WiFi Calling क्या है अपने फोन से कैसे करें?

WI-FI Calling Hindi

दोस्तों क्या आप लोग वाईफाई कॉलिंग के बारे में जानते हैं और वाईफाई कॉलिंग कैसे करते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताएंगे कि वाईफाई कॉलिंग क्या है यह कैसे की जाती है साथ में यह भी बताऊंगा कि क्या आपका फोन इसे सपोर्ट करता है या नहीं आप इसे कैसे जाने। इसीलिए इन सब के जवाब आज इस आर्टिकल में मिल जाएंगे इसे अंत तक पढ़े।

Wi-Fi Calling क्या है?

Wi-Fi Calling एंड्रॉइड और आईओएस स्मार्टफोन के लिए एक सेवा है जो वाई-फाई कनेक्शन पर फोन कॉल करने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करती है। किसी अलग एप्लिकेशन या लॉग-इन किए बिना  इसको आसानी से उपयोग कर सकते है।

कौन से फोन Wi-Fi Calling  सपोर्ट करते है?

Android Phone : ज्यादातर वर्तमान एंड्रॉइड फोन वाई-फाई कॉलिंग को सपोर्ट करते है। क्या आपका फ़ोन वाई-फाई कॉलिंग का सपोर्ट करता है इसको जानने के लिए, सेटिंग में जाकर वाई-फाई कॉलिंग के ऑप्शन को ढूंढे।

 IOS फ़ोन: Wi-Fi कॉलिंग iPhone 5c और नए फोन पर उपलब्ध है।

क्या वाई-फाई के द्वारा text सन्देश भेज सकते हैं।

एंड्रॉइड फोन: 

SMS (टेक्स्ट) वाई-फाई कॉलिंग को सपोर्ट करते है।  MMS (text and pictures) वाई-फाई कॉलिंग मोड में कुछ स्मार्टफोन में यह सेवा उपलब्ध है। लेकिन यह सब manufacturer और messaging client के आधार पर निर्भर करता है क्योंकि MMS के लिए Cellular Coverage कि आवश्यकता होती है। 

 IOS फोन: 

SMS (text) वाई-फाई कॉलिंग मोड को सपोर्ट करते है। लेकिन अगर वही MMS की बात करें तो एंड्राइड फोन की तरह आईओएस फोन के लिए भी Cellular Coverage की आवश्यकता होती है। यह सब भी मैन्युफैक्चर और मैसेजिंग क्लाइंट के आधार पर निर्भर करता है।

Wi-Fi Calling कैसे करें?

दोस्तों अब हम आपको बताएंगे कि आप अपने फोन में वाईफाई कॉलिंग फीचर को कैसे enable कर सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को सही से फॉलो करना होगा।

 iOS डिवाइस:

1) सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग पर जाएं।

2) फोन के ऑप्शन पर क्लिक करें।

3) अब wifi calling के ऑप्शन को enable कर ले।

 Android डिवाइस:

 1) सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग पर जाएं।

2) अब आपके सामने कनेक्शन का ऑप्शन आएगा उसमें क्लिक करें।

3) वाईफाई कॉलिंग का विकल्प मिल जाएगा उसे इनेबल कर ले।

क्या WiFi Calling में Poor Quality Audio आती है?

वाई-फाई कॉलिंग के लिए एक मजबूत और विश्वसनीय वाई-फाई कनेक्शन की आवश्यकता होती है।  यदि आप खराब या inconsistent कॉल क्वालिटी का उपयोग कर रहे हैं, तो सबसे पहले यही सही करें कि आपके पास एक मजबूत वाई-फाई सिग्नल होना चाहिए। 

किसी नेटवर्क पर अधिक यूजर्स का होना या किसी activity ( जैसे स्ट्रीमिंग वीडियो) की संख्या wifi कॉलिंग क्वालिटी को प्रभावित कर सकती है। एक नेटवर्क पर अधिक यूजर्स का होना जैसे कि  सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट, इसमें नेटवर्क सिग्नल मजबूत होने पर भी Wifi Calling की क्वालिटी को खराब कर सकता है।

Wi-Fi Calling के फायदे क्या हैं?

1) कॉल या संदेश देने की क्षमता प्रदान करती है, जहां वाई-फाई कनेक्शन उपलब्ध है। 

2) आप वाईफाई कॉलिंग करते समय इंटरनेट और ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं।

3)यह आपके स्प्रिंट प्लान पर किसी भी मिनट की limit के विरुद्ध नहीं है।  

4) यह सेवा उन प्लेस पर कवरेज प्रदान करती है जिनके पास बहुत कम या कोई मोबाइल नेटवर्क कवरेज नहीं है।  

आपने क्या सीखा

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको आज वाईफाई कॉलिंग के बारे में सही से पता चल गया होगा। अगर आपको किसी भी तरह का प्रश्न है तो हमसे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें और साथ ही यह भी बताएं कि आपको यह पोस्ट पढ़ने में कैसा लगा है।

हमारे ब्लॉग पर ऐसे ही हिंदी में तरह-तरह के आर्टिकल आपको प्रोवाइड की जाते हैं फिर चाहे वह टेक्नोलॉजी के हो या किसी भी ऐप से रिलेटेड टिप्स एंड ट्रिक हो सभी जानकारी आपको हिंदी में यहां पर दी जाती है ऐसे ही हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहे।


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां