WhatsApp Id कैसे बनाए हिंदी में जाने

Whatsapp Id कैसे बनाए? क्या आप व्हाट्सएप में अकाउंट नहीं बना पा रहे है या क्या आपको WhatsApp id बनाने में किसी भी तरह की समस्या हो रही है। तो हम आपको आज के पोस्ट में Whatsapp kaise banaye को बारीकी से समझाएंगे हैं। आइए जानते हैं।

WhatsApp क्या है?

whatsapp-kaise-banaye

WhatsApp, अमेरिका में शायद सिर्फ एक मैसेजिंग ऐप हो सकता है। लेकिन आज दुनिया के कई देशों में यह लोगों का एक जरूरी हिस्सा बन चुका है। व्हाट्सएप का मालिकाना हक फेसबुक के पास है। जिसकी मैसेजिंग  सेवा दुनिया में सबसे पॉपुलर है। बता दू कि व्हाट्सएप एक फ्री मैसेजिंग ऐप है। जिसके माध्यम से आज हम सब एक दूसरे से message, audio call, video call, आदि के माध्यम से बात कर सकते हैं। Whatsapp से अब मैसेज के साथ साथ pdf, photo, video, आदि। को भी एक दूसरे से साझा कर सकते हैं। 

WhatsApp डाउनलोड कैसे करें?

Whatsapp को install या download करने के लिए आपको सबसे पहले फोन इंस्टॉल गूगल प्ले स्टोर पर जाए। इसके बाद search का सबसे ऊपर विकल्प दिया होगा। उसमे व्हाट्सएप को सर्च करने के बाद इंस्टॉल कर ले। अगर आप iOS users है तो Apple App Store पर जाना है।

WhatsApp Id कैसे बनाए?

WhatsApp में आईडी बनाने का तरीका आईफोन यूजर्स और एंड्रॉइड यूजर्स दोनों के लिए एक ही है। इसलिए व्हाट्सएप में आईडी बनाने के लिए निम्लिखित स्टेप्स को फॉलो करें:-

1. अगर अभी तक आपने WhatsApp को install नहीं किया है तो पहले व्हाट्सएप ऐप को इंस्टॉल करे। WhatsApp को कैसे डाउनलोड करना है मैंने आपको पहले बता दिया है।

2.  WhatsApp install करने के बाद उसे ओपन करे।

3. अब आपको व्हाट्सएप कि कुछ "Terms of Services" दी गई है। एक बार ऐप की 'सेवा की शर्तों' को  पढ़ जरूर ले। इसके बाद "Agree & Continue" के विकल्प पर क्लिक करे।

4. अब आपसे valid phone number मांगा जाएगा। अपना फोन नंबर डाले।

5. जिस नंबर को आपने डाला है उसी पर व्हाट्सएप कि तरफ से OTP (One Time Password) भेजा जाएगा। ओटीपी डालने के बाद आगे बढ़े।

6. अब अपना नाम लिखे अगर आप डीपी लगाना चाहते हैं तो अभी लगा सकते हैं या फिर आप बाद में भी लगा सकते  है। इसके बाद "done" के विकल्प पर क्लिक करे।

7. बधाई हो! आपका व्हाट्सएप अकाउंट क्रिएट हो गया है। अब आप व्हाट्सएप कि तरफ से दी जाने वाली services (message, calls आदि।) का लाभ उठा सकते हैं।

WhatsApp की services क्या है?

दोस्तो अभी तक तो आपने सिर्फ यही जाना था कि व्हाट्सएप को इंस्टॉल कैसे करें और WhatsApp में Id कैसे बनाएं। लेकिन अब हम आपको यह बताएंगे की आखिरी का व्हाट्सएप अपने यूजर्स को क्या क्या सुविधा प्रदान करता है। यानी कि आप किन-किन तरीकों से एक दूसरे से बात कर सकते हैं।

whatsapp-me-account-kaise-banaye

Text Message - 

इसका मतलब यह हुआ कि आपको टेक्स्ट यानी कि लिखने के माध्यम से अपने विचारों का आदान प्रदान कर सकते हैं।

Voice Message - 

यदि मैसेज को लिखना नहीं चाहते हैं तो यह तरीका आपके लिए सबसे अच्छा साबित होगा। यहां ऑडियो रिकॉर्डिंग को मेसेज के तौर पर भेज सकते है। ऑडियो मेसेज को भेजने के लिए टेक्स्ट मेसेज के साइड में ऑडियो  का बटन दिया गया है। इसे आपको टैप और होल्ड कर रखना है और अपने संदेश को बोलना है।

Voice Call -

Voice Call जैसे की फोन से कॉल करते है। वैसे ही Whatsapp के माध्यम से भी कॉल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ इंटरनेट की आवश्यकता होगी। जिससे आप वॉइस कॉल करना चाहते हैं। उसे व्हाट्सएप पर सेलेक्ट करें। वॉइस कॉल करने के लिए आपको सबसे ऊपर वॉइस कॉल का विकल्प दिया होगा। यानी की एक फोन ऐसा बना होगा। जिसमें आपको क्लिक करना है। 

Video Call -

वीडियो कॉल के बारे में आपने कहीं ना कहीं जरूर सुना होगा। शायद आपने वीडियो कॉल की भी होगी। अगर आप जानना चाहते हैं कि आप वीडियो कॉल कैसे करें? तो इसके लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद है उसमें WhatsApp भी शामिल है। जी हां, आप व्हाट्सएप के माध्यम से भी वीडियो कॉल कर सकते हैं। इसका विकल्प आपको वॉइस कॉल के बिल्कुल साइड में मिलेगा।

यह भी पढ़े:-

WhatsApp कैसे बनाए?

दोस्तो उम्मीद करता हूं कि हमारा आज का लेख Whatsapp में account कैसे बनाए? के माध्यम से आपने व्हाट्सएप आईडी बना ली होगी। अगर आपको फिर भी किसी तरह की समस्या आ रही है तो कॉमेंट बॉक्स में पूछे। 

Post a Comment

Previous Post Next Post