घर बैठे Online Paise कैसे कमाए हिंदी में जाने

आज हम इस लेख में आपको घर बैठकर फ्री में online paise kaise kamaye के बारे में बारीकी से समझाएंगे। अगर आप भी फ्री में ऑनलाइन तरीकों से या ऐप के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो हमारी आज की पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगी ।

आज हर कोई घर बैठकर ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है। जब से देश में महामारी को रोकने के लिए लॉकडाउन लगा। तब से ज्यादातर लोगों ने घर बैठकर पैसे कमाने का विकल्प तलाशना शुरू कर दिया। आज गूगल पर सबसे ज्यादा युवा पीढ़ी ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, इंटरनेट के माध्यम से पैसे कैसे कमाए, गूगल के माध्यम से पैसे कैसे कमाए, आदि को सर्च कर रहे हैं। सभी लोग अपनी इनकम का स्रोत बढ़ाना चाहते हैं। अगर वह तरीका internet से जुड़ा हो जिसे किसी भी जगह से किया जा सके तो फिर यह सोने पर सुहागा वाली बात होगी।

चलिए यह सब कुछ तो ठीक है लेकिन क्या आप जानते हैं कि online से paise कितने कमाए जा सकते हैं। दोस्तों इसका जवाब यह कि ऑनलाइन पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नहीं होती है। यह एक तरह का बिजनेस होता है। ऑनलाइन के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपके पास कई विकल्प मौजूद होते हैं। आज उन्हीं विकल्प को आप बारीकी से समझेंगे आइए जानते हैं।

Internet से Online पैसे कैसे कमाए

online-paise-kaise-kamaye

हर किसी के पास अपनी अलग अलग प्रतिभा होती है जैसे कि कोई dancing में अच्छा है तो कोई teaching में अच्छा है या कोई लिखने में अच्छा होता है। अगर आपके अंदर भी कुछ इसी तरह का टैलेंट तो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता है, बस सिर्फ लगातार मेहनत करनी है।

अगर आपके मन में किसी तरह का भ्रम है कि इंटरनेट से पैसे नहीं कमाए जा सकते हैं, तो बता दे कि ऐसा कुछ भी नहीं है। आज ऐसे कई लोग हैं जो सिर्फ घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमा रहे हैं। साथ ही सिर्फ एक जगह से नहीं बल्कि इंटरनेट पर ऐसे कई तरीके मिल जाएंगे जिससे आप अपने passive income बना सकते हैं। जिस तरह आप जॉब में दिन रात मेहनत करते हैं, वैसे ही घर बैठकर आप दिन में इंटरनेट पर काम करके अच्छा इनकम बना सकते हैं।

चलिए अब मैं आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ popular तरीकों के बारे में बताता हूं। लेकिन इससे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपके पास क्या-क्या चीजें होना जरूरी है।

Online Paise कमाने के लिए क्या क्या चाहिए?

यदि आप सच में internet से पैसे कमाना चाहते हैं तो निम्नलिखित बताएगा चीजें आपके पास होना जरूरी है-

1. कंप्यूटर या लैपटॉप या स्मार्टफोन
2. बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन
3. साथ ही एक और महत्वपूर्ण चीज वह यह की आपके अंदर धैर्य होना बहुत जरूरी है।

Online Paise कमाने के तरीके

  • Blogging से घर बैठे पैसे कमाए
  • YouTube के माध्यम से पैसे कमाए
  • Affiliate marketing से पैसे कमाए
  • Telegram channel के द्वारा पैसे कमाए
  • ऑनलाइन पढ़ाकर पैसे कमाए
  • Skill बेचकर पैसे कमाए 
  • Content Writer बनकर पैसे कमाए
  • ऑनलाइन सामान बेचकर पैसे कमाए 
  • Fiverr से पैसे कमाए 
  • Buy and Sell Domain करके पैसे कमाए 
  • Paytm के माध्यम से पैसे कमाए 

ऊपर बताए गए ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिसके बारे में शायद ही आपने पहले सुना या पढ़ा होगा। इसलिए अब हम आपको सभी पॉइंट को नीचे विस्तार से समझाएंगे।

1. Blogging से paise कैसे कमाए

Online paise कमाने में blogging सबसे अच्छा तरीका है। अगर आपके अंदर लिखने की कला है, तो यह आपके लिए पैसे कमाने का एक बढ़िया तरीका है। ब्लॉगिंग के लिए आपको किसी भी फील्ड के बारे में अच्छी नॉलेज होनी चाहिए। जैसे कि cooking, technology, sports, आदि।
आप अपने फील्ड में expert जरूर हो। साथ इसके बारे में आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि अगर कोई आपसे सवाल पूछ लेता है तो उसका जवाब आसानी से दे सकें ।

दोस्तों ब्लॉगिंग से आप अनेकों तरह से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट पॉपुलर है तो इससे आप google ads, affiliate marketing, sponsorship आदि तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में विस्तार में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी यह पोस्ट आपके बहुत काम आ सकती हैं।

2. Youtube से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अगर आपके अंदर बोलने या एक्टिंग करने की कला   है तो यूट्यूब एक पैसे कमाने का अच्छा जरिया बन सकता है। आप चाहे तो अपना यूट्यूब चैनल बनाकर ऑडियंस को टेक्नोलॉजी, स्पोर्ट्स न्यूज़, लोकल न्यूज़, के बारे में जानकारी दे सकते हैं। साथ ही अपने सब्सक्राइबर्स के लिए funny video या roast video बनाकर उनके चहरे पर मुस्कान ला सकते है।
यूट्यूब के माध्यम से आप लोगों को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं। अगर आपको dancing, singing में आती है तो लोगों को यूट्यूब के द्वारा dance, singing करना सिखा सकते हैं।

Youtube से पैसे कमाने के तरीके

जैसे कि आपने देखा होगा कि जब भी किसी यूट्यूब वीडियो को देखते हैं तो उसमें यूट्यूब की तरफ से एड्स भेजी जाती है। जिसे आप skip कर देते हैं। आपको लगता है कि यह ऐसे ही आती रहती है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है जो भी वीडियो पब्लिश कर रहा है उसे इन सभी ऐड्स का पैसा मिलता है। साथ ही अगर यूट्यूब चैनल पर आपके अच्छे सब्सक्राइबर्स और व्यूज हैं तो किसी के यूट्यूब चैनल को प्रमोट करके उससे पैसे ले सकते हैं।

Sponsorship यूट्यूब से पैसे कमाने का अच्छा तरीका माना जाता है। लेकिन इसमें आपको सावधानी भी बहुत रखनी पड़ती है। क्योंकि यहां पर बहुत से हैकर्स ईमेल के माध्यम से चैनल को हैक करने की कोशिश करते हैं। इसलिए आपको रियल और फ्रॉड email की अच्छी समझ होनी चाहिए। सिर्फ इतना ही नहीं आप affiliate link को भी video के डिस्क्रिप्शन में जोड़कर पैसा कमा सकते हैं।

3. Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

अगर आप लोग बिना पैसे इन्वेस्ट किए पैसे कमाना चाहते हैं। तो एफिलिएट मार्केटिंग एक अच्छा तरीका हो सकता है। बड़ी-बड़ी कंपनियां अपना प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा ग्राहक को बेचना चाहती हैं। इसलिए वह affiliate marketing program को लॉन्च करती हैं।

इसमें आपको प्रोडक्ट्स की लिंक को किसी दूसरे को शेयर करना पड़ता है। आपके द्वारा दी गई लिंक से कोई सामान purchase करता है तो इसका कमीशन आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

Affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले किसी कंपनी का एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है। आज Amazon, Flipkart, Clickbank जैसी बड़ी e-commerce कंपनियां ने अपना affiliate marketing program को लॉन्च कर दिया है। आपको कौनसी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना है। इसमें चयन करने में दिक्कत हो रही है तो मैं अपनी पर्सनल राय दूं तो आप अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करके मैंने भी पैसे कमाए हैं।

अगर आप पैसे खर्च करना चाहते हैं तो फेसबुक एड्स, गूगल एड्स, ट्वीटर एड्स की सहायता लेकर अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा को लोगों तक पहुंचा सकते हैं। आप चाहे तो एप्लीकेट प्रोग्राम के ऊपर एक अपनी वेबसाइट बनाकर उसमें लिंक शेयर कर सकते हैं। अगर कोई भी आपकी वेबसाइट पर विजिट करता है। आपके वेबसाइट में दी गई लिंक पर क्लिक करके अमेजॉन पर जाता है और कुछ भी खरीदता है। तो उसका आपको कमीशन दिया जाएगा है।

दोस्तो अगर एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ी और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारा यह लेख आपके बहुत काम आ सकता है।

4. Telegram से पैसे कैसे कमाए

जैसे कि आप यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर आदि बड़े प्लेटफार्म से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। वैसे ही Telegram से भी ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं। टेलीग्राम के माध्यम से निम्नलिखित तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

  • प्राइवेट चैनल से जुड़ने के लिए अपने सब्सक्राइबर से फीस ले सकते हैं।
  • अगर आपने एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन की है। तो टेलीग्राम चैनल पर अपनी लिंक को शेयर कर सकते हैं। साथ ही ऐसे बहुत से टेलीग्राम पर पब्लिक चैनल मौजूद है जिसमें अपनी एफिलिएट लिंक को शेयर कर सकते हैं।
  • Telegram bots बनाकर टेलीग्राम से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।
  • आपके टेलीग्राम चैनल पर अगर अच्छे सब्सक्राइबर है तो किसी दूसरे का चैनल प्रमोट कर सकते हैं और उसके बदले पैसा ले सकते हैं।
  • अगर आप को पढ़ाना अच्छा लगता है तो टेलीग्राम चैनल के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं।
  • आपके टेलीग्राम चैनल पर अच्छे एक्टिव सब्सक्राइबर्स हैं तो इसे किसी दूसरे को बेच सकते हैं और बदले में अच्छा अमाउंट चार्ज कर सकते हैं।

यहां कुछ पॉइंट आपको टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए बताए गए है। अगर इस ऐप से पैसे कमाने की कुछ और तरीकों को जानना चाहते तो हमारी यह लेख आपकी बहुत मदद कर सकती है।

5. ऑनलाइन पढ़ा कर पैसे कैसे कमाए

दोस्तों टीचिंग आज के समय एक अच्छे कैरियर में माना जाता है। अगर आप लोगों को किसी चीज़ के बारे में अच्छे से समझा सकते हैं। तो टीचिंग आपके लिए बेस्ट है। अगर ऑनलाइन पढ़ाते हैं तो इससे आप बहुत बच्चों से जुड़ सकते हैं। ऑनलाइन पढ़ाने के लिए यूट्यूब, व्हाट्सएप टेलीग्राम, गूगल मीट, ज़ूम आदि पॉपुलर प्लेटफार्म प्ले स्टोर पर मौजूद है। इनमे से कुछ ऐप तो आपके फोन पर पहले से ही इंस्टॉल होंगे। आप ऑनलाइन लैपटॉप या फोन किसी से भी पढ़ा सकते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि ऑनलाइन एजुकेशन देने से कम से कम पैसे खर्च होंगे।

जितने ज्यादा बच्चे आपको यूट्यूब, टेलीग्राम, फेसबुक व्हाट्सएप ग्रुप आदि पर ज्वाइन करेंगे उतना ज्यादा आपकी कमाई होगी। ऑनलाइन पढ़ाने के लिए ना कोई कोचिंग खोलने की जरूरत पड़ती है और ना ही किसी कोचिंग पर आपको जाना पड़ता है। आप चाहे तो अपने घर पर ही इंटरनेट के माध्यम से बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

अगर आप कोई भी चैनल को बनाना नहीं चाहते तो इंटरनेट पर हजारों वेबसाइट उपलब्ध है जो आप को पढ़ाने के लिए प्लेटफार्म देती हैं। Undemy, Vedantu, Byju, Unacademy जैसी पॉपुलर एजुकेशन प्लेटफार्म को आप ज्वाइन कर सकते हैं। यह सभी प्लेटफार्म आप को पढ़ाने के लिए सैलरी देती हैं।

6. Skill बेचकर पैसे कमाए

अगर आपको इंटरनेट के बारे में जानकारी है तो आप अपनी कीमती skill को बेचकर बदले में पैसे ले सकते हैं। हम यहां इंटरनेट जानकारी जैसे की है logo designing, codeing, web designing आदि के बारे में बात कर रहे हैं। आज हम सभी को यह पता है कि भारत ने भी डिजिटल की तरफ अपने कदम रख दिया है। इसलिए लोग अपना बिजनेस ऑनलाइन ले जाना चाहते हैं। लेकिन इंटरनेट की जानकारी ना होने के कारण अपना बिजनेस ऑनलाइन नहीं ले जा सकते हैं। आप यहां पर उनकी मदद कर सकते है और बदले में उनसे अपनी सर्विस का पैसा ले सकते हैं।

आज ऐसी बहुत से बिजनेस है जो ऑनलाइन एक्सपर्ट की तलाश कर रहे हैं आप उनको अपनी skill बेच सकते हैं। उनके लिए घर बैठकर काम कर सकते हैं। Fiverr एक पॉपुलर प्लेटफार्म है। जहा पर अपने स्किल को बेच सकते हैं। इसके बारे में हम आपको आगे थोड़ा डिटेल में बताएंगे।

7. Content Writer बनकर पैसे कमाए

अगर आप अपनी वेबसाइट बनाकर पोस्ट पब्लिश करना नहीं चाहते हैं। तो आप दूसरों के लिए लेकिन content लिख सकते हैं। इस कंटेंट के लिए आप अपने हिसाब से अच्छे पैसे चार्ज कर सकते हैं। 

आज ऐसे बहुत से कंटेंट राइटर हैं जो किसी दूसरों के लिए पोस्ट लिखते हैं और बदले में अच्छा खासा पैसा लेते हैं। Content writer बनने के लिए आपके अंदर लिखने की कला होनी चाहिए। लोगों को आपका लेख पढ़ने में पसंद आना चाहिए।

8. पुराना सामान्य ऑनलाइन बेचकर पैसा कमाए

अगर घर में पुराना सामान पड़ा हुआ है और वह आपके किसी भी काम का नहीं है। तो यह ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। आप यहां अपना पुराना सामान को बेच सकते हैं। आज ऐसे बहुत से लोग हैं जो second hand चीजों को खरीदते हैं। शायद वह चीज आपके लिए काम नहीं आ सकती है। लेकिन किसी दूसरे के लिए वह सामान बहुत काम की हो सकती हैं। Online पुराना सामान को बेचने के लिए आज कई ऑनलाइन वेबसाइट वाले एप्स उपलब्ध है जैसे कि Olx, Amazon, eBay Quickr आदि।

ऑनलाइन सामान बेचने के लिए आपको कुछ marketing skill की जरूरत पड़ेगी। जिसे आपको सीखना पड़ेगा। Marketing skills में आपको सिखाया जाता है कि ग्राहक को कैसे अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दें कि वह आपके प्रोडक्ट को खरीद ले। यहां पर आपको अपने competitor के बारे में भी जाना होता है कि वह क्या लिख रहा है जिससे उसकी बिक्री हो रही है। मार्केटिंग स्किल में आपको product, price, promotion, tagline, demand, आदि के बारे में बारीकी से समझाया जाता है। 

अगर आपके पास ज्यादा पुराना सामान नहीं है। तो आप अपने आसपास लोगों से, दोस्तो से, रिस्तेदारो से भी पुरानी चीजें लेकर उन्हें इंटरनेट के माध्यम से बेच सकते हैं।

9. Fiverr से ऑनलाइन पैसे कमाए

जैसे मैंने आपको पहले ही बताया था कि अगर आप अपने skill को बेचना चाहते हैं तो Fiverr एक पॉपुलर प्लेटफार्म है। यहां पर अपनी skill को आसानी से बेच सकते हो। साथ ही इसके बदले में पैसे ले सकते हैं।

यहां  स्किल बेचने की कीमत कम से कम $5 से शुरू होता है। अगर कोई आपका 1 Gig खरीदता है तो उसके बदले आपको $5 दिए जाते हैं यहां Gig का मतलब आपका हर एक सेल को कहते हैं।

Fiverr और आपके बीच एक ratio होता है। आप जितना पैसा यहां से कमाते हैं। उसका 20% Fiverr कमीशन के तौर पर खुद रख लेता है। और बाकी बचे 80% पैसे आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है। अगर आप अपना टैलेंट बेचना चाहते हैं तो फीवर पर जाकर खुद को रजिस्टर करवा सकते हो।

10. Buy and Sell Domain करके पैसे कमाए

दोस्तों अगर आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो domain को buy करके sell कर सकते हैं। यह कार्य आपको अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा तो नहीं लेकिन थोड़ा बहुत शुरुआत में पैसे लगाने पड़ेंगे। क्योंकि पहले यहां domain को सस्ते में खरीदना पड़ेगा। इसके बाद उसे हाई प्राइस में बेच सकते हैं।

Domain का मतलब जैसे कि मेरी वेबसाइट Only Sab के नाम से हैं। तो यही इस वेबसाइट का domain name हुआ है। अगर हम चाहे तो अपनी इस डोमेन नेम को बेच भी सकते है। इसके लिए जहां से domain को परचेस किया है वहीं पर डोमेन को सेल करने का भी ऑप्शन दिया जाता है।

अब आपको लग रहा होगा कि मेरी तरह आपको भी वेबसाइट बनानी पड़ेगी तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आप domain को बिना कोई वेबसाइट बनाकर भी sell list में जोड़ सकते हैं। जितना ज्यादा रेट में आपका डोमेन बिकेगा। उतना आपको ऑनलाइन के माध्यम से पैसा मिलेगा। यह सब पैसा आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। 

डोमेन खरीदने के लिए कुछ पॉपुलर वेबसाइट जैसे कि Hostinger, GoDaddy, Bigrock, Name cheap आदि इंटरनेट पर मौजूद है आप यहां से डोमेन खरीद सकते हैं। लेकिन डोमेन खरीदते वक्त एक बात याद रखना है कि जब भी किसी डोमेन को खरीदें तो वह पॉपुलर नाम से होना चाहिए। अगर आप खराब डोमेन खरीदते हैं तो उसे शायद कोई भी परचेस ना करें।

आपको यकीन नहीं हो रहा है तो बता दे कि मैंने भी domain को sell करके अच्छे पैसे कमाए हैं। साथ ही आज कई लोग ऐसे भी हैं जो सस्ता domain खरीद कर रख लेते हैं और कुछ समय बाद एक अच्छे रेट पर बेच देते हैं।  voice.com, 360.com, fund.com आदि ऐसे popular domain है जिसे 10 millions dollar से ज्यादा में भी खरीदा जा चुका है।

11. Paytm से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि टेलीग्राम, व्हाट्सएप, फेसबुक, आदि की तरह Paytm से भी ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं। अगर नहीं तो चलिए हम आपको पेटीएम से पैसे कैसे कमा सकते हैं इसके बारे में निम्नलिखित पॉइंट के माध्यम से बताते हैं।

  • Advertisement के द्वारा
  • Paytm seller बनकर
  • Paytm cash back के द्वारा
  • Paytm affiliate marketing से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप लोगों को पेटीएम से पैसे कमाने के लिए ज्यादा जानकारी चाहिए तो हमारी एक पोस्ट की लिंक आपको नीचे दी गई है। इसमें हमने आपको ऊपर बताएंगे सभी पॉइंट बहुत विस्तार से बताएं हैं। साथ ही कुछ और भी तरीके हैं जिनके माध्यम से paytm से पैसे कमा सकते हैं जिसके बारे में आप जानकारी ले सकते है।

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए - आप ने क्या सीखा

दोस्तो आज हमने आपको इस लेख के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार से बताया है । लेकिन बता दें कि हर कोई इतने तरह से पैसे नहीं कमा सकता है। आपको जो भी कार्य करने में अच्छा लगता है उसी में मेहनत करे। अगर आपको लगता है कि ऑनलाइन से कितना कमाया जा सकता है तो बता दे कि यहां कमाने कि कोई भी सीमा नहीं है। आपकी कमाई आपके मेहनत और धैर्य पर डिपेंड है।

दोस्तो हम आशा करते है कि इस लेख के जरिए आपकी कुछ मदद हुई हो। अगर फिर भी किसी तरह का प्रश्न आपके मन में है तो मुझे कॉमेंट के जरिए पूछ सकते हैं। इस  पोस्ट से कुछ सीखने को मिला है तो इसे Facebook, Whatsapp, Telegram, Twitter, आदि के जरिए अपने दोस्तो को शेयर करें। ताकि वह भी ऑनलाइन से पैसे कमा सके।

Post a Comment

Previous Post Next Post