Wordpress या Blogger कौन सा बेहतर है ? पूरी जानकारी हिंदी में

वर्डप्रेस या ब्लॉगर कौन सा बेहतर है?

दोस्तों क्या आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और आप भी एक ब्लॉग बनाने की सोच रहे हैं। तो क्या आपको यह चयन करने में मुश्किल हो रही है कि ब्लॉगर या वर्डप्रेस किस पर ब्लॉग बनाएं या कौन सा प्लेटफार्म आपके लिए बेहतर है। तो चलिए आज मैं आपको मदद करूंगा कि आप ब्लॉगर पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाए या फिर वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाए। इन दोनों में कौन सा सबसे बेहतर है।

wordpress-or-blogger

दोस्तों यह सवाल अक्सर नए ब्लॉगर के मन में जरूर आता है। कि अगर blogging शुरू करें तो किस प्लेटफार्म पर blogger ya wordpress कौन सा प्लेटफार्म एक ब्लॉग के लिए अच्छा और बेहतर विकल्प होता है।

अगर देखा जाए तो हमेशा नए ब्लॉगर सबसे पहले ब्लॉगिंग के लिए blogger.com का चयन करते हैं।  हां यह सही है कि आप ब्लॉगर पर सबसे पहले blog बनाएं।  क्योंकि यह एक फ्री प्लेटफार्म है जो गूगल की तरफ से प्रोवाइड किया गया। 

Blogger में ना तो आपको होस्टिंग की जरूरत पड़ती है और ना ही domain की जरूरत होती है क्योंकि गूगल खुद blogspot subdomain के साथ hosting फ्री में देता है।

दोस्तों आज के समय में बहुत से ऐसे पुराने ब्लॉगर्स है जिन्होंने सबसे पहले अपने ब्लॉग की शुरुआत ब्लॉगर से की है और इसके बाद जब थोड़ा बहुत ट्रैफिक आने लगा तो उसे wordpress पर शिफ्ट कर लिया था। 

वर्डप्रेस पर शिफ्ट करने का कारण यह होता की ब्लॉगर में आपको लिमिटेड सुविधा मिलती है वही वर्डप्रेस में बहुत सारी सुविधा मिल जाती है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं हुआ कि वर्डप्रेस अच्छा है और ब्लॉग खराब है। आज भी ऐसे बहुत पॉपुलर ब्लॉग है जो ब्लॉगर प्लेटफार्म में बने हुए है।

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको ब्लॉग और वर्डप्रेस में अंतर बताएंगे।  इन दोनों की security के बारे में भी बताऊंगा। आपके बजट के अनुसार कौन सा प्लेटफार्म अच्छा है इसका चयन करने में आपको आसानी होगी।

आपको बता दें कि वर्डप्रेस को दो भागों बांटा गया है। एक फ्री वर्जन जिसमें wordpress.com फ्री में मिलता है और दूसरा paid वर्जन जिसमें wordpress.org paid में मिलता है।  फ्री वर्जन में आपको होस्टिंग नहीं खरीदनी पड़ती है। Paid Version में आपको होस्टिंग खरीदी पड़ती है। 

आज आपको आपको paid version with custom domain के बारे में बताएंगे, क्योंकि free version ज्यादा अच्छा नहीं है। Paid Version अच्छा होने के कारण आज हर कोई यही कहता है कि Wordpress paid होता है क्योंकि सबको पता है कि फ्री सर्विस वर्डप्रेस की अच्छी नहीं है। उसमें ब्लॉग बनाना एक तरह से अपने समय की बर्बादी करना है। 

दोस्तों ब्लॉगिंग के लिए ब्लॉगर और वर्डप्रेस के अलावा और भी प्लेटफार्म उपलब्ध है जैसे कि Tumblr, Medium इत्यादि। लेकिन इन सबसे बेहतर दो प्लेटफार्म के बारे में सिर्फ बताया जाएगा।  तो चलिए डिटेल में जानते हैं कि कौन सा नए ब्लॉगर्स के लिए प्लेटफार्म बेहतर है Blogger या Wordpress.

    Wordpress Vs Blogger Which Is Better

    Blogger पर blog क्यों बनाना चाहिए?

    दोस्तों आज के समय में अगर कोई ऐसा प्लेटफार्म है जिसमें आसानी से ब्लॉग बनाया जा सकता है वह ब्लॉगर है क्योंकि जितना आसान ब्लॉग बनाना है उससे कहीं ज्यादा तो blog को maintain करना आसान है। 

    ब्लॉगर एक गूगल का प्लेटफॉर्म है इसलिए यह एक फ्री प्रोडक्ट है। इसमें blog बनाने के लिए आपको पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है। फ्री प्लेटफार्म होने के कारण नये ब्लॉगर सबसे पहले अपना इस plateform पर ब्लॉग बनाने के लिए राजी हो जाते हैं। 

    आज के समय में जितने भी Pro-blogger या Sucessful ब्लॉगर हैं उन्होंने अपनी ब्लॉगिंग की कैरियर ब्लॉग से शुरू की थी। यहां आपको किसी भी तरह की high knowledge की जरूरत नहीं पड़ती है सिर्फ एक जीमेल अकाउंट से अच्छा खासा ब्लॉग बनाया जा सकता है।

    आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्लॉगर को Pyra Labs कि कंपनी ने शुरू किया था। लेकिन साल 2003 में गूगल ने इसे खरीद लिया था तब से लेकर आज ब्लॉगर गूगल का प्रोडक्ट है।

     इसका सारा डाटा गूगल के पास स्टोर रहता है। इसलिए आप कभी भी किसी ब्लॉग के server को access नहीं कर सकते है।

    आप चाहे तो एक अकाउंट से 50 से जायदा blog खोल सकते हैं। लेकिन यहां पर आपके लिए एक नुकसान भी होता है कि गूगल के सर्वर पर सारा data Store रहता है तो अगर गूगल जब चाहे तो आपके अकाउंट को डिलीट भी कर सकता है और आप सिर्फ देखते रहेंगे कुछ कर नहीं सकते है।

    ब्लॉगर यूज करने के फायदे 

    1.  यहां गूगल के द्वारा फ्री सर्विस दी जाती है इसलिए domain और hosting खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है।

    2. ब्लॉगर के सरल इंटरफ़ेस होने के कारण आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

    3. ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने से आपको security की कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यह गूगल का प्रोडक्ट है इसकी सिक्योरिटी गूगल की सिक्योरिटी होती है।

     4. ब्लॉगर पर आप एक दो या तीन जितने चाहे ब्लॉग बना सकते हैं।

    यह भी जाने:-

    Wordpress पर blog क्यों बनाना चाहिए ?

    दोस्तों WordPress Blogger से सिर्फ इसलिए बेहतर है क्योंकि यहां पर आपको हजारों फ्री वर्डप्रेस Themes और Plugins मिल जाते है। जिससे आप आसानी से अपने ब्लॉग की डिजाइन चेंज कर सकते हैं।

    वर्डप्रेस में आपको कोई भी कोडिंग की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आप अपना कैरियर ब्लॉगिंग में ढूंढ रहे हैं तो वर्डप्रेस में ब्लॉगिंग शुरू करना आपके लिए सही decision है।

    यहां पर आपको ब्लॉगर की तरह एक मैनेज करने के लिए सिंपल इंटरफेस मिलता है। लेकिन फर्क यह होता है कि अगर आप वर्डप्रेस के इंटरफ़ेस को एक बार अच्छे से समझ जाए तो यह सिंपल लगने लगेगा।

     यह उन लोगों के लिए और भी जरूरी है जो प्रो-ब्लागर बनना चाहते हैं। वर्डप्रेस में आपको अपने ब्लॉग के लिए फ्री customised करने को मिलता है। इसके लिए किसी भी तरह की रोक-टोक नहीं होती है।

    लेकिन आज भी ऐसे कई न्यू ब्लॉगर है जिनके मन में यह होता है कि ब्लॉगर से वर्डप्रेस ज्यादा कठिन होता है। लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं होता है। आप मुझे खुद बताएंगे की जब मोटरसाइकिल पहली बार चलाने जाते हो तो आपको बहुत कठिन लगती है। लेकिन धीमे धीमे जब आप सीखने लगते है तो आपको मोटरसाइकिल आसान लगने लगती है। एक समय तो यह आता है कि आपका खुद कहने लगते हैं कि मोटरसाइकिल चलाना बिल्कुल भी कठिन नहीं है।

    बस यह मै आपको समझाना चाहता हूं की शुरुआत में वर्डप्रेस कठिन लगता है लेकिन जैसे-जैसे आप चलाने लगते हैं और wordpress का इसका इंटरफ़ेस समझ में आने लगता है। तो वर्डप्रेस भी आपके लिए आसान हो जाता है। दोस्त एक बात है कि वर्डप्रेस एक paid प्लेटफार्म है इसके लिए domain और hosting को पैसे से खरीदना पड़ता है।

    वर्डप्रेस यूज करने के फायदे

    1. वर्डप्रेस को यूज करना बहुत आसान है बस एक बार इसका इंटरफ़ेस को समझने की जरूरत है। 

    2. वर्डप्रेस पर हजारों प्लगिंस और थीम्स फ्री में मिल जाती है। साथ ही जरूरत के हिसाब से paid प्लगिंस को भी purchase कर सकते हैं।

     3. एक प्रोफेशनल ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेस सबसे अच्छा प्लेटफार्म है। 

    4. वर्डप्रेस में हजारों प्लगिंस होने के कारण SEO (Search Engine Optimization) करने में आसानी होती है यह ब्लॉग SEO के लिए भी बेहतर होता है।

    वर्डप्रेस और ब्लॉगर में क्या अंतर है?

    difference-between-blogger-wordpress-hindi

    1. वर्डप्रेस एक paid प्लेटफार्म है वहीं ब्लॉगर एक फ्री प्लेटफार्म है।

    2. वर्डप्रेस में हजारों फ्री टेंप्लेट मिल जाते हैं वहीं ब्लॉगर में प्रो टेंपलेट नहीं मिलती है कुछ लिमिटेड थीम मिलती है पर बिल्कुल सिंपल होती हैं।

    3. वर्डप्रेस में किसी चीज को add करने के लिए plugins इंस्टॉल करना पड़ता है वही ब्लॉगर के लिए कोडिंग आना जरूरी है बिना कोडिंग के किसी भी फीचर को add नहीं किया जा सकता है।

    4. वर्डप्रेस में आपको HTTPS खुद से सेट करना पड़ता है। वहीं ब्लॉगर में default HTTPS मिलती है।

    5. ब्लॉगर पर थीम बदलने के लिए आपको पहले फ्री थीम डाउनलोड करनी पड़ती है इसके बाद अपलोड करनी पड़ती है। परंतु वर्डप्रेस में एक क्लिक में थीम को बदला जा सकता है।

    6. वर्डप्रेस में SEO करना आसान है लेकिन ब्लॉगर में कुछ डिफिकल्ट होता है।

    7. वर्डप्रेस ब्लॉगर की तुलना में फास्ट है वही वर्डप्रेस में समय-समय नए फीचर्स मिलते रहते हैं नए अपडेट्स आते रहते हैं लेकिन ब्लॉगर में ऐसा नहीं होता है।

    8. वर्डप्रेस आपके नियंत्रण में पूरी तरह से होता है वही ब्लॉगर में गूगल का नियंत्रण रहता है।

    9. ब्लॉगर में ज्यादा customised नहीं कर सकते हैं। वहीं वर्डप्रेस में आप अपने हिसाब से customised कर सकते हैं।

    10. ब्लॉगर से ज्यादा वर्डप्रेस जायदा SEO और Mobile Friendly है।

    आज आपने क्या सीखा?

    दोस्तों आज की पोस्ट में आपने जाना की वर्डप्रेस या ब्लॉगर कौन सा बेहतर है साथ ही आपने यह भी जाना है कि वर्डप्रेस में ब्लॉग बनाने के क्या फायदे हैं। वही ब्लॉगर पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के क्या फायदे है। इसके बाद आपको वर्डप्रेस और ब्लॉगर में क्या difference होता है? 

    उम्मीद करता हूं कि आप आसानी से ब्लॉगर और वर्डप्रेस में चयन कर पाएंगे। दोस्तों मेरी पूरी कोशिश रहती है कि आपको आसान भाषा में एक टॉपिक पर सब कुछ एक जगह पर ही मिल जाए इसके लिए आपको इधर उधर कहीं भटकना न पड़े। अगर आपको मेरी इस पोस्ट में कुछ अधूरा लग रहा हो तो मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा पूरी कोशिश करूंगा इसको को जल्द से जल्द ही दूर किया जाए। साथ ही यह कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा कि पोस्ट आपको कैसा लगा।

    Post a Comment

    Previous Post Next Post