स्मार्ट फोन से passport size photo कैसे बनाए हिंदी में

दोस्तो अगर आपको फॉर्म, बैंक, आधार कार्ड, पासपोर्ट, और ऑनलाइन एप्लीकेशन, इत्यादि को घर बैठे भरना चाहते हैं तो इसके लिए passport size कि photo कि जरूरत पड़ती है। 

स्मार्ट फोन से passport size photo कैसे बनाए हिंदी में

इसके लिए आपको बाहर जाकर स्टूडियो में पासपोर्ट साइज के फोटो को खींचना पड़ता है। अगर आप बाहर जाना नहीं चाहते हैं साथ ही अपना समय और पैसा बचाना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। 

अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर में फोटो है तो पासपोर्ट साइज के इमेज को आसानी से फोटोशॉप जैसे आइकन की मदद से बना सकते हैं।  लेकिन अगर मोबाइल से किसी भी फॉर्म को भरते है तो पासपोर्ट साइज इमेज को कैसे क्रिएट करे। यह एक सबसे बड़ी प्रॉब्लम है। इसलिए इस आर्टिकल में आपको स्मार्टफोन के द्वारा पासपोर्ट साइज के इमेज को क्रिएट करना बताएगे। आप घर बैठे आसानी से एक अच्छी पासपोर्ट साइज की फोटो को बना सकते हैं। वैसे तो एंड्रॉयड स्मार्टफोन में पहले से ऐसे फीचर्स उपलब्ध होते हैं लेकिन सभी में नहीं उपलब्ध है। जिस फोन में ऐसे फीचर्स उपलब्ध नहीं है तो इसके लिए अपने फोन के playstore से photo editing के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। चलिए जानते है।

स्मार्ट फोन से passport size photo कैसे बनाए

Passport size photo  बनाने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए। जिस ऐप को बताया गया है उसकी मदद से किसी भी साइज के फोटो को आसानी से बनाया जा सकता है।

1- सबसे पहले अपने फोन के प्ले स्टोर पर जाए। पासपोर्ट साइज फोटो एडिटर ऐप को इंस्टॉल करे।

2- यहां आपको गैलरी और कैमरा के दो विकल्प मिलगे। गैलरी के ऑप्शन से आप अपने फोन से फोटो को सिलेक्ट कर सकते हैं। कैमेरा के विकल्प से आप एक न्यू फोटो को क्लिक कर सकते हैं।

3- इसके बाद फोटो एडजस्ट करने को कहा जाएगा। ऑटो एडजस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें। जिससे फोटो ऑटोमैटिक एडजस्ट हो जाएगी। आपको मैनुअल एडजस्ट नहीं करनी पड़ेगी।

4- इसके बाद सबसे ऊपर Done का विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक करें.

5- इस स्टेप में आपसे पासपोर्ट साइज फोटो का साइज सेलेक्ट करने को कहा जाएगा। सेलेक्ट करने के बाद आगे के स्टेप्स को फॉलो करे।

[ नोट- अगर पासपोर्ट साइज फोटो की साइज नहीं पता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां पर आपको अपने देश को सेलेक्ट करने का विकल्प दिया गया है। इसके बाद आपको लिस्ट में भारतीय पासपोर्ट के विकल्प का चयन करना है।]

6- इस स्टेप में फोटो को सेट करके crop के विकल्प पर क्लिक करें। 

7- आपकी फोटो पासपोर्ट साइज बन गई है। अगर फोटो कि multiple copies चाहिए तो प्रिंट multiple copies के विकल्प को चुने। अन्यता रहने दे।

8- फोटो को png फाइल के रूप में सेव करें।

दोस्तो अब आपकी पासपोर्ट साइज इमेज बन गई है। अपने फोन कि गैलरी में चेक करे। इस फोटो का उपयोग आप किसी भी जरूरी कार्य के लिए कर सकते है।

पासपोर्ट साइज फोटो एडिटर ऐप के फीचर्स

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि मैंने इस फोटो एडिटर को क्यों रिकमेंड किया है तो इसके पीछे भी कुछ कारण है 

इस फोटो एडिटर को यूज करने का मेरा भी एक्सपीरिएंस है। जब भी मुझे पासपोर्ट साइज की फोटो बनानी होती है तो घर बैठ आसानी से, कम समय में क्रिएट कर लेता हूं। इस ऐप को यूज करने के बाद मुझे निम्लिखित नीचे बताएं गई खूबी पसंद आई है:-

1- इस ऐप में फोटो का colour चेंज कर सकते हैं। इसमें कलर लाइटिंग, बैकग्राउंड कलर जैसे कई विकल्प मौजूद है। आप अपने हिसाब से चेंज कर सकते हैं।

2-  Visa Card, Voter Id CardPAN Card, Aadhar Card इत्यादि के भी साइज कि फोटो को बनाया जा सकता है।

3- इस ऐप में 15 से भी जायदा भाषाएं दी गई है। जिसके माध्यम से यह फायदा होता है कि आप जिस भाषा को जानते है उसमे फोटो को एडिट कर सकते है।

4- पासपोर्ट साइज फोटो को एडिट करने के लिए आपके पास gallery और कैमेरा दोनों का विकल्प मौजूद है।

5- यह ऐप फ्री है। इसे इंस्टॉल करने के लिए कोई भी चार्जेस नहीं देने पड़ते है।

निष्कर्ष

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको passport size photo बनानी आ गई होगी। अगर आपको फिर भी किसी तरह की परेशानी आ रही हो तो मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां