Keyboard का full form क्या है?

Keyboard-ka-full-form

आज के समय में कीबोर्ड के बारे में आपने जरूर देखा या यूज किया होगा। शायद आप सिर्फ कीबोर्ड के बारे में यह जानते होगे कि इसे टाइपिंग करने के लिए प्रयोग किया जाता है। लेकिन क्या यह जानते हैं की keyboard ka full form क्या होता है और यह कितने प्रकार के होते है। अगर नहीं जानते हैं तो आज हम इस लेख में कंप्यूटर keyboard के फुल फॉर्म के साथ कुछ और भी जानकारी विस्तार से समझाएंगे और साथ ही पूरी कोशिश करूगा कि इस पोस्ट से आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो।

Keyboard का full form क्या है?

Keyboard का full form Keys Electronic Yet Board Operating A to Z Response Directly होता है।

K      -          Keys
E      -          Electronic
Y      -          Yet
B      -          Board
O      -         Operating
A      -         A to Z
R      -         Response
D      -         Directly

नोट- आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि कीबोर्ड का कोई scientific नाम नहीं है।

Keyboard क्या है?

Computer Keyboard एक इनपुट डिवाइस है। इसका प्रयोग किसी भी तरह के text या numeric डेटा को कंप्यूटर में इनपुट करने के लिए किया जाता है। कंप्यूटर में keyboard के द्वारा डाटा को इनपुट करने वाले प्रोसेस को Typing कहा जाता है। आज हम सब जिस keyboard का उपयोग डाटा को इनपुट करने के लिए करते हैं उसे Qwerty Keyboard कहा जाता है। Qwerty Keyboard में 104 बटन होती हैं।

Keyboard Keys के प्रकार

Keyboard Keys को निम्नलिखित 5 प्रकार से बाटा गया है:-

Typing Keys :-

Typing keys में alphabets (A - Z) के साथ digital keys (0 - 9) punctuation keys, और symbols keys भी शामिल होती है। इसलिए इसे alphanumeric keys के नाम से भी जानते है।

Function Keys :-

Function Keys में 12 यूनिक keys शामिल है। यह computer keyboard के सबसे ऊपरी हिस्से में मौजूद होती हैं। Function Keys जैसे कि F1, F2, F3, आदि। इन keys का उपयोग कुछ जरूरी कार्य में होता है।

Control Keys :-

Control Keys को डेस्कटॉप स्क्रीन और कंप्यूटर कर्सर को नियंत्रित करने के लिए किया जाता हैं। कंट्रोल की में Page Up, Page Down, control, escape(Esc), delete keys, arrow keys, home, end keys, insert, और alternate (Alt) keys शामिल है।

Numeric Keypad :-

Numeric Keypad कीबोर्ड में राइट साइड में मौजूद होते हैं। यह 17 keys का एक सेट होता हैं। इसका उपयोग numeric data को कंप्यूटर में इनपुट करने के लिए किया जाता है।

Sepecial Purpose Keys :-

यह function Keys कि तरह कुछ जरूरी कार्य में उपयोगी होती है। Special purpose keys जैसे की  shift, print keys, num lock, tab, enter, caps lock, और space bar keys शामिल है।

कीबोर्ड के प्रकार -Types Of Computer Keyboard

बता दू कि कंप्यूटर कीबोर्ड को कई अन्य तरह के वर्गों में बांटा गया है लेकिन अगर दो मुख्य श्रेणियों में इसे बाटे तो एक Basic और दूसरा Extended कीबोर्ड होता है।

Basic keyboard में 104 keys शामिल होती हैं। यह विंडोज पीसी पर किए जाने वाले सभी कार्य के लिए पर्याप्त होती हैं। Extended कीबोर्ड में Basic Keyboard से कुछ अतिरिक्त keys हो सकती हैं, परन्तु इनका निर्माण कुछ भिन्न होता है। चलिए अब हम आपको फीचर्स के हिसाब से कीबोर्ड के प्रकार के बारे में जानकारी देता हूं-

  • QWERTY Keyboard
  • Wireless Keyboard
  • Mechanical Keyboard
  • Flexible Keyboard
  • Membrane Keyboards 
  • Backlit Keyboard
  • Gaming Keyboard
  • USB Keyboard
  • Magic Keyboard
  • Bluetooth Keyboard
  • Ergonomic Keyboard
  • Wired Keyboard

आपने क्या सीखा

दोस्तो उम्मीद करता हूं कि इस लेख के द्वारा आपको keyboard full form क्या है जानकारी प्राप्त हुई होगी। साथ ही कीबोर्ड में कितने प्रकार की keys होती है और उनके प्रकार के बारे में भी जानकारी प्राप्त हुई होगी। अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो हमसे कॉमेंट बॉक्स में जरूर पूछे।

1 Comments

  1. Thankyou sir G. hame keyboard ke bare me jankari diye thanku so much

    ReplyDelete
Previous Post Next Post