[PUBG] Battlegrounds Mobile India कैसे डाउनलोड करें?

बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (Battlegrounds Mobile India) गेम को krafton के द्वारा बनाया गया है जिसका गूगल प्ले स्टोर पर प्री-रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए थे. इस गेम का लुक हूबहू Pubg कि तरह बनाया गया है। कंपनी की तरफ से इस गेम ( Battleground Mobile India) को लॉन्च कर दिया गया है। दोस्तो आपको इसकी तो जानकारी प्राप्त होगी कि पिछले साल सेंप्तंबर में भारत सरकार ने प्राइवेसी सिक्योरिटी के कारण PUBG को बैन कर दिया था। इसके बाद लोग Pubg का विकल्प ढूंढने लगे थे।

Battlegrounds Mobile India रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

Battleground Mobile India

  1. अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को ओपन करके गूगल प्ले स्टोर पर जाएं.
  2. Battlegrounds Mobile India को गूगल प्लेस्टोर पर सर्च करें.
  3. अब आपके सामने comming soon  Battlegrounds Mobile India गेम नजर आ जाएगी. इस पर क्लिक करें और अब प्री-रजिस्टर लिंक को क्लिक करें. लेकिन अब इस गेम को आधिकारिक तौर पर रिलीज कर दिया गया।

प्री-रजिस्टर करने से पहले जरूरी बाते

जब आप नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो यह जरूर याद रखे कि गेम का डेवलपर krafton है. इसी टाइटल के और भी games आपको दिखाई पड़ेंगे। जिसको आपको बिल्कुल भी इंस्टॉल नहीं करना है। सिर्फ krafton डेवलपर वाले गेम पर क्लिक करना है।

Battlegrounds Mobile India को कैसे डाउनलोड करें?

दोस्तो Battlegrounds Mobile India को डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है

  • BGMI को मोबाइल से Download करने के लिए सबसे पहले आपको फ़ोन में जाए और  Play Store को ओपन करें।
  • अब आपको Battlegrounds Mobile India को Search करना हैं। इसके लिए सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आपके सामने Pubg का Indian Version यानी कि Battle Ground Mobile India आ जायेगा।
  • गेम पर क्लिक करें और इसके बाद Install Button पर क्लिक करना है।
  • अब Pubg का India Version (BGMI) आपके Phone में Download होना शुरू हो गया है।

बीटा वर्जन प्लेयर्स कैसे BGMI को डाउनलोड करें

अगर आप BGMI ( Battle Ground Mobile India) का बीटा वर्जन को खेल रहे हैं। तो आपको सिर्फ कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है। आप अपने फोन के प्लेस्टोर पर जाए और वहां पर आपको  pubg का इंडियन वर्जन Battleground Mobile India सर्च करना है। अब BGMI game को update करना है। आपके फोन में गेम का official version इंस्टॉल हो जाएगा।

प्री-रजिस्टर करने के फायदे


दोस्तो अगर आप लोग प्री-रजिस्टर करते, तो आपको चार तरह के रिवॉर्ड्स मिलते. Krafton कंपनी के मुताबिक, यह रिवॉर्ड उन यूजर्स के लिए था, जिसने गेम को प्री-रजिस्टर किया था. बता दे की यह गेम सिर्फ भारत के यूजर्स लिए ही बनाया गया है। यह pubg की तरह एक बैटल रोयाल गेम है, और सबसे आखिर तक बचा खिलाड़ी  pubg की तरह चिकेन डिनर करेगा.

Battlegrounds Games खेलने के नुक़सान

दोस्तो वैसे तो यह गेम भारत में रिलीज कर दिया गया है। लेकिन आजकल के युवा पीढ़ी इस तरह की games खेलने के नुक़सान कम और फायदे जायदा जानते हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसे games खेलने के कुछ disadvantages बताएंगे। जिससे जब भी यह गेम रिलीज हो तो आप इसे लिमिट में ही खले। चलिए जानते है ऐसे गेम खेलने से कौन से गंभीर बीमारियों के आप शिकार हो सकते है।

1) वीडियो गेम की लत

दोस्तो आज इस तरह के गेम ने अपनो के बीच खोट या अपनो से दूर कर दिया है। इस तरह के गेम के कारण आप अपना अमूल्य समय को बर्बाद करते हैं और फर्जी जीत के चक्कर में आप बाहरी दुनिया से बहुत दूर हो जाते हैं। आज इस तरह के वीडियो गेम के कारण बच्चो से पढ़ाई  और युवा से रोजगार दूर हो रहा है। उनकी पढ़ाई या किसी कार्य को करने में मन नहीं लगता है।

2) हिंसक प्रवृति

Pubg की तरह ही Battlegrounds Mobile India भी एक हिंसक गेम है। लगातार इस तरह के गेम को खेलने से आपके अंदर हिंसक प्रवृति में वृद्धि होने के खतरा बना रहता है। अगर आपके अंदर  गुस्सा, हिंसक सोच और हिंसक व्यवहार दिखे तो समझ जाना कि आप भी हिंसक प्रवृति के शिकार हो रहे हैं।

3) खराब शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य

एक जगह पर देर तक बैठना हमारे सेहत के लिए सही नहीं बताया गया है। फिर चाहे आप मोबाइल या कंप्यूटर पर गेम या कोई काम ही क्यो ना कर रहे हो। लगातार गेम खेलने से हमारी आंखे फोन या लैपटॉप पर गड़ी रहती है। जो कि किसी भी सूरत में आखो के लिए सही नहीं माना गया है। आपके सर में दर्द और पीठ में दर्द कि भी समस्या पैदा हो सकती हैं। सिर्फ इतना ही नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दे कि WHO कि तरफ से कहा गया कि मानसिक विकृति का कारण गेम कि लत है। आज इस तरह के वीडियो गेम के कारण लोगों में डिप्रेशन कि समस्या बहुत अधिक देखी गई है। आप अकेलापन महसूस कर सकते हैं। साथ ही चिड़चिड़ेपन की समस्या से जूझ सकते है।

4) नींद कि समस्या

दोस्तो ऐसे गेम खेलने से आपको भी नींद कि समस्या हो सकती है। आप जब भी इस गेम को खेलना शुरू करते हैं तो इसे आखरी तक खेलना पड़ना है। आप बीच में पॉज नहीं कर सकते हैं इसलिए इतनी देर तक स्क्रीन पर देखते रहने से आपको जल्दी नींद नहीं आती है।

5) पैसों की बर्बादी

दोस्तो Battlegrounds Mobile India जैसे गेम खेलने से सिर्फ आप शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर होते है। बल्कि वित्तीय रूप से भी कमजोर होते है। ऐसे गेम खेलने से आपके फोन का डाटा ख़तम हो जाता है। साथ ही गेम के अंदर अट्रैक्टिव रिवार्ड्स मिलते है जिसको पैसे के द्वारा खरीदा जाता है। आज इन रिवार्ड्स को खरीदने के लिए बच्चे अपने घरों में चोरी तक कर रहे हैं।

Battlegrounds Mobile India कि लत से कैसे बचें ?

मैंने आपको इस तरह के गेम खेलने के नुक़सान तो बता दिया है। लेकिन अब बात यह आती है कि ऐसे गेम कि लत को कैसे दूर किया जाए।

1) ऐप लॉक

दोस्तो आज ज्यादातर सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कंपनियां कि तरफ से ऐसे सुविधाएं प्रोवाइड किए जाते हैं। आप एप लॉक के फंक्शन को अपने एडिक्शन  रोकने के लिए कर सकते है। इसमें आपको अपने घर के मेंबर्स को किसी एक को लॉक लगाने को कहना होगा। ध्यान रहे इसका पासवर्ड आपको ज्ञात नहीं होना चाहिए। ऐसा करने से आपके अंदर गेम कि लत खत्म होती जाएगी। इसे एंटरटेनमेंट के ताैर पर ही खले।

2) गेम को डिलीट करें

यह तरीका मैंने भी अपनाया है। जब मुझे ऐसा लगा कि इस गेम कि मुझको लत लग रही है तो बिना कुछ सोचे समझे मैंने इस गेम को अपने एंड्रॉयड फोन से डिलीट कर दिया।आप भी गेम कि लत छुड़ाने के लिए यह तरीका अपना सकते है क्योंकि डिलीट करने के बाद आपको ऐसा लगेगा कि इतना स्टोरेज वाले गेम के लिए अपने मोबाइल डाटा कहा से लाए। यह बहना आपको शारीरिक और मानसिक तनाव से दूर रखने में मदद करेगा।

3) ऐसे गेम को सोशल मीडिया में ना देखे

जब गेम को डिलीट करें। इसके बाद आपको ऐसे गेम को सोशल मीडिया पर देखना बंद करना होगा, ताकि दोबारा इसे खेलने की आपको इच्छा ना हो। अगर आपने ऐसे गेम चैनल सब्सक्राइब किया हो या पेज फॉलो किया हो तो उसे अनफॉलो कर दे।

2 Comments

Previous Post Next Post