Memes Meaning In Hindi - Meme क्या है? इसे कैसे बनाएं

Memes Meaning In Hindi - मीम क्या होता है?

आज के समय में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना बहुत बढ़ गया है। जब से भारत में इंटरनेट सस्ता हुआ है तब से आज हर किसी के पास स्मार्टफोन है। इसलिए सोशल मीडिया जैसे कि व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि बड़े प्लेटफार्म में आप लोग एक्टिव रहते हैं। कभी ना कभी इन्हीं सोशल मीडिया पर आपको ढेर सारे memes भी देखने को मिलते हैं। फिर चाहे वह funny memes, sad memes, motivational memes या फिर किसी और तरह के memes हो। लेकिन क्या आपने कभी memes या के बारे में जानने की कोशिश की है कि memes क्या है - memes meaning in hindi और memes कैसे बनते हैं और क्या आप memes को बना सकते हैं।

अगर आज आप भी इन सभी सवालों के बारे में विस्तार से जानने आए हैं तो हम अपनी इस लेख में आपको memes के meaning से लेकर memes कैसे बनाएं इसके बारे में विस्तार से समझाएंगे। तो आइए जानते हैं।

Memes Meaning In Hindi (Memes क्या है?)

memes-meaning-in-hindi

Memes एक ऐसी तस्वीर वीडियो या वाक्यांश है, जिसे इंटरनेट पर बहुत से लोगों के द्वारा एक-दूसरे को साझा किया जाता है। Memes किसी भी प्रकार का हो सकता है फिर चाहे वह funny memes या sad memes या inspirational से जुड़ा meme या कोई अन्य मीम्स हो।

दोस्तो कुछ सालों से memes शब्द बहुत पॉपुलर हुआ है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि memes शब्द की खोज 1976 में की गई थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि memes शब्द का इस्तेमाल Richard Dawkins ने अपनी किताब The  Selfish Gene, 1976 में किया था। यही से memes शब्द का जन्म हुआ। इसी किताब में सबसे पहले memes शब्द का प्रयोग किया गया था।

Memes शब्द को mimeme शब्द से बनाया गया है। यह भी कह सकते हैं कि memes इस शब्द का एक छोटा रूप है। इसका मतलब यह हुआ कि "विचारों और सांस्कृतिक घटनाओं के प्रसार को समझाने में विकासवादी सिद्धांत"

लेकिन Richard Dawkins के द्वारा बताए गए memes शब्द का मतलब इंटरनेट में प्रयोग किए जाने memes शब्द से बिल्कुल भिन्न है। Internet वाली memes का मतलब मजे लेने के लिए, मिमिक्री, मजाक उड़ाने, हंसाने के उद्देश्य, किसी को ट्रॉल करने के लिए प्रयोग किया जाता है। जिसे funny memes भी कह सकते हैं। वही motivational memes जिनका प्रयोग करके लोगों को मोटिवेट किया जाए उन्हें motivational memes कहते हैं। Sad memes का प्रयोग उदासी या दुख के लिए किया जाता है।

बता दें कि सोशल मीडिया और इंटरनेट पर funny memes बाकी सभी memes से ज्यादा पॉपुलर है। यहां पर किसी का फनी वीडियो, फोटो या एनीमेशन का प्रयोग करके ट्रॉल करना या मजाक उड़ाने या किसी के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए किया जाता है। इंटरनेट पर फनी memes बाकी में memes से बहुत तेजी से viral होते हैं।

Memes और Meme का सही उच्चारण क्या है?

आज ऐसे बहुत से लोग है जो Memes या Meme को मेमस, मीमेस, मेमेज या मेमे नाम से पढ़ते या बोलते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि यह इस शब्द का गलत उच्चारण होता है। अगर आप भी उन लोगों में शामिल है तो अब मैं आपको इस शब्द का सही उच्चारण क्या होता है इसके बारे में बताने जा रहा हूं ताकि आगे से आप इसका गलत तरह से pronunciation ना करें।


अगर Memes का  उच्चारण करना चाहे तो इसे "मिम्स" बोलते हैं वहीं अगर meme का उच्चारण करें तो इसे "मीम" बोला जाता है। उम्मीद करता हूं कि आगे से आप सही बोलेंगे या पढेगे।

अब आपने memes के बारे में बारीकी से समझ लिया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि memes को लगभग कई प्रकारों में बांटा गया है। अगर आप नहीं जानते तो चलिए हम आपको memes के कुछ प्रकार के बारे में बारीकी से समझाएंगे। आइए जानते हैं types of memes के बारे में।

Memes के प्रकार Types Of Memes In Hindi

निम्नलिखित प्रकार में meme को बांटा गया है -
  • Classic Memes
  • Trenders Memes
  • One-Hit Wonder
  • The Series Memes
  •  The Niche Memes
  • The Comics Memes
  • Dank Memes

Classic Memes क्या है?

Classic memes को एक तस्वीर के जरिए बनाया जाता है। यानी कि यह एक इमेज के द्वारा बनाया गया मीम है। जिसमें किसी व्यक्ति की मजाकिया या निराशाजनक इमेज लगाकर टेस्ट लिख दिया जाता है। आगे आपको क्लासिक मीम का एक अच्छा उदाहरण बताया गया है।

The Trenders Memes क्या है?

जो memes कुछ समय के लिए बहुत तेजी से trend होते हैं और फिर अचानक गायब हो जाते हैं उन्हें trenders memes कहा जाता है। यह ऐसे memes होते हैं, जो बहुत तेजी से वायरल होते हैं। इस तरह के मिम्स लोगों का ध्यान अपनी तरफ बहुत जल्दी से आकर्षित कर लेते हैं।

One-Hit Wonder Memes क्या है?

यह बहुत rare memes होते हैं। इन्हें सिर्फ एक बार ही बनाया जाता है। लेकिन यह सभी memes की तुलना में सबसे अच्छे माने जाते हैं। इस तरह के memes को ज्यादा सिर्फ एक काम के लिए ही बनाया जाता है। उदाहरण के लिए किसी एक अच्छी तस्वीर पर एक अच्छा कैप्शन लिखा होना।

The Series Memes क्या है?

सीरीज मिम्स के नाम से ही पता चलता है कि यह ऐसे मिम्स होते हैं जिनको सीरीज या कलेक्शन में तैयार किया जाता है।

The Niche Memes क्या है?

यह ऐसे memes होते हैं जिसे किसी specific niche पर बनाया जाता है। यह मिम्स सिर्फ कुछ ऑडियंस के लिए ही बने होते हैं। टारगेट ऑडियंस पर बने यह मिम्स भी काफी funny और impactful होते हैं।

The Comics Memes क्या है?

जैसे कि नाम से ही पता चल रहा है कि यह वह मीम होते हैं जो किसी कॉमिक्स बुक पर बने होते हैं या किसी कॉमिक्स बुक की तरह दिखाया जाता है। अगर आपने कॉमिक्स बुक पड़ी होगी तो इस तरह के मिम्स को आसानी से समझ गए होंगे। उदाहरण के लिए आपको बताए तो कार्टून में कॉमिक्स बुक की बहुत चर्चा होती है। इस तरह की मिम्स बहुत ही मजाकिया होते हैं।

Dank Memes क्या है?

Dank Memes या कुछ इस तरह के मीम होते हैं, जिसका प्रयोग किसी खास मकसद के लिए किया जाता है। इनको internet in-jocks के नाम से भी जाना जाता है।

Dank Memes या ज्यादातर किसी tv show, games, series, celebrities, movies, आदि जैसे पॉपुलर चीजों पर बनाया जाता है।

उम्मीद करता हूं कि आपको memes के टाइप्स पता चल गए होंगे। तो अब चलिए यह जानते हैं कि मिम्स बनाने के क्या-क्या फायदे होते हैं और साथ ही यह भी समझते हैं कि आप मिम्स को कैसे बना सकते हैं।

Memes बनाने के फायदे

1. अगर किसी भी ब्रांड को अपनी marketing करनी है तो memes एक अच्छा विकल्प माना जाता है। क्योंकि यह लोगों का ध्यान अपनी तरफ आसानी से खींच लेता है। उदाहरण के लिए Amul और Fevicol का विज्ञापन आपने देखा होगा।

2. Memes का प्रयोग quick communication के लिए भी किया जा सकता है।

3. मिम्स बहुत तेजी से वायरल होते हैं। इसलिए इसका प्रयोग करके लोग अपनी सोशल मीडिया पे fans- following बढ़ाने के लिए भी करते हैं।
उदाहरण के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट आदि जैसे प्लेटफार्म पर आपको मिम्स से बने पेजेस में लाखों सब्सक्राइबर्स देखने को मिल जाएंगे।

4. हंसाने वाली मिम्स बहुत से लोगों को तनाव से मुक्ति दिलाने में भी सहायता करते हैं।

5. मिम्स शेयर करके अपने ब्रांड या नाम को पॉपुलर किया जा सकता है

6. Motivational memes का प्रयोग लोगों को अपने लक्ष्य के लिए मोटिवेट रखने में मददगार साबित होता है।

7. आज मिम्स का प्रयोग किसी के सामने अपनी बात को रखने के लिए भी किया जाता है।

Memes कैसे बनाएं?

अब हम आपको memes बनाने के तरीकों के बारे में विस्तार से समझाएंगे। लेकिन इससे पहले आपको यह तय करना है कि किस तरह का memes बनाना चाहते हैं। मतलब यह हुआ कि फोटो मिम्स बनाना चाहते हैं या वीडियो मिम्स। दोस्तों आज के समय में फोटो मिम्स वीडियो मिम्स से ज्यादा पॉपुलर हैं इसलिए हम आपको photo से memes बनाना सिखाएंगे। तो आइए जानते हैं-

Imgflip से मीम कैसे बनाए?

1. Photo memes बनाने के लिए सबसे पहले आपको Imgflip.com कि वेबसाइट पर जाना होगा। आप हमारे द्वारा दी गई लिंक से भी जा सकते है।

memes-kaise-banaye

2. अब आपको जिस फोटो पर मिम्स बनाना चाहते हैं उसे अपलोड करने के लिए upload new template पर क्लिक करें। 

3. अगर आपके पास खुद की इमेज नहीं है तो Imgflip पर पहले से अपलोड फोटो का भी उपयोग कर सकते हैं।

4. अब आपको उस फोटो पर टेक्स्ट लिखना है। इसके लिए पहले से तीन default text box दिए गए हैं। जिनका प्रयोग करके फोटो पर टेस्ट लिख सकते हैं। अगर और टेस्ट बॉक्स की जरूरत पड़े तो add another text box पर क्लिक करें।

अगर text का कलर चेंज करना चाहते हैं। तो डिफॉल्ट टेक्स्ट बॉक्स के साइड में आपको कलर चेंज करने का भी विकल्प दिया गया इसकी मदद से आप अपने मनपसंद कलर का उपयोग करके टेस्ट को आकर्षित बना सकते हैं

5. अब इस स्टेप में आपको generate के ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद आपका मिम्स बनकर तैयार हो जाएगा। आप चाहे तो इसे फेसबुक, ट्विटर, ई-मेल आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सीधे शेयर कर सकते हैं।

Iloveimg से Memes कैसे बनाए?

1. इससे  memes बनाने के लिए सबसे पहले iloveimg.com की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद memes generater पर क्लिक करें।

2. अब आपसे इमेज को अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। इसके लिए अपलोड इमेज पर क्लिक करें। अगर आपके पास इमेज नहीं है तो iloveimg पर पहले से अपलोड इमेज का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए select meme template पर पर क्लिक करें।

memes-meaning-in-hindi

3. इमेज को अपलोड या सेलेक्ट करने के बाद अब टेस्ट को लिखना है किसी भी मीम के लिए text एक भूमिका निभाता है।

4. फोटो के टॉप में Text लिखने के लिए आपको ऊपर लिखे write your text here पर डबल क्लिक करना है। फोटो के नीचे टेक्स्ट लिखने के लिए आपको नीचे दिए गए write your text here पर डबल क्लिक करना है। आप चाहे तो इसकी की पोजीशन अपने तरीके से सही कर सकते हैं।

5.अब आप मीम के लिए मजाकिया, निराशाजनक जैसे टेक्स्ट को लिख सकते हैं। साथ ही text का कलर, बैकग्राउंड कलर, underline आदि को भी जोड़ कर लिखे हुए text को आकर्षित बना सकते हैं।

6. इस स्टेप में आपको generate meme के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

7. अब आपका मीम पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया है। अब इसे सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते हैं।

आपने क्या सीखा

दोस्तों अभी तक आपने सिर्फ funny memes, motivational memes आदि जैसे बहुत देखें और पढ़े होंगे। लेकिन आज आपने हमारी इस पोस्ट में memes कि meaning के साथ इस शब्द का जन्म कैसे हुआ और कैसे आज मीम किसी ब्रांड या नाम को famous करने के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी है। 

आज फोटो मीम के साथ-साथ वीडियो मीम भी पॉपुलर है। लेकिन video meme बनाने के लिए आपको वीडियो एडिटिंग करना आना चाहिए। वीडियो में बहुत से फनी वीडियो को crop करके और थोड़ा बहुत अपने विचार को मिक्स करके बनाया जाता है। 

प्ले स्टोर में वीडियो मीम बनाने के लिए बहुत सी एप्लीकेशन मौजूद है लेकिन मेरी सलाह सिर्फ kinemaster video editing app. इस एप को समझना बहुत आसान है। Kinemaster के माध्यम से बहुत से video memes बनाए जा सकते हैं।

दोस्त उम्मीद करता हूं कि आपको हमारी आज की लेख memes meaning in hindi पसंद आया होगा। अगर आपको लगता है कि इस पोस्ट में किसी तरह कि कंटेंट में कमी है। तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और आपको यह लेख कैसा लगा है यह भी बताए।

Post a Comment

Previous Post Next Post