CPU का Full Form क्या है?

CPU Ka Full Form अक्सर सभी कॉम्पटेटिव एग्जाम्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसलिए अगर आप सीपीयू का फूल फॉर्म नहीं जानते हैं। तो हम आपको आज के लेख में CPU full form के साथ साथ उससे जुड़ी कुछ जानकारी भी साझा करेंगे।

CPU का Full Form क्या है?

cpu-ka-full-form

CPU का full form "Central Processing Unit" होता है। हिंदी में सीपीयू का फूल फॉर्म केंद्रीय संचालन इकाई” या “केंद्रीय प्रचालन तंत्र” होता है।

CPU क्या है?

CPU कंप्यूटर का सबसे महत्त्वपूर्ण उपकरण है। CPU किसी भी कंप्यूटर का हार्ट और ब्रेन होता है। सीपीयू को microprocessor के नाम से भी जाना जाता है। कंप्यूटर इनपुट डाटा की प्रोसेसिंग सीपीयू में करता है। 

यह ALU, CU और memory से मिलकर बना हुआ है। सीपीयू एक इक्ट्रोनिक चिप कि तरह होता है। इसमें कंप्यूटर के सभी software install होते हैं। बिना CPU के आपका कंप्यूटर किसी भी तरह की एक्टिविटी का रेस्पॉन्स नहीं देगा।

CPU के Component क्या है?

CPU के component के बारे में आपको पहले ही बता दिया था। इसलिए आइए CPU components के बारे में थोड़ा सा विस्तार में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

Arithmetic Logic Unit (ALU)

यह सीपीयू का पार्ट होता है जो डेटा संचालन करने में मदद करता है। Arithmetic Logic Unit (ALU) के द्वारा हम fundamental arithmetic operations ( जैसे कि +, -, *,/,), Logical operations ( जैसे कि OR, AND, NOT, आदि) और Comparison operations ( जैसे कि =,<,>, आदि) कर पाते है। 

अगर आसान भाषा में जाने तो ALU के द्वारा हम अपने कंप्यूटर पर जोड़, घटाना, गुणा, भाग, डाटा को मैच करना आदि कार्य करते हैं। इसे हिंदी में अंक गणितीय तार्किक इकाई कहा जाता है।

Control Unit -

Control unit को हिंदी में 'नियंत्रण इकाई' कहा जाता है। यह कंप्यूटर के सभी functions (जैसे कि - input, output, storage, और process ) को नियंत्रित करता है।

Memory -

Memory कंप्यूटर की एक essential component है। मेमोरी के माध्यम से कंप्यूटर programs को स्टोर करने के लिए संग्रहीत किया जा सकता है। Computer memory दो प्रकार की होती है –
  •  Primary Memory
  •  Secondary Memory

CPU से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

  • कंप्यूटर इंडस्ट्री में CPU शब्द को पहली बार 1960 में शुरू किया गया था।
  • 15 नवंबर 1971 को, इंटेल कि तरफ से पहला ' इंटेल 4004 ' माइक्रोप्रोसेसर पेश किया।
  • साल 2000 में, Intel company कि तरफ से Celeron 553 MHz बस प्रोसेसर को पेश किया गया।
  • साल 2008 में, इंटेल कंपनी ने पहला कोर i7 डेस्कटॉप प्रोसेसर पेश किया गया।
  • साल 2010 में, इंटेल कि तरफ से पहला कोर i5 मोबाइल प्रोसेसर पेश किया गया।
यह भी पढ़े-

CPU के अन्य full form

CPU - Central Processing Unit
CPU - Cost Per Unit
CPU - Clever People Understand
CPU - Common Part User
CPU - Control Pointing Unit
CPU - Computer Printer Unit
CPU - Command Processing Unit
CPU - Core Processing Unit
CPU - Computer Parts Unlimited

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारी आज कि पोस्ट में सीपीयू से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी पसंद आयी होगी। ऐसे ही कंप्यूटर से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़े रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post