Black Hat Seo क्या है हिन्दी में

क्या आप Black Hat Seo के बारे में जानते हैं क्या कभी आपने यह जानने की कोशिश की है कि ब्लैक हैट एसईओ आपकी वेबसाइट के लिए विनाशकारी है। अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको इस पोस्ट में इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। तो आइए पहले यह जानते हैं की Black Hat Seo क्या होता है?

Black Hat Seo क्या है?  

black-hat-seo-kya-hai

Black Hat Seo सर्च इंजन के rules और regulations के विरुद्ध एक अभ्यास होता है, जिसका उपयोग सर्च इंजन में साइट कि रैंकिंग को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इस तरह के प्रयासों से साइट की रैंकिंग तो बढ़ने के चांस कम होते है लेकिन सर्च इंजन की तरफ से साइट पर penality लगने कि संभावना बढ़ जाती है।  black hat तकनीकों में  private link networks, keywords stuffing, link schemes आदि का प्रयोग किया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सबसे पहले "ब्लैक हैट" शब्द का प्रयोग पश्चिमी फिल्मों में "अच्छे लोगों" को "बुरे लोगों" से अलग करने के लिए किया गया, अच्छे लोगो की पहचान करने के लिए सफेद टोपी पहनाई जाती थी। वहीं बुरे लोगो को काली टोपी पहनाई जाती थी। लेकिन अब इस शब्द का उपयोग कंप्यूटर हैकर्स, वायरस क्रिएटर्स, आदि को अलग से वर्णन करने के किया जाता है।

Black Hat Seo गूगल या किसी भी सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने के लिए एक गलत तरीका होता है। यह ब्लॉगर्स कि साइट की रैंकिंग बढ़ाने की जगह कम करने की कोशिश करता है। अगर सर्च इंजन के algorithms ने आपकी वेबसाइट पर इस तरह के SEO को पकड़ लिया, तो आपकी वेबसाइट पर पेनाल्टी लगा सकता है। आपकी वेबसाइट कि रैंकिंग को कम कर सकता है।
खोज इंजन एल्गोरिथम समय के साथ और अपडेट हो रहे हैं, इसी कारण से आपको किसी भी हाल पर ब्लैक हैट एसईओ करने से बचना चाहिए। 

White Hat Seo सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने का एक अच्छा तरीका है। क्योंकि white hat seo खोज इंजन के सभी दिशानिर्देशों का पालन करता है। 

ब्लैक हैट एसईओ तकनीक - Black Hat Techniques in SEO

निम्लिखित बताए गए पॉइंट को Black hat seo कहा जाता है-
Keywords Stuffing ब्लैक हैट एसईओ में आता है।

  • Article Spinning ब्लैक हैट एसईओ को कहा जाता है।
  • Rich Snippet Markup Spam ब्लैक हैट एसईओ है।
  • Cloaking ब्लैक हैट एसईओ को कहते है।
  • Link Farmsn ब्लैक हैट एसईओ है।
  • Link Wheels or Link Networks ब्लैक हैट एसईओ   कहा जाता है।
  • Poor Quality Content ब्लैक हैट एसईओ का ही हिस्सा है।
  • Paid Links ब्लैक हैट एसईओ होता है।
  • Link Manipulation ब्लैक हैट एसईओ है।
  • Pages जो duplicate content बने हो वह ब्लैक हैट एसईओ है।
  • Blog Comment Spam को भी ब्लैक हैट एसईओ कहा जाता है।
  • Automated Queries to Google ब्लैक हैट एसईओ है।
  • Private Blog Networks जिसमे कुछ प्राइवेट ब्लॉग को बनाकर main website को रैंक कराने की कोशिश की जाती है वह भी ब्लैक हैट एसईओ है।
  • Guest Posting Networks ब्लैक हैट एसईओ को कहा जाता है। 

Black Hat Seo से क्यों बचना चाहिए?

1. ब्लैक हैट एसईओ करने से आपकी वेबसाइट को Google, Bing और अन्य खोज इंजनों कि तरफ से प्रतिबंध लग सकता है।

2. आपकी साइट पर कुछ समय के लिए तो ट्रैफिक आ सकता है लेकिन शायद इसके बाद black hat seo आपकी साइट पर विनाशकारी प्रभाव भी डाल सकते हैं।

3. आपकी साइट को गूगल में de-index भी किया जा सकता है।

Black Hat Seo से कैसे बचें?

1. एक अच्छी क्वालिटी की सामग्री लिखे। इसमें कीवर्ड स्टफिंग नहीं होनी चाहिए।

2. किसी दूसरी वेबसाइट कि सामग्री को कभी भी कॉपी ना करे। यह Google के सामग्री दिशानिर्देश के खिलाफ है। 

3. Structured data जोड़ते समय गूगल या अन्य search engine के नियमों का पालन करें। गलत structured data को अपनी वेबसाइट पर ना जोड़े।

4. Paid link को ना खरीदे यह आपकी वेबसाइट का spam भी बढ़ा सकता है। साथ ही गूगल इस तरह के लिंक को कभी भी रिकमेंड नहीं करता है। यह गूगल के rules और regulations के खिलाफ है।

5. प्राइवेट ब्लॉग नेटवर्क को सेटअप करने से बचे। अगर आपकी वेबसाइट में ऐसा मिला तो सर्च इंजन के रूल्स के खिलाफ है। यहां आपकी वेबसाइट पर हमेशा के लिए बैन लग सकता है।

6. सर्च इंजन के गाइडलाइंस से हमेशा अपडेट रहे। जिससे black hat seo से आपकी साइट सुरक्षित रहेगी। कुछ पॉपुलर सर्च इंजन Google, Yahoo, के गाइडलाइंस को यहां से पढ़ सकते हैं।

Black Hat Seo क्या है? What Is Black Hat SEO?

दोस्तो जैसे कि आज आपने जाना कि black hat seo क्या है? Black hat seo करने से क्या आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में रैंक होगी। इसका जवाब आज इस पोस्ट में आपको मिल गया होगा। दोस्तो मेरी आपको राय यही है कि चाहे कुछ भी हो जाए आपको Black hat seo का उपयोग बिल्कुल भी नहीं करना है। आज ब्लैक हैट सेओ पर आपको अनेकों यूट्यूब पर वीडियो या वेबसाइट पर लेख मिल जाएगा। जिसमे बताया जाएगा कि ब्लैक हैट एसईओ करके अपनी वेबसाइट को गूगल पर जल्दी रैंक कर सकते हैं। लेकिन हकीकत में यह गलत तरीका है जिसे सर्च इंजन कभी भी रिकमेंड नहीं करता है। अगर आप इसका उपयोग कर रहे है तो जल्दी से इससे दूरी बना ले नहीं तो जितनी मेहनत वेबसाइट को रैंक कराने के लिए किया सब कुछ एक ही बार में पानी में चला जाएगा।

दोस्तो उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा आज का लेख black hat seo क्या होता है पसंद आया होगा। अगर आपके जानकारी में कोई है जो इस तरह के सेओ का इस्तेमाल कर रहा हो या करने जा रहा हो। तो उसे इस लेख को जरूर शेयर करें। ताकि वह भी इस तरह के गलत तरीको से दूर रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post