Free में Bitcoin कैसे कमाए? बिटकॉइन कैसे कमाए हिंदी में

दोस्तो क्या आप free में bitcoin कमाना चाहते हैं। अगर इसलिए इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो मैं इस लेख में आपको फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए के बारे में विस्तार से बताऊंगा। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

साल 2018 से अब तक bitcoin Cryptocurrency मात्र ऐसी वर्चुअल करेंसी जिसने बहुत तेजी से growth किया है। आज बिटकॉइन दुनिया की सबसे महंगी करेंसी में है।

आप जानकार ताजुक होंगे कि भारतीय मुद्रा के अनुसार आज बिटकॉइन की कीमत ₹4800000 को पार कर चुकी है। साल 2018 में एक बिटकॉइन की कीमत लगभग ₹400000 के आसपास थी। 

आज हर कोई बिटकॉइन में निवेश कर रहा है और आने वाले कुछ सालों में शायद बिटकॉइन की कीमत इससे भी ज्यादा हो जाए। लेकिन निवेश करने से पहले एक सलाह याद रखना कि क्रिप्टोकरंसी equity markets से ज्यादा risky है। इसलिए इसमें निवेश सोच समझ के करना। 

अगर आप फ्री में बिटकॉइन कमाने के मकसद से इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो आज का लेख आपके लिए है।

Bitcoin क्या है?

free-bitcoin-kaise-kamaye

Bitcoin एक digital cryptocurrency है। इसे virtual currency भी कहा जाता है। यानी कि बिटकॉइन के पास रुपया, यूरोप, डॉलर इत्यादि अनेक देशों की करेंसी की तरह भौतिक रूप नहीं है। जैसे कि रुपया को छू सकते हैं और देख भी सकते हैं, परंतु बिटकॉइन को नहीं छुआ जा सकता है और ना ही देखा जा सकता है।

बिटकॉइन एक सबसे पहली क्रिप्टोकरंसी है। बिटकॉइन के संस्थापक कहे जाने वाले सातोषी नाकामोतो को भी कोई नहीं जानता है। सिर्फ यह आकलन किया गया था कि बिटकॉइन की खोज इसी नाम के किसी व्यक्ति ने की थी। बिटकॉइन को decentralised currency भी कहा जाता है। क्योंकि यह किसी भी देश की संस्था या सरकार के द्वारा नहीं बनाई गई है और ना ही किसी के द्वारा संचालित की जाती है। इस लिए  बिटकॉइन पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है। सिर्फ बिटकॉइन में trade या invest करने वालों पर ही कार्रवाई की जा सकती है।

अब आप सोच रहे होंगे कि 1 बिटकॉइन को खरीदने के लिए लाखों रुपए होना जरूरी है तो इसके लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप चाहे तो बिटकॉइन की एक सबसे छोटी unit satoshi से भी ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं। जिस तरह ₹1 में 100 पैसे होते हैं वैसे 1 बिटकॉइन में 10 करोड़ सतोशी होती हैं। अगर आपको बिटकॉइन के बारे में ज्यादा जानना है तो हमारी यह पोस्ट आपके बहुत काम आ सकती हैं। 

Free में Bitcoin कैसे कमाए?

दोस्तो free में bitcoin कमाने के लिए ऐसे बहुत से ऐप्स और वेबसाइट उपलब्ध हैं। जिनके माध्यम से आप फ्री में बिटकॉइन कमा सकते हैं। आज हम आपको आपको कुछ ऐसे ही apps और website के बारे में बताएंगे जिससे आप फ्री में बिटकॉइन कमा सकते हैं।

Coinswitch में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

दोस्तो coinswitch एक एप्लीकेशन ऐप है। जिसके माध्यम से आप फ्री में बिटकॉइन कमा सकते हैं। इसके माध्यम से आप बिटकॉइन में ट्रेड या निवेश भी कर सकते हैं। फ्री बिटकॉइन कमाने के लिए सबसे पहले आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है। जिससे आप Coinswitch में अपना रजिस्ट्रेशन कर सकें।

Coinswitch में रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको ₹50 तक के बिटकॉइन फ्री में मिलेंगे। जिसका इस्तेमाल आप किसी चीज को खरीदने के लिए में या रिचार्ज करने के लिए कर सकते हैं।

Coinswitch में रजिस्ट्रेशन करने के लिए जरूरी दस्तावेज -

* आधार कार्ड
* पैन कार्ड
* साथ ही मोबाइल नंबर जरूरी है।

Coinswitch में Registration कैसे करने के लिए निम्लिखित स्टेप्स को फॉलो करें-

1. सबसे पहले फोन में इंस्टॉल गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और coin switch ऐप को स्मार्ट फोन में इंस्टॉल करें।

2. ऐप को ओपन करें और ओटीपी प्राप्त करने के लिए मोबाइल नंबर डालें। ओटीपी डालने के बाद verify कर ले।

3. जैसे एटीएम के लिए 4 डिजिट का नंबर एक सिक्योरिटी की तरह काम करता है वैसे ही सुरक्षा के लिए यहां भी 4 अंकों का पिन सेट करना है।

4. अब कॉइन स्विच का इंटरफ़ेस आ जाएगा यहां आपको unlock wallet का ऑप्शन मिलेगा उसमें क्लिक करें।

5. Basic information में PAN card और identity card के ऑप्शन को सही तरह से भरे।

नोट basic information में नाम और एड्रेस को भर सकते हैं लेकिन आईडेंटिटी कार्ड से match होना चाहिए।

Pan Card -
यहां पैन कार्ड की सही से फोटो खींचकर डालें।

Identity Card-
आप आईडेंटिटी कार्ड में आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट किसी एक की डिटेल डाल सकते हैं। लेकिन मेरी राय यह है कि आप आधार कार्ड की डिटेल को भरे।

Coin Switch मे KYC पूरी करने के बाद एक कार्ड स्क्रैच करने के लिए मिलेगा। इस कार्ड को स्क्रैच करके आप ₹2000 के बिटकॉइन का बोनस के तौर पर प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही कॉइन स्विच के लिंक को रेफर करने के ₹50 तक के बिटकॉइन प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तो इस तरह कॉइन स्विच की मदद से फ्री में बिटकॉइन कमाए जा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे जब भी किसी को रेफर करें तो 24 घंटे में से तीन व्यक्ति को रेफर कर सकते है।

Zebbay के माध्यम से बिटकॉइन कमाए

दोस्तों जैसे कि हमने आपको कॉइन स्विच के माध्यम से बिटकॉइन कमाने के स्टेप्स को बताया है। वैसे ही आप Zebbay के माध्यम से फ्री बिटकॉइन कमा सकते हैं इसके लिए आपको कॉइनस्विच की तरह ही रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Zebbay में Registration कैसे करें?

Zebbay में रजिस्टर करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को ध्यानपूर्वक पढ़कर और फॉलो करना है-

1. सबसे पहले Zebbay पर को प्ले स्टोर से इंस्टॉल करें।

2. Zebbay अप को ओपन करें और अपना मोबाइल नंबर डालें।

3. जिस मोबाइल नंबर को आपने डाला है उसमें ओटीपी जाएगा ओटीपी डाल कर वेरीफाई करें।

4. अब अपने बिटकॉइन अकाउंट के सिक्योरिटी के लिए 4 डिजिट का पिन कोड डालें।

5. इस स्टेप में आपसे ईमेल एड्रेस की डिटेल मांगी जाएगी। ईमेल डालकर अपने ईमेल इनबॉक्स में जाकर इसे को वेरीफाई कर ले।

6. अब आप से आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल भरनी है। सभी दस्तावेज को भरकर वेरीफाई करें।
नोट- पैन कार्ड और बैंक अकाउंट को वेरीफाई होने में 3 से 7 दिन का समय लग सकता है।

अब जैसे ही वेरिफिकेशन हो जाएगा आपको Zebbay की तरह से बोनस में कुछ बिटकॉइन मिल सकते हैं।

Website के माध्यम से Free Bitcoin कैसे कमाए

दोस्तों जैसे कि आपने अभी तक एप्स के माध्यम से फ्री बिटकॉइन कमाने के तरीके को जाना है। अब मैं आपको कुछ ऐसी वेबसाइट के बारे में भी बताऊंगा जिसके माध्यम से आप फ्री में बिटकॉइन कमा सकते हैं।

Free Bitcoin  वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

दोस्तो Free Bitcoin Website में registration करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है -

1. सबसे पहले अपने फोन में ब्राउज़र को ओपन करें और फ्री बिटकॉइन की वेबसाइट पर जाएं।

2. अब इस वेबसाइट में नाम, ईमेल, पासवर्ड आदि जानकारी को फिल करके अपना अकाउंट क्रिएट कर ले।

3. अब आपके ईमेल पर एक confirmation email आएगा। मेल पर जाकर वेरीफाई कर ले।

4. इस step में आपको अपने फ्री बिटकॉइन को क्लेम करना है इसके लिए आपको 'claim your free bitcoin' के विकल्प का ऑप्शन दिया होगा उस पर क्लिक करें। इसके बाद कैप्चर फील करके 'roll the dice' के विकल्प पर क्लिक करें।

आपके वॉलेट में कुछ सतोशी बिटकॉइन आ जाएंगे और हर 1 घंटे के बाद dice को रोल करके आप फ्री में बिटकॉइन कमा सकते हैं। इस ऐप में आप गेम खेलकर भी बिटकॉइन कमा सकते हैं। 

अगर आप इस वेबसाइट को अपने दोस्तों को रेफर करते हैं, तो उसके भी आपको कुछ बिटकॉइन प्राप्त होते हैं।

अन्य वेबसाइट जिसके माध्यम से फ्री में बिटकॉइन कमा सकते हैं

Moonbit -

इस वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप 450 सतोशी तक कमा सकते हैं।

Icebitcoin -

इस वेबसाइट से 100 से लाख से संतोषी तक कमाया जा सकते हैं इसके लिए इस बिटकॉइन में रजिस्ट्रेशन करना होगा।

BTC Central -

यह वेबसाइट आपको रजिस्ट्रेशन करने के बाद 200 संतोषी तक का बोनस या कहे फ्री में बिटकॉइन दे सकती हैं।

Earth Bitcoin-

इस वेबसाइट में साइन अप करने के बाद 200 से 1 लाख संतोषी बिटकॉइन फ्री में मिल सकते हैं।

Luckybit-

इस वेबसाइट का नाम ही लकी से शुरू होता है। यहां पर रजिस्टर करने के बाद 240 से 13000 सतोशी बिटकॉइन का बोनस मिल सकता है।

फ्री बिटकॉइन कमाने के अन्य तरीके

अब चलिए आपको कुछ और भी तरीके बताता हूं जिसके माध्यम से आप बिटकॉइन फ्री में कमा सकते हैं।

1. आप अगर किसी भी तरह के सामान को ऑनलाइन बेच रहे हैं और कोई भी ग्राहक आपको बिटकॉइन दे तो उसे जरूर ले। क्योंकि इसके बाद आप बिटकॉइन को अच्छे प्रॉफिट में बेच सकते हैं।

2. आप crypto interest account ओपन करके सालाना 6% तक का interest बिटकॉइन के तौर पर कमा सकते हैं। मार्केट में ऐसी कई कंपनियां हैं जो आपको कृपया अकाउंट खोलने के लिए सालाना कुछ प्रतिशत ब्याज बिटकॉइन के तौर पर देती हैं।

3. Market research करने वाली कंपनियां भी आपको फ्री में बिटकॉइन देती हैं। यहां आपको सर्वे में भाग लेना होता है। सबसे अच्छी बात यह है कि जितने सर्वे कंप्लीट करते हैं, उसी के हिसाब से बिटकॉइन फ्री में कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आप सभी लोग क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते हैं और कुछ सालों में करोड़पति बनना चाहते हैं। लेकिन बता दें कि ठीक इसका उलट भी हो सकता है। क्योंकि बिटकॉइन या किसी भी क्रिप्टोकरंसी में निवेश या ट्रेड करना इक्विटी से भी ज्यादा रिस्की होता है। बिटकॉइन के रेट में जितनी तेजी से उछाल आती है, उतनी तेजी से गिरावट देखी गई है। 

दोस्तो यह कुछ एक्स्ट्रा जानकारी आपको देना जरूरी है। क्योंकि आज लोग बिटकॉइन में तेजी तो देख लेते है। लेकिन बिटकॉइन के रेट में गिरावट नहीं दिखाई पड़ती जिससे उनके सभी पैसे डूब जाते हैं।अगर आप बिटकॉइन में निवेश करना चाहते हैं तो लाखो रूपए एक साथ लगाने की वजह कुछ ही पैसे लगाए।

Free में bitcoin कमाने के कुछ तरीके आपको बताए गए हैं जिनका उपयोग कर के bitcoin को कमा सकते हैं।उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसलिए इसे अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करें जिससे वह भी फ्री में बिटकॉइन कमा सके।

1 Comments

  1. जानकारी के लिए शुक्रिया

    ReplyDelete
Previous Post Next Post