Google का Full Form क्या है

Google Full Form

google-full-form-hindi

Google का full form "Global Organization of Orientated Group Language of Earth" होता है लेकिन यह गूगल का आधिकारिक full form नहीं है Google शब्द "Googol" शब्द से बना हुआ है जिसका मतलब एक बड़ी संख्या होता है। Googol एक गणितीय शब्द है. 1 संख्या जिसे 100 zeroes के द्वारा फॉलो किया जाता है. यानी कि एक के बाद 100 शून्य है। आपने सर्च इंजन के सबसे नीचे Goooooooooooogle लिखा देखा होगा। इसका मतलब 1 के बाद 100 zero ही होता है।

Google क्या है?

Google एक वेब आधारित दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है. जिससे लोग वेब या इंटरनेट के आधार पर सूचना को जल्दी प्राप्त कर लेते हैं। सर्च इंजन का मतलब वह सॉफ्टवेयर प्रोग्राम जो लोगों को इंफॉर्मेशन ढूंढने में मदद करता है।

गूगल आज दुनिया की सबसे बड़ी अमेरिकन कंपनी बन चुकी है. जिसकी आय का अधिकांश स्रोत विज्ञापन है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल अपनी कुल आय में लगभग 90 परसेंट विज्ञापन से कमाई करता है. आज Google cloud computing, gmail adword, admob, adsense, google play store, आदि product या marketing में बहुत पॉपुलर है। यह सभी सर्विसेज गूगल की तरफ से अपने यूजर्स को दी जाती हैं. गूगल एक Alphabet Company की अग्रणी सहायक कंपनी है।

Google का इतिहास - History Of Google In Hindi

1. गूगल को एक शोध परियोजना के रूम में शुरू किया गया था।

2. गूगल को 1996 में लैरी पेज और सर्जी ब्रिन के द्वारा लांच किया गया था. यह दोनों लोग उस समय Stanford University में पीएचडी की पढ़ाई कर रहे थे। उन्होंने वेबसाइट रेलीवेंस को निर्धारित करने के लिए एक नई टेक्नोलॉजी बनाई थी. जिसे page rank के नाम से जाना जाता है।

3. Google.com डोमेन को 14 सितंबर 1997 को पंजीकृत करवाया गया था। लेकिन इससे पहले गूगल के पास अपना खुद का डोमेन या सर्वर नहीं था। इसे Stanford University कि website google.Stanford.edu और z.Stanford.edu डोमेन के माध्यम से उपयोग किया जा रहा था।

4. साल 1998 में Google Corporation का गठन किया गया।

5. साल 2000 में गूगल एड्स या एडसेंस को लॉन्च किया गया और इसके बाद गूगल ने विज्ञापन को बेचना शुरू कर दिया था।

6. गूगल का विज्ञापन बेचने का कार्य pay per click के आधार पर हैं. यानी इसका मतलब यह हुआ कि जब भी कोई विज्ञापन पर क्लिक करेगा तभी इसका पेमेंट करना होता है।

7. साल 2001 में पेज रैंक का पेटेंट कराया गया था. इसी समय  लैरी पेज को गूगल का नए CEO के तौर पर नियुक्त किया गया था।

8. साल 2004 में गूगल ने अपने यूजर्स के लिए एक फ्री वेब आधारित ईमेल सर्वर लॉन्च किया। साथ ही अगले साल 2005 में google map और google earths को गूगल की तरफ से पेश किया गया।

9. साल 2006 में एक नया सर्च टूल पेश किया गया जिसका नाम गूगल वीडियो है। इसका प्रयोग इंटरनेट पर वीडियो को ढूंढने के लिए किया जाता है। साथ ही अगले साल 2007 में गूगल ने एंड्रॉयड सेवा को पेश किया।

10. साल 2008 में chrome browser को गूगल की तरफ से पेश किया गया।

Google एक Misspelled Word

दोस्तों, गूगल नाम एक गलती से पड़ गया था। यानी कि यह एक misspelled शब्द है। जब खोज इंजन( गूगल) का नया नाम रखने को ढूंढा जा रहा था। तभी  लैरी पेज और सर्जी ब्रिन ने पहले खोज इंजन (गूगल) के कार्य के बारे में समझा कि यह एक अधिक मात्रा में डाटा को प्रोसेस करता है और इसके बाद में रिजल्ट दिखाता है।

खोज इंजन के कार्य से शॉन एंडरसन जो इस प्रोजेक्ट पर साथ में कार्य कर रहा था। उसने googolplex नाम को रखने का प्रस्ताव रखा। लेकिन लैरी पेज ने इस नाम से plex शब्द को हटाकर googol शब्द को प्राथमिकता दी।

परंतु जब डोमेन नेम को पंजीकृत कराने का समय आया तो एंडरसन से एक गलती हो गई। उन्होंने स्पेलिंग मिस्टेक करते हुए googol शब्द में "ol" के बजाय "le" को समझ लिया था और यहीं से गूगल शब्द का जन्म हुआ।

आसान शब्दों में बताएं कि जैसे कि कुछ ऐसे शब्द होते हैं जिनकी स्पेलिंग तो दूसरी होती है. पर बोलने में स्पेलिंग कुछ और निकलती है। जिसकी वजह से हम सही स्पेलिंग ना लिखकर गलत स्पेलिंग लिख देते हैं। जैसे कि घुटनों को अंग्रेजी में  "knee" लिखा जाता है परन्तु हम बोलते "नी" है।

वैसे ही जब Googol को डोमेन के नाम से पंजीकृत कराया गया था। तब गलती से Googol की बजाए Google लिख गया था। उस समय ऑटोचेक स्पेलिंग सॉफ्टवेयर भी मौजूद नहीं थे जिससे स्पेलिंग को चेक नहीं किया जा सका। और बाद में इस बात का खुलासा किया गया कि गूगल एक गलती से नाम लिख गया था।

Googol क्या है ?

Google एक misspelled शब्द है। वहीं google का googol वास्तविक शब्द है। यह एक गणित का शब्द है। लेकिन गणित में इसका उपयोग बहुत कम हो जो किया जाता है। Googol एक बहुत बड़ी संख्या वाला नंबर है। अगर गणित में इसे लिखा जाए तो 1 संख्या जिसे 100 zero के द्वारा फॉलो किया जा रहा है। उदाहरण के तौर पर जैसे कि 10,000,000........

वैसे तो गूगोल का कोई खास उपयोग तो नहीं होता है। परंतु अगर किसी बड़ी मात्राओं की तुलना करना हो तो यह बहुत मददगार साबित होता है।

गूगल के संस्थापक कौन है? Founder of Google In Hindi

Google को  Larry Page और Sergey Brin  नाम के 2 स्टूडेंट्स ने बनाया था। इन्होंने गूगल की खोज तब की जब कैलिफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रहे थे। पब्लिक लिस्टेड शेयर का लगभग 14 परसेंट का हिस्सा  Larry Page और Sergey Brin के पास है। साथ ही 56 फ़ीसदी स्टॉकहोल्डर वोटिंग पावर को सुपर वोटिंग स्टॉक के माध्यम से नियंत्रित करते हैं।  

गूगल के CEO कौन है?

24 अक्टूबर 2015, गूगल को अपना एक और नया CEO मिला। नए CEO का नाम Sundar Pichai है। यह भारतीय मूल के निवासी हैं। इससे पहले गूगल के सीईओ लैरी पेज थे। लेकिन अब यह Alphabet के सीईओ बन गए हैं। साथ ही 3 दिसंबर 2019 को सुंदर पिचाई को भी अल्फाबेट के सीईओ के तौर पर नियुक्त किया गया।

Google के अन्य Full Form

Google - Global Organization of Orientated Group Language of Earth.

Google-  Gaseous opinions of gods living entities.

Google - Go Online or Go look everywhere.

Google- Global Online Options and Greatly Linked Education.

Post a Comment

Previous Post Next Post