Refurbished Meaning क्या है? क्या Refurbished Mobile खरीदना सही है

आज जब भी हम बड़ी e-commerce website जैसे कि Amazon, Flipkart आदि पर शॉपिंग करते हैं। तो नए प्रोडक्ट्स के साथ साथ हमको refurbished products भी दिखाई पड़ते हैं। आमतौर पर इस तरह के प्रोडक्ट्स हम electronic में सबसे ज्यादा देखते है। जैसे कि phone या कोई और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण। इस तरह के प्रोडक्ट्स बाकी प्रोडक्ट्स से भी सस्ते होते हैं। इसलिए आप इनको खासतौर पर फोन को खरीद लेते हैं। लेकिन क्या आप ने कभी यह जाना है कि refurbished meaning in Hindi क्या होता है। साथ ही refurbhised फोन खरीदने पर क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए। चलिए आज इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं।

Refurbishment Meaning In Hindi

Refurbished-meaning-in-hindi

Refurbishment meaning हिंदी में "नवीनीकरण" होता है। यहां किसी चीज को फिर से नया करने का मतलब निकल रहा है। यानी कि किसी उत्पाद के खराब या डैमेज हो जाने के कारण निर्माता या विक्रेता को लौटा दिया जाता है।

Refurbished products को मार्केट में बेचने से पहले उनके functions और डिफिक्टेड को टेस्ट किया जाता हैं। इस तरह के प्रोडक्ट्स को manufacturer के द्वारा दोबारा मरम्मत किया जाता है फिर इसके बाद इसे मार्केट में बेचने के लिए भेजे दिया जाता है। चलिए अब आपने refurbishment का मतलब जान लिया होगा। तो आइए यह भी जानते हैं कि refurbishment Phone क्या होता हैं?

Refurbished Mobile Kya Hai?

Refurbished Phone आजकल सबसे ज्यादा पॉपुलर हो रहे हैं। यह उन मोबाइल को कहते हैं जिनमें थोड़ा बहुत खराबी या डैमेज होता है। ग्राहक के द्वारा इस तरह के फोन को फैक्ट्री या निर्माता को रिपेयर करने के लिए भेज दिया जाता है। 

फिर इसके बाद निर्माता फोन की जांच करता है और जो भी खराबी निकलती है उसे ठीक करता है। इसके बाद देखा जाता है कि फोन में जो खराबी या डैमेज है वो ठीक हो गई या नहीं। अगर सबकुछ सही रहा तो फिर फोन को बाजार में बेचने के लिए भेज दिया जाता है, इसे refurbishment Phone कहा जाता है।

  • ‌Refurbished Mobiles ऐसे डिवाइस को कहा जाता हैं जिसका पहले कोई और स्वामित्व था। निर्माता या पुनर्विक्रेता द्वारा इसमें खराबी या डैमेज को सही किया जाता है।
  • ‌ये स्मार्टफोन reseller warranty के साथ बेचने के लिए भेजे जाते हैं। मुख्य तौर पर 6 महीने की वारंटी दी जाती है।
  • ‌इन Refurbished स्मार्टफोन्स को अगर certificate reseller से खरीदा गया है तो यह आपके लिए पूरी तरह सुरक्षित है।‌ Refurbished Mobiles फोन बाकी फोन कि तुलना में सस्ते दामों में मिल जाते है।

Refurbished Mobiles क्यों खरीदना चाहिए? Refurbished Mobiles के फायदे

चलिए अब आपको यह बताता हूं कि इस तरह के फोन को खरीदने के आपको क्या क्या फायदे होते हैं 

1. अगर आपके पास पैसे कम है तो refurbished mobiles  आपको कम कीमत में मिल जाते हैं। बजट से ज्यादा कीमत वाले मोबाइल को आसानी से खरीदा जा सकता है।

2. जैसे कि नए फोन में वारंटी दी जाती है वैसे है इसमें भी 3 से 6 महीने की वारंटी मिल जाती है।

3. इस तरह के फोन भी बाकी फोन कि तरह environment friendly होते हैं।

Refurbished Mobiles खरीदने से पहले सावधानी

दोस्तो क्या आप यह जानते हैं कि इस तरह के फोन को खरीदना आपके लिए रिस्की भी हो सकता है। अगर आपने नीचे बताए गए पॉइंट तो नजरअंदाज किया। इसलिए आइए पहले यह जानते हैं कि refurbished mobiles को खरीदने से पहले क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए

1. वारंटी कि जाँच करें

अगर आप  refurbished mobiles को खरीदते हैं तो उसकी वारंटी जरूर चेक कर ले। क्योंकि अगर आप ऑफलाइन इस तरह के फोन खरीदते हैं तो शायद दुकानदार आपको वारंटी कार्ड देना भूल जाए। साथ ही वारंटी का समय लिमिट में दिया होता है। तो यह भी जानना जरूरी है कि जिस refurbished mobile को आप खरीद रहे हैं उसमे वारंटी का समय कब तक दिया गया है। अगर हम अपनी राय बताए तो कम से कम 3 महीने की वारंटी जरूर हो। इससे अगर किसी तरह की दिक्कत आती है तो आपके पास फोन सही कराने के कम से कम 3 महीने है।

2. लॉन्चिंग डेट चेक करे

अगर refurbished phone को आप खरीदना चाहते हैं तो उस फोन कि लॉचिंग डेट जरूर चेक कर ले। अगर फोन ज्यादा पुराना है तो मेरी राय यही है कि इसे ना खरीदे क्योंकि ज्यादा पुराना फोन होने का मतलब जल्दी खराब होने का कारण बन सकता है।

3. कंपनी चेक करे

इस तरह के मोबाइल को खरीदने से पहले यह चेक करना जरूरी है कि यह किस कंपनी का फोन है क्योंकि अगर किसी अच्छी कंपनी का फोन है तो उस पर भरोसा किया जा सकता है कि वह ज्यादा दिन तक चलेगा। लेकिन वही अगर आपने कोई गलत कंपनी का फोन ले लिया जिसका नाम आपने कभी नहीं सुना तो शायद वह खराब भी हो सकता है और इससे आपके पैसे डूबने के चांस ज्यादा रहते हैं।

4. सभी डॉक्युमेंट को चेक करें

जब हम किसी महंगी चीज को खरीदते हैं, तो आमतौर पर हम अंतिम खरीदारी करने से पहले सभी दस्तावेजों को एक बार पढ़ लेते हैं। वैसे ही जब आप एक refurbished phone खरीद रहे हों तो यह भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसमें  टर्म्स एंड कंडीशन, रिटर्न पॉलिसी, वारंटी पीरियड आदि को आपको चेक करना होता है।

5. Accessories को चेक करे

जब किसी नए फोन को आप खरीदते है तो उसमें चार्जर, इयरफोन, आदि को चेक कर लेते है। वैसे ही refurbished phone खरीदते समय accessories को चेक कर ले। और सुनिश्चित कर लें कि इसके साथ accessories दी गई है या नहीं। क्योंकि accessories दी जाएगी इसकी किसी तरह कि गारंटी नहीं दी जाती हैं।

6. सॉफ्टवेयर चेक कर ले

यह refurbished phone के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें आपको यह चेक करना जरूरी है कि पहले से कोई third party app तो डाउनलोड नहीं है।

Refurbished Phone के नुक़सान

दोस्तो एक अच्छा refurbished phone सस्ते दामों में मिल जाता है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि इस फोन के क्या क्या नुकसान है? अगर नहीं तो चलिए अब मै आपको इसके नुकसान बताता हूं।

1. सबसे पहला नुकसान यह है कि इस फोन की किसी भी तरह की आपको गारंटी नहीं दी जाती है कि आपको इसके साथ accessories दी जाए।

2. अगर किसी पुराने फोन को खरीद लेते है तो जल्दी खराब होने के चांस ज्यादा रहते हैं।

3. जिस तरह से नए फोन में orginal पैकिंग कि जाती है वैसी पैकिंग refurbished phone खरीदने पर नहीं मिलेगा। यह एक साधारण बॉक्स में पैक किए जाते है।

Refurbished Phone कहा से खरीदे

चलिए अब आपको refurbished phone के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त हो गई है तो अगर आप अब ऑनलाइन के माध्यम refurbished phone को खरीदना चाहते हैं तो कौन सी वेबसाइट से आप इस तरह के फोन को खरीद सकते हैं। नीचे दिए गए वेबसाइट से आप खरीद सकते हैं 

1. Amazon refurbised

2. Quickr

3. 2GUD (Flipkart)

4. ShopClues

5. Budli

6. ElectronicsBazaar

यह भी पढ़े-

आपने क्या सीखा- Refurbished Meaning In Hindi

आज हमारे इस लेख में आपने refurbishment का meaning हिंदी में जाना है। साथ ही आपने mobile refurbished के बारे में विस्तार से जाना है। दोस्तो मैंने आपको phone refurbished के बारे में इसलिए विस्तार से जानकारी दी है क्योंकि आज सबसे ज्यादा इसके बारे में ही लोग जानना चाहते हैं। आज ऐसे बहुत से लोग हैं जो सस्ते मोबाइल खरीदना चाहते हैं लेकिन उनको इसके बारे में जानकारी नहीं होती हैं, की अगर वह  refurbished phone को खरीदे तो उसमें क्या-क्या चीजों कि सावधानी रखनी चाहिए।

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा आज का लेख refurbished meaning in hindi के बारे में पसंद आया होगा। साथ यह भी उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post