product-final-price

12. Place Order

सबकुछ सही होने के बाद आपको प्रोडक्ट का ऑर्डर देना है। इसके लिए place order पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपका ऑर्डर प्लेस हो जायगा।

दोस्तो इस तरह से आप meesho app से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। एक बात ध्यान रखना अगर आपका फ्रेंड या रिलेटिव इस प्रोडक्ट कि कीमत पूछे। तो आपको अपना प्रॉफिट मार्जिन को जोड़कर बताना है।

Meesho App से जुड़े सवाल और जवाब - FAQ

Q. Meesho App कौन से देश का है?

Ans. मीशो ऐप को भारत के IIT Delhi के स्नातक के छात्र विदित आत्रे और संजीव बरनवाल के द्वारा कि गई थी। इसलिए यह एक भारतीय ऐप है। मीशो एक ऐसा प्लेटफार्म है जो भारत में लोगों को सोशल नेटवर्किंग के माध्यम से प्रोडक्ट को दोबारा बेचने की सर्विस देता है।

Q. Meesho पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें?

Ans. Meesho से ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए आपको सबसे पहले Meesho में अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद प्रोडक्ट में अपना प्रॉफिट मार्जिन जोड़कर बिजनेस कर सकते हैं। इसके बारे में इस लेख में बारीकी से जानकारी दी गई है।

Q. मीशो कस्टमर केयर नंबर क्या है?

Ans. मीशो का कस्टमर्स केयर नंबर +91-80-6179-9600 है। आपको किसी भी तरह की जानकारी चाहिए। तो इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

Q. Meesho App से कितना कमा सकते हैं।

Ans. Meesho से आप लगभग ₹25000 से ₹30000 महीना में कमा सकते हैं। साथ ही मीशो से कमाने के लिए आपने कितने प्रोडक्ट को resell किया है, इस पर भी निर्भर है।

Q. क्या मीशो ऐप सेफ है?

Ans. जी हां, मीशो ऐप पूरी तरह से भरोसेमंद और सुरक्षित है। यह एक नंबर वन product reselling अप्प है। आज इस ऐप को प्ले स्टोर में 10 करोड़ से भी ज्यादा डाउनलोड किया जा चुका है। साथ ही रेटिंग पॉइंट भी अच्छा है इसलिए यह कोई फेक ऐप नहीं है।

यह भी जाने-

Meesho App Review In Hindi - Conclusion

आशा करता हूं आपको 'Meesho App क्या है, इसे Paise कैसे कमाएं' और भारत का सबसे बड़ी रीसेलिंग एप्लिकेशन को विस्तार रूप से जानकारी मिली होगी।

अब आप भी घर बैठे meesho app के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। इसलिए देर किस बात की अभी इस ऐप को डाउनलोड करे और जल्द से जल्द रेसलिंग करके पैसे कमाए। खाता खोले और जरूरत प्रोडक्ट कि जानकारी ले और उस प्रोडक्ट को अपने फ्रेंड्स या रिलेटिव को शेयर करे।

यदि आप Meesho ऐप से जुड़ी कोई भी सुझाव शेयर करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में हमें सूचित करें। साथ ही यह भी बताएं कि आपको meesho app review पढ़ने में कैसा लगा। इस पोस्ट को अपने फ्रेंड्स और रिलेटिव को रेफर कर सकते है। ताकि उनके साथ मिलकर अपने कस्टमर्स को बढ़ाने में आपको मदद मिले।

Post a Comment

Previous Post Next Post