G-mail का Password कैसे बदलें?

 2 मिनट में बदले जीमेल का पासवर्ड स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

जीमेल का पासवर्ड कैसे बदलें?

दोस्तों ज्यादातर हम अगर ऑफिस में काम करते हैं तो जीमेल सबसे ज्यादा यूज करते हैं या किसी भी तरह के प्रोफेशनल कार्य के लिए भी जीमेल का प्रयोग करते हैं किसी दिन हमको कुछ ऐसा काम पड़ जाता है कि जहां पर अपना जीमेल के पासवर्ड को किसी दूसरे के साथ शेयर करना पड़ जाता है इसलिए सेफ्टी और सिक्योरिटी के लिए कुछ महीनों में हमें जीमेल के पासवर्ड को बदलते रहना चाहिए। अगर आपको जीमेल के पासवर्ड को बदलना नहीं आता है तो आज हम इस आर्टिकल में Gmail का Password कैसे बदले की प्रोसेस को पूरी स्टेप बाय स्टेप बताएंगे

जीमेल का पासवर्ड कैसे बदलें? दोस्तों इसको जानने से पहले हम यह जान लेते हैं कि जीमेल का फुल फॉर्म क्या है और साथ ही यह भी जानते हैं कि जीमेल क्या है क्योंकि आज भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो जीमेल का प्रयोग करते हैं पर अभी तक उनको जीमेल का फुल फॉर्म क्या है जीमेल क्या है इसके बारे में नहीं मालूम है तो फिर चलिए जानते है।

जीमेल का फुल फॉर्म क्या है?

जीमेल का फुल फॉर्म गूगल मेल (Google Mail) होता है।

जीमेल क्या है? What is Gmail

जीमेल गूगल का एक फ्री ई-मेल सर्विस है जिसके माध्यम से एक इंसान दूसरे इंसान को संदेश भेज सकता है सिर्फ यही नहीं साथ में photo, documents, files इत्यादि को अटैच करके भेज सकता है।

गूगल ने जीमेल को 1 अप्रैल 2004 में बीटा वर्जन के फॉर्म में लांच किया था तब से लेकर सभी तरह की टेस्टिंग करने के बाद फाइनली जीमेल को 1 नवंबर 2009 में पूरी तरह से लांच कर दिया गया था।

सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आप किसी ऑफिस में काम करते हैं और एक नोटिस या डॉक्यूमेंट को बहुत सारे लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो जीमेल में एक क्लिक में यह कार्य किया जा सकता है जिससे आपकी समय की भी बचत होती है। चलिए जानते हैं कि जीमेल का पासवर्ड कैसे बदले?

जीमेल का पासवर्ड कैसे बदलें?

जीमेल के पासवर्ड को बदलने के लिए नीचे निम्न लिखित बताए गए स्टेप को सही से पालन कीजिए:-

1) जीमेल ओपन करें और सेटिंग का ऑप्शन पर जाएं।

2) सेटिंग में अपनी ई-मेल आईडी पर जाएं।

3) Manage  your Google account का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।

4) अब टॉप में सिक्योरिटी सेक्शन (Security Section) दिया होगा उसमें क्लिक करें।

5) Signing into Google के ऑप्शन पर क्लिक करें?

6) अब पासवर्ड का विकल्प मिलेगा उसमें जाएं।

7) इसके बाद अकाउंट से साइन इन करें और अब नया पासवर्ड पूछा जाएगा।

8) नया पासवर्ड डालने के बाद चेंज पासवर्ड पर क्लिक करें।

निष्कर्ष

दोस्त उम्मीद करता हूं कि आपको मेरी यह पोस्ट जीमेल का पासवर्ड कैसे बदले पसंद आई होगी अगर आपको जीमेल के पासवर्ड को बदलने में किसी भी तरह की दिक्कत आ रही हो तो मुझसे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।

Post a Comment

Previous Post Next Post