Computer के Advantages and Disadvantages क्या है?

Computer Ke Advantages and Disadvantages

जैसे कि आप सब जानते हैं कि कंप्यूटर हमारे जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। इसके आने से आज बहुत सी चीजें आसान हो गई है तो वही दूसरी तरफ कंप्यूटर के आने से हमारी निजी जिंदगी पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। इसलिए आज इस पोस्ट में "computer advantages and disadvantages" के बारे में विस्तार से बताऊंगा। जिससे कंप्यूटर के उपयोग से होने वाले फायदों को आप आसानी से लाभ ले सके। साथ ही कुछ ऐसे नुकसान जिससे हमेशा आपको बचकर रहना चाहिए। 

Computer के Advantages and Disadvantages क्या है?

कंप्यूटर के फायदे - Advantages Of Computer

1. Speed (गति)

कंप्यूटर की तेज स्पीड होने के कारण आज बहुत से काम चुटकी में हो जाते है। इसलिए स्पीड कंप्यूटर के अन्य फायदों में से सबसे महत्वपूर्ण है। कंप्यूटर अब लगभग मानव जीवन के हर एक कार्य से जुड़ गया है। इसलिए अब कंप्यूटर को केवल कैलकुलेशन डिवाइस नहीं कहा जा सकता है।
कंप्यूटर में तेज गति से कार्य करने की क्षमता होती है जो मानव को कम समय में कार्यों को पूरा करने में मदद करती है। यह प्रति सेकंड खरबों निर्देशों को फॉलो कर सकता है जो वास्तव में अद्भुत है।

2. Accuracy (शुद्धता)

कंप्यूटर के पास ना केवल अद्भुत गति से कार्य करने की क्षमता हैं, बल्कि इसके साथ, यह आपको लगभग 100% accurate जानकारी भी देता हैं। इसका मतलब यह है कि कंप्यूटर यूजर्स के कठिन कार्य को बहुत ही आसानी से सॉल्व करने में मदद करता है। साथ ही एकदम accurate जानकारी देता है। जो कि यूजर्स के लिए बहुत हर लाभदायक है। इसलिए यह भी कंप्यूटर के महत्वपूर्ण लाभ में से एक है।
जैसे कि - जब हम किसी भी प्रकार के कठीन कैलकुलेशन को अपने हाथ और दिमाग से करते हैं तो कहीं ना कहीं गलती होने की chances बनी रहती है। लेकिन अगर हम कंप्यूटर के द्वारा किसी डिफिकल्ट टास्क को करते हैं तो गलती होने के chances ना के बराबर हो जाते हैं। उसको जो टास्क और instructions मिलता है उसके हिसाब से रिजल्ट दिखता है।

3. Storage Capacity (store करने की क्षमता)

कंप्यूटर के पास बड़ी मात्रा में जानकारी और डाटा को स्टोर करने की capacity होती हैं। भविष्य में उपयोग करने के लिए हम informations को कंप्यूटर के माध्यम से सालों तक स्टोर कर सकते है।

कंप्यूटर हजारों  फोटो, ऑडियो, दस्तावेजों, वीडियो, इत्यादि को अलग अलग categories में स्टोर कर सकता हैं।  इसके अलावा, आप search box का उपयोग करके किसी भी फ़ाइल को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। यह कागज़  की आवश्यकता को बहुत कम कर देता है। जिससे पेड़ की कटाई में कमी आती हैं। यह हम सब को बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

कंप्यूटर के capacity को आमतौर पर कुछ इकाइयां में जैसे कि Mega-Byte (MB), Giga-Bytes (GB), Tera-Bytes (TB), and Peta-bytes (PB  में विभाजित करते हैं

4. Data Security (डाटा सुरक्षा)

डेटा सुरक्षा का मतलब आपके इंटरनेट पर मौजूद पर्सनल डाटा जैसे फ़ाइलें, डेटाबेस और खाते आदि की सुरक्षा को कहा जाता है। कंप्यूटर आपको डेटा को मैलवेयर, हैकिंग, cyber attacks आदि से बचाने के लिए protection देता है।  इसमें डेटा key management, encryption, and tokens, जैसी विशेषताएं शामिल हैं जो यूजर्स को अपने personal data की सुरक्षा करने में मदद करती हैं।

5. Multitasking (बहु कार्यण )

Multitasking कंप्यूटर के अनेक सुविधाओं में से एक है। इसका मतलब है कि यूजर्स कंप्यूटर पर एक समय में अलग अलग कार्य कर सकता है। कंप्यूटर मे यूजर्स एक समय में songs सुनना, photo or video editing, डॉक्युमेंट्स या इंटरनेट का उपयोग करना, चैटिंग करना इत्यादि कार्य कर सकता है।

6. Reduced Cost (कम लागत)

कंप्यूटर के प्रयोग से, कई अलग अलग तरीके से और कम लागत में पैसे कमाने का तरीका माना जाता है। कंप्यूटर को इंटरनेट से जोड़ कर है, आप किसी का ऑनलाइन फॉर्म भरना, सॉफ्टवेयर बनाने, ई-कॉमर्स स्टोर से उत्पादों को बेचने, डेटा-एंट्री कार्यों, ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर, इत्यादि कार्य करके पैसे कमा सकते हैं।

फिजिकली किसी बिजनेस शुरू करने में लागत ज्यादा आती है वहीं किसी भी बिजनेस को डिजिटल रूप से शुरू करना बहुत सस्ता है। इससे आप कम लागत और समय के साथ बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

7. Automation (स्वचालन)

टास्क शेड्यूलर से कंप्यूटर के द्वारा हम अपने डेली कार्यों को ऑटोमैटिक मोड कर सकते है। जैसे कि scan automatic viruses , सेंड रेगुलर ऑटोमैटिक नोटिस, आदि।

कंप्यूटर के नुकसान - Disadvantages Of Computer

अगर आज कंप्यूटर के इस्तेमाल करने के अनेकों advantages हैं, तो इसके आज कुछ disadvantages भी आ गए हैं।  नीचे कंप्यूटर के इस्तेमाल करने के कुछ नुकसानों को बताया गया है। और साथ ही कुछ ऐसे भी नुकसानों का जिक्र किया गया है जिससे आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए ।

1) Potential of loss of privacy ( गोपनीयता के नुकसान की संभावना)

आपकी personal information जैसे कि passport number, driver's license number, account number, business data, contact details इत्यादि को कंप्यूटर में स्टोर करने से दूसरों के हाथों में जाने का खतरा रहता है। अगर किसी गलत व्यक्ति को आपकी जानकारी मिल गई तो वे आपके बैंक खातों तक पहुंच सकते हैं या आपके पर्सनल जानकारी से कोई गलत काम कर सकते है, जैसे कि आपके नाम का दुरुपयोग करके एक नया क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।

2) Unemployment ( बेरोजगारी )

जैसा कि हमने आपको कंप्यूटर के फायदे में यह चर्चा की है कि कंप्यूटर कई कार्यों को ऑटोमैटिक कर सकते हैं, इससे लोगों को काम मिलना मुश्किल हो रहा है और समाज में बेरोजगारी का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। साथ ही उन लोगों के लिए भी एक नेगेटिविटी का पॉइंट है जिनको कंप्यूटर चलाने का ज्ञान नहीं है।

3) Become anti-social or depressed ( असामाजिक या अवसादग्रस्त हो सकते हैं)

कंप्यूटर में सभी तरह की जरूरतें उपलब्ध होने के कारण, आप असामाजिक हो जाते हैं। उदाहरण के लिए जैसे की कई ऑनलाइन गेम ( battle game) जिसे  नशे की लत कि तरह डिजाइन किया जाता है। आप चाह कर भी उससे दूर नहीं जा पाते है। ऑनलाइन शॉपिंग भी इसी तरह है आपको इतनी अच्छी लग सकती है कि शायद ही कभी दुकानों पर खरीदारी करने जाएं।

फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, सिग्नल ऐप जैसे सोशल नेटवर्क शायद ही आपको कभी society के फ्रेंड्स को फिजिकली मिलने दे।
इंटरनेट सामाजिक नेटवर्क आज लोगो को वास्तविक दुनिया से पूरी तरह से अलग कर रहा है। 

आज लोग इन सभी सोशल नेटवर्क को एक तरह से वास्तविक दुनिया समझ बैठे है। इसलिए जब भी सोशल नेटवर्क से दूर रहते तो खुद को अकेला महसूस करते है।  क्योंकि उनको सोशल नेटवर्क पर आसानी से अच्छे, मजेदार और दिलचस्प चीजें मिल रही है जो शायद वास्तविक दुनिया में नहीं ढूंढ पा रहे हैं। इसलिए आज लोग डिप्रेशन का शिकार हो रहे है।

4) Waste of time and Lot of distraction
( टाइम की बर्बादी और बहुत सारे विघ्न )

हालांकि कंप्यूटर का उपयोग करना आपका समय बचाता है, लेकिन कहीं ना कहीं यह आपका बहुत समय भी बर्बाद कर सकता है।  उदाहरण के लिए, जैसे कि आप सोशल नेटवर्क से जुड़ने लगते है या आप किसी तरह की इंटरनेट पर पढ़ाई से जुड़ी जानकारी लेने गए।  वहां पर आपको ऑनलाइन गेम का विज्ञापन दिख गया। तो उस पृष्ठ को पढ़ने में अपना कुछ मिनट खर्च कर सकते हैं। साथ ही उस गेम से रिलेटेड कुछ और भी लिंक मिल सकती है। ऐसे ही धीमे-धीमे आपके कई मिनट्स या घंटो को ले जाता है। बाद में पता चलता है कि जिस काम के लिए आप गए थे वह तो पूरा नहीं हुआ है।

5) Too much sitting ( बहुत देर तक बैठना)

किसी भी चीज का बहुत अधिक होना हमारे लिए उतना ही खराब होता है। ऐसे ही अगर बहुत ज्यादा देर तक बैठे रहना हमारे शरीर में माउस पोटैटो से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अध्ययन बताते हैं कि लंबे समय तक खड़े रहना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है परंतु यह लगातार बैठने से बेहतर होता है। इसके कुछ अच्छे समाधान है जैसे कि exercise करना, कुछ देर चलने के लिए बीच बीच में ब्रेक लेना जरूरी है।

6)  Stop learning ability and make it dependent (सीखने की क्षमता को रोकना और निर्भर बनाना)

आज इंटरनेट पर जानने के लिए सबकुछ मौजूद है। इसलिए अगर किसी तरह की दिक्कत आती है तो कंप्यूटर से आसानी से पता किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हमारी सीखने की क्षमता को रोकता है। इंटरनेट पर निर्भर बनाने की कोशिश करता है।
बता दे की कंप्यूटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (स्मार्ट फोन) पर अत्यधिक निर्भर होना बहुत आसान हो गया है।  उदाहरण के लिए, अगर किसी की स्पेलिंग चेक करनी हो तो spell checker एक बढ़िया विकल्प है। कभी भी टाइपिंग करते हैं तो स्पेलिंग को spell checker ऑटोमेटिक सही कर देता है। जो एक तरीके से हमारी सीखने की क्षमता को भी कम कर रहा है।

निष्कर्ष

दोस्तो उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी " computer के advantages and disadvantages" पसंद आई होगी। अगर इस पोस्ट से रिलेटेड किसी तरह का प्रश्न आ रहा हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे। साथ ही आपको इस पोस्ट के पढ़ने के बाद क्या नॉलेज मिलना मुझे जरूर बताएं।







Post a Comment

Previous Post Next Post