ATM Full Form क्या है - ATM Full Form in Hindi

ATM क्या है एटीएम Full Form क्या है और कैसे काम करता है?क्या आप भी ATM Full Form के बारे में जानना चाहते हैं या अगर आपको ATM का फुल फॉर्म नहीं मालूम है तो घबराने की कोई भी जरूरत नहीं है हम आज आपको एटीएम का फुल फॉर्म के साथ-साथ एटीएम से रिलेटेड कुछ और भी जानकारियां देंगे जिसे शायद आप नहीं जानते हो।

atm-full-form

वैसे तो ATM का फुल फॉर्म ज्यादातर कॉम्पिटेटिव एक्जाम में बहुत बार पूछा जाता है लेकिन सही जानकारी ना होने के कारण अक्सर हम सही जवाब को टिक नहीं कर पाते हैं। यहां तक अगर आप एटीएम से थोड़ा बहुत भी अंदाजा लगाना चाहेंगे तो कुछ शब्द एटीएम की फुल फॉर्म में सही दे दिए जाते है परन्तु उनमें किसी एक वर्ड को जरूर बदल दिया जाता है। इसलिए अगर तुक्का भी लगाना चाहे तो वह भी नहीं लगा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर जैसे कि एटीएम का फुल फॉर्म आपको Automatic technology machine और Automatic Teller Machine दे दिया जाए तो इसमें तुक्का लगाना भी मुश्किल हो जाता है।

दोस्तों आप की जानकारी के लिए बता दें कि एटीएम को दुनियाभर में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। जैसे कि कैश मशीन, मिनी बैंक, कैशपॉइंट इत्यादि इसलिए मैंने यह सोचा क्यों ना आपको आज एटीएम का सही फुल फॉर्म बता दिया जाए। जिससे आगे से कभी भी एटीएम की फुल फॉर्म को ना भूले और कॉम्पिटेटिव एक्जाम में भी अगर सवाल आ जाए तो सही ऑप्शन पर टिक कर सकें।

ATM का फुल फॉर्म क्या है?

ATM full form "Automatic Teller Machine" होता है अगर हिंदी में कहे तो एटीएम का फुल फॉर्म "स्वचालित टेलर मशीन" कहा जाता है।

आज भी मैंने कई लोगों को देखा है जो एटीएम से पैसे तो निकालने चले जाते हैं। लेकिन आज तक कभी भी इस का फुल फॉर्म जानने की कोशिश नहीं की है इससे शर्म की बात और क्या हो सकती है कि जिस चीज को हम सब डेली यूज़ करते हैं और उसी के बारे में नहीं पता है। 

चलिए अब आप एटीएम का फुल फॉर्म इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषा में जान गए होंगे तो इसी के साथ एटीएम से रिलेटेड कुछ और महत्वपूर्ण बातें आपको बताता हूं। 

इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एटीएम का मतलब सिर्फ ऑटोमेटिक टेलर मशीन ही नहीं होता है इसके और भी फुल फॉर्म होते हैं जैसे कि Air Traffic Management ( एयर ट्रेफिक मैनेजमेंट), Asynchronous Transfer Mode, Angkatan Renters Malaysia इत्यादि लेकिन आज हर एक इंसान bank atm यूज करता है चाहे फिर वह कॉमर्स का हो या साइंस का इसलिए कॉम्पटेटिव एग्जाम्स में भी एटीएम का फुल फॉर्म बैंक एटीएम का ही पूछा जाता है।

Bank ATM क्या होता है?

एटीएम का प्रयोग वित्तीय लेनदेन के लिए किया जाता है जैसे कि नगद पैसे की निकासी करना, जमा करना, किसी भी बैंक में फंड ट्रांसफर करना, इत्यादि यह ऑटोमेटिक इलेक्ट्रॉनिक टेलीकम्युनिकेशन डिवाइस (Automatic Electronic Communication Device) है । यहां सभी कार्य वित्तीय लेन-देन से जुड़े ऑटोमेटिक हो जाते हैं। ज्यादातर देखे तो पैसे की निकासी के लिए एटीएम सबसे पॉपुलर डिवाइस आज के जमाने में हो गया है। यहां पर आपको बैंक के किसी भी कर्मचारी से मिलने की जरूरत नहीं होती है। आप इसकी मदद से अपने खाते से आसानी से पैसे निकाल सकते हैं।

ATM यूज़ करने के फायदे क्या होते हैं ?

1) ATM से नगद पैसे जमा किए जा सकते हैं और साथ ही नगद पैसे निकाले भी जा सकते हैं।

2) ATM की मदद से नया पिन कोड प्राप्त किया जा सकता है।

3) एटीएम की मदद से कभी भी (कार्य दिवस) पैसे को दूसरे के अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है।

4) मोबाइल नंबर रजिस्टर करके मैसेज अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं।

5) आज आप आसानी से किसी में बिल का भुगतान कर सकते हैं।

6) स्कूल या किसी भी संस्था की फीस जमा कर सकते हैं।

7) एटीएम की मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म के फीस का भुगतान कर सकते हैं।

8) शॉपिंग करने के बाद एटीएम से भुगतान किया जा सकता है।

ATM कैसे काम करता है ? 

दोस्तों ATM से पैसे निकालने के लिए आपके पास सबसे पहले प्लास्टिक का एक एटीएम कार्ड होना आवश्यक है। इसे आप अपने बैंक से इश्यू करवा सकते हैं और जब आपके पास एटीएम कार्ड आ जाए तो कुछ मशीन में आपको ड्रॉप और कुछ मशीन में स्वैप का ऑप्शन दिया जाता है। अगर आप ड्रॉप या स्वैप उस प्लास्टिक एटीएम कार्ड को करते हैं तो आपके सारे खाते की जानकारी एटीएम मशीन में आ जाती हैं। और इसके बाद आपको पिन कोड नंबर डालना होता है सब कुछ सही होने पर एटीएम मशीन ऑटोमेटिक आपके अकाउंट से ट्रांजैक्शन कर देती हैं।

निष्कर्ष 

मित्रो उम्मीद करता हूं कि आपको एटीएम का फुल फॉर्म क्या है एटीएम क्या होता है और एटीएम कैसे काम करता है ? समझ में आ गया होगा अगर आपको फिर भी कुछ पूछना है तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें मैं आपके जवाब का रिप्लाई वहीं दे दूंगा और साथ ही अगर आपको यह भी लगता है कि इस पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरूरत है तो जरूर बताएं आपके द्वारा बताएंगे सुधार को अवश्य ही सही किया जाएगा। 

दोस्तों इस पोस्ट में आज बस इतना ही लेकिन अंत में मैं आपको सलाह दूंगा कि आप अपने एटीएम का पिन कोड कभी भी किसी के साथ शेयर ना करें और साथ ही अगर आपके पास कोई भी मैसेज या कॉल आए कि आप इतने लाख की लॉटरी जीत चुके हैं या जीत सकते हैं। जिसके लिए आपको अपने बैंक की डिटेल देनी है या किसी भी तरह की बात का जिसमें बैंक डिटेल मांगी जा रही हो तो देने से पहले आप अपने बैंक से कांटेक्ट जरूर कर ले क्योंकि बैंक कभी भी आपके अकाउंट की डिटेल नहीं मांगता है तो ऐसे लोगों से बिल्कुल सतर्क रहें यह सिर्फ आपके अकाउंट से पैसे निकालने के लिए किया जाता है यानी अगर एक शब्द में गए तो यही एक फ्रॉड है। मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post