KB MB GB full form क्या है? 1 MB में कितने KB होते हैं?

KB MB GB TB का full form क्या है? इनका मतलब क्या होता है। इस जानना आज के समय में बहुत जरूरी है। आज Kb Mb Gb Tb full form सभी कंप्यूटर एग्जाम्स कि तैयारी के लिए अत्यंत जरूरी है।

kb-mb-gb-full-form-kya-hai

इनका full form जानना इसलिए और जरूरी है क्योंकि यह हमारे डेली लाईफ में यूज आते हैं। जैसे कि आज आप सभी ऑनलाइन फॉर्म को भरते है तो फोटो और साइन upload करने के लिए एक नोट लिखा रहेता है कि इतने kb से इतने kb के बीच में फोटो और साइन कि साइज होनी चाहिए। 

आज whatsapp कौन नहीं चलाता है। लगभग सभी की id बनी हुई है। उसमे भी जब हम फोटो, वीडियो, पीडीएफ, को भेजते है। तो कुछ  kb या mb से ज्यादा कि फोटो, वीडियो, या पीडीएफ, भेज नहीं सकते है।

इंटरनेट का इस्तेमाल तो हर कोई करता है। इसके लिए इंटरनेट डाटा चाहिए। यह भी mb और gb में होता है।  हमने आपको यह बताने की कोशिश की है कि इन सभी इकाइयों को डेली लाइफ में ज्यादातर कहा यूज करते हैं। इसका मतलब एक लाइन में कहे तो आज इन सभी इकाइयों का प्रयोग स्टोरेज को मापने के लिए किया जाता है। इसलिए आइए अब KB MB GB TB का फुल फॉर्म और यह क्या होता है? के बारे में जानकारी लेते हैं।

KB MB GB TB का full form क्या है?

दोस्तो इन सभी यूनिट कि जानकारी होना क्यों जरूरी है यह तो आपको पहले ही बता दिया है। इसलिए अब एक एक करके इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

KB का full form क्या है?

Kb का full form kilobyte होता है। यह कंप्यूटर मेमोरी और डेटा स्टोरेज को मापने की एक छोटी इकाई है। Kb का उपयोग कंप्यूटर पर संग्रहीत छोटे डेटा के साथ-साथ छोटी फ़ाइलों को मापने के लिए करते है। इसके अंदर अक्सर इमेज और पीडीएफ फाइल आ जाती है।

MB का full form क्या है?

Mb full form megabyte होता है। Mb के पास Kb के मुकाबले डाटा स्टोर करने की कैपेसिटी ज्यादा होती है। 1024 kb के बराबर 1 mb होता है। Mb में इमेज, वीडियो, या छोटे गेम के साइज अक्सर शामिल होते हैं।

GB का full form क्या है?

Gb full form Gigabyte होता है। यह MB के मुकाबले  GB का साइज बड़ा होता है। 1 GB 1024 MB के बराबर होता है। इसमें बड़ी फाइल्स कि स्टोरेज आ जाती हैं। अगर 1 जीबी की क्षमता की बात करें तो 230 Mp3 Songs को Store किया जा सकता है।

TB full form क्या है?

TB full form Terabyte होता है। Terabyte GB का के मुकाबले ज्यादा बड़ा होता है। बता दूं कि 1TB, 1024 GB से मिलकर बना होता है। इसमें बहुत सारा डाटा को स्टोर करने की क्षमता होती है।

PB full form क्या है?

PB full form Petabyte होता है। 1024 TB और 1000000 GB के बराबर एक Petabyte होता है. इसका मतलब कि एक Petabyte 1024 TB से मिलकर बना हुआ होता है। लेकिन बता दू कि अभी तक इतनी बड़ी मात्रा में कोई भी device उपलब्ध नहीं है।

कुछ और भी स्टोरेज को मापने के लिए इकाई है जिसे नीचे बताया गया है। परन्तु अभी तक इनकी कोई भी device नहीं है। फिर भी आपको इनके फुल फॉर्म कि जानकारी होना जरूरी है।

EB full form क्या है?

EB full form Exabyte होता है। 1EB 1024 PB से मिलकर बना होता है। जीबी में बताए तो एक अरब जीबी के बराबर होती है।

ZB full form क्या है?

ZB full form Zettabyte होता है। 1ZB 1024 EB के बराबर होता है।

YB full form क्या है?

YB full form Yottabyte होता है। 1 Yottabyte 1024 Zettabyte के बराबर होता है।

FAQ -

Q. 1 MB में कितने KB होते हैं?

Ans. 1 MB में 1024 KB होता है।

Q. 1GB में कितना MB होता है?

Ans. 1GB में 1024 MB होता है?

आपने क्या सीखा?

आज आपने KB MB GB TB PB EB ZB YB का full form हिंदी में विस्तार से जाना है। उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे आज के पोस्ट से कुछ जानकारी प्राप्त हुई होगी। अगर आपको ऐसे ही कंप्यूटर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां चाहिए तो हमे एक बार कमेंट में जरूर बताएं।

6 Comments

  1. AnonymousMay 10, 2022

    Thx broo

    ReplyDelete
  2. Thank you

    ReplyDelete
  3. Ek में कितने KB hote hai

    ReplyDelete
  4. Thank you so much for teaching Fomula

    ReplyDelete
Previous Post Next Post