Telegram से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

दोस्तों क्या आप Telegram से पैसे कमाना चाहते हैं या क्या आप यह सोच रहे हैं कि टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए यदि आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि टेलीग्राम एप से पैसे कैसे कमाए

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों वैसे तो और भी सोशल मीडिया है जहां से पैसे कमाए जा सकते हैं जैसे कि यूट्यूब फेसबुक इत्यादि। टिक टॉक भी एक ऐसे ही पैसे कमाने वाली सोशल मीडिया में add था। लेकिन सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने इस पर बैन लगा दिया है।

अगर आप यह नहीं जानते कि टेलीग्राम क्या है? तो पहले आपको यह जानना जरूरी है कि टेलीग्राम क्या है? क्योंकि आज भी ऐसे बहुत लोग हैं जो सोशल मीडिया में यूटयूब,फेसबुक इत्यादि। के मुकाबले Telegram को कम जानते हैं।

Telegram क्या है? Telegram App Kya Hai Hindi

दोस्तों टेलीग्राम एक व्हाट्सएप की तरह मैसेजिंग ऐप है आज टेलीग्राम एप्लीकेशन की popularity प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। यह एक cloud based instant messaging server है। यहां पर भी आप व्हाट्सएप की तरह अपने फैमिली या फ्रेंड्स से ऑनलाइन चैट कर सकते है।

Telegram भी व्हाट्सएप की तरह सभी प्लेटफार्म के लिए available है। Telegram को यूज़ करना बहुत ही सिक्योर और आसान माना जाता है। दोस्तों सबसे बड़ी खासियत यह है कि आपका जितना भी डाटा है वह टेलीग्राम के server पर स्टोर होता है।  इससे आपके फोन में storage का full ना होने में मदद मिलती है। क्योंकि बड़ी-बड़ी documents files को आप अपने फोन में ज्यादा दिन तक स्टोर नहीं कर पाएंगे। अगर स्टोर करते भी हैं तो कुछ दिनों बाद आपके फोन में स्टोरेज फुल हो जाएगी। 

टेलीग्राम में भी व्हाट्सएप की तरह बहुत features उपलब्ध है जैसे कि टेलीग्राम ग्रुप बना सकते हो, टेलीग्राम पर चैनल बना सकते हो,  व्हाट्सएप की तरह stickers को भी यूज कर सकते हैं यहां पर telegram bots भी मौजूद रहते हैं।

टेलीग्राम एप किस देश का ऐप है?

दोस्तों हजारों एप्लीकेशन प्ले स्टोर में मौजूद है। जिसमें कुछ भारतीय एप्लीकेशन है। तो कुछ दूसरे देशों के ऐप मौजूद है। इसमें एक सवाल जरूर आता है कि टेलीग्राम किस देश का ऐप है?

आज लोगों के मन में चाइना के प्रति बहुत गुस्सा है इसलिए किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले यह जानने की कोशिश करते हैं कि यह किस देश का है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सएप एक भारतीय ऐप नहीं है। वही बात Telegram  कि करें तो टेलीग्राम इंडियन कंपनी का ऐप है। ऐसा एक व्हाट्सएप को बर्बाद करने के लिए Nasty Campaign चलाया गया था।

लोग इसलिए व्हाट्सएप को अनिस्टॉल करने लगे और अपने फोन में टेलीग्राम को इंस्टॉल करने लगे। लेकिन बाद में जब इसकी जांच हुई तो यह सामने आया कि व्हाट्सएप को बर्बाद करने के लिए यह सब कुछ किया जा रहा था।

यह सच है कि टेलीग्राम इंडिया में सबसे कम समय में पॉपुलर हुआ है। लेकिन कहानी में तो twist यह है कि टेलीग्राम भी इंडियन कंपनी का ऐप नहीं है इसका मतलब यह हुआ कि यह भी एक भारतीय ऐप नहीं है।

अब बात आती है कि Telegram किस देश का ऐप है चलिए आपको इसकी पूरी कहानी को एक छोटे सिरे से समझाते है।

Telegram की शुरुआत रूस से हुई है। Nikloi और Pavel (दो भाई) और Axel Neff ने टेलीग्राम को बनाया था। रूस के कुछ नियमों के कारण टेलीग्राम को वहां से शिफ्ट किया गया।  अब इसके ऑफिस को पहले दुबई फिर सिंगापुर या कभी बर्लिन में शिफ्ट किया गया था। लेकिन अब इसका officially Telegram का ऑफिस दुबई में बनाया गया है।

Telegram एप से पैसे कैसे कमाए?

टेलीग्राम चैनल से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। हमने अपना स्वयं का research किया और टेलीग्राम चैनल को मोनिटाइज करने का सबसे लोकप्रिय और दिलचस्प मॉडल एकत्र किया। चलिए बताता हूं कि मैंने क्या find क्या है।

1. Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग का क्रेज यह है कि जब भी कोई विजिटर आपके एफिलिएट लिंक के जरिए किसी वेबसाइट पर विजिट करता है, तो एफिलिएट मार्केटिंग के कमीशन (कमीशन रेट के अनुसार) का आपको भुगतान किया जाता है।

दोस्तों Affiliate Marketing टेलीग्राम से पैसे कमाने का सबसे आसान और बेहतर विकल्प है। अगर आपके पास एक्टिव हजार या इससे ज्यादा subscribers है तो एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।अगर आपको यह नहीं पता कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है तो हमारी इस पोस्ट को जरूर पढ़ें इसके बारे में डिटेल में बताया गया है।

2. Private Channel से जुड़ने के लिए शुल्क लेना

टेलीग्राम चैनल से पैसे करने का यह एक और तरीका है कि लोगों को इसमें शामिल होने के लिए fees देना  चाहिए। आमतौर पर, यह रणनीति निम्नलिखित बताए गए तरीके से काम करती है। आप एक पब्लिक चैनल (या सोशल मीडिया से खाता) बनाते हैं जिसे आप प्रोमोट करे और साथ ही मूल्यवान कंटेंट को प्रदान करते हैं। इसके अलावा, आप एक private Telegram Channel बनाए और उपयोगकर्ता को उस चैनल से जुड़े रहने के लिए मेंबरशिप प्रीमियम देना होगा। 

3. Telegram bots बनाकर

अन्य लोगों के लिए Telegram Bots बनाकर टेलीग्राम से पैसे कमाने का एक अच्छा विकल्प है। आप अन्य लोगो के business के लिए bots बना सकते हैं। आज बॉट्स बनाकर बहुत से लोग अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। यह काम जायदा मुश्किल नहीं है आप आसानी से कर सकते है। Bots बनाने के लिए कुछ क्रिएटिविटी और technical knowledge की आवश्यकता होती है।

4. Sticker Sell करके

 टेलीग्राम मार्केटिंग में स्टिकर एक बहुत अहम भूमिका निभाते हैं।  इसलिए, यदि आपको क्रिएटिविटी पसंद हैं, तो आप विभिन्न टेलीग्राम चैनलों के लिए स्टिकर बनाकर उनसे अच्छे खासे पैसे ले सकते है।

5. Link Shortner Website

Link Shortner का मतलब यह हुआ कि आप अपने टेलीग्राम चैनल पर link short करके शेयर कर सकते हैं। जब भी कोई उस लिंक पर क्लिक करेगा।  उसका आपको पैसा मिलेगा। 

दोस्तों कुछ link short करने वाली वेबसाइट उपलब्ध है जो link short करके शेयर करने वाले को पैसा देते हैं। यानी कि जब भी कोई यूजर लिंक को क्लिक करेगा तब पहले लिंक शोर्टनर वेबसाइट की तरफ से विज्ञापन दिखाया जाएगा और इसके बाद आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिया जायगा। इसलिए यह भी एक टेलीग्राम से पैसे कमाने का अच्छा जरिया है। अगर मैं आपको राय दू तो Linkvertise, Shiplink एक अच्छा खासा रिटर्न देती है।

6. Paid Promotion

हालांकि टेलीग्राम पर अपने चैनल को प्रोमोट करने के लिए विज्ञापन देने की कोई भी सर्विस नहीं है, फिर भी मार्केट में लोगों को अपने चैनलों के विज्ञापन के द्वारा बढ़ावा देकर फॉलोअर्स को बढ़ाने की आवश्यकता है। इसलिए, सिर्फ एक तरीका यह है कि अन्य अच्छे चैनलों पर विज्ञापन दिया जाए।

दोस्तों Paid Promotion करके भी पैसा कमाया जा सकता है। अगर आपके चैनल पर अच्छा खासा सब्सक्राइबर्स है तो यहां पर दूसरों का टेलीग्राम चैनल या यूट्यूब या वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं और उनसे उसके बदले पैसे ले सकते हैं।

Paid Promotion करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आप केवल अपने niche से संबंधित भरोसेमंद और प्रतिष्ठित चैनलों को बढ़ावा देंगे। अन्यथा, ऐसे विज्ञापन आपकी चैनल की popularity को कमजोर कर सकते हैं।

7. Refer & Earn 

दोस्तों अगर Refer & Earn की बात करें यह भी एक अच्छा और आसान तरीका टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए। आज गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी बहुत सी एप्लीकेशन मौजूद है। जिसे इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके बाद अपने टेलीग्राम चैनल पर इस ऐप के लिंक को शेयर करें और अपने रेफरल कोड जरूर शेयर करें।  जब भी कोई वहां से उसे ऐप डाउनलोड करेगा और आपके रेफरल कोड को डालेगा तो उससे आपको पैसे दिए जाएंगे।

8. Sell Product and Services

दोस्तों सिर्फ Affiliate Marketing या Refer & Earn ही केवल सेलिंग का मतलब नहीं है।  यहां अगर आपके पास खुद का प्रोडक्ट या सर्विस है तो उसे भी सेल कर सकते और पैसे कमा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर जैसे की आपके पास एक दुकान है तो जो भी customer आपकी दुकान पर सामान खरीदने आता है तो उसे अपनी टेलीग्राम चैनल के बारे में बताएं और कहे कि घर पर अगर कोई भी सामान्य ( प्रोडक्ट) मंगवाना है तो उनको वहां पर कांटेक्ट कर सकते हैं। यह सच है कि यहां पर आपको कुछ फिजिकल वर्क भी करना पड़ेगा।

9. Online पढ़ाकर

दोस्तों अगर आपको बच्चों को पढ़ाना पसंद है तो यह एक अच्छा तरीका टेलीग्राम से पैसे कमाने का यहां आप ऑनलाइन स्टूडेंट को पढ़ाकर उसके बदले अपनी फीस ले सकते हो।  इससे आप पूरे देश में कहीं भी किसी को भी पढ़ा सकते हैं।

10. Telegram चैनल बेचकर 

दोस्तों अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर अच्छे सब्सक्राइबर है तो यह तरीका आपके बहुत काम का है आज भी ऐसे लोग हैं जो टेलीग्राम पर अच्छे सब्सक्राइबर्स को ऐड करके बाद में channel को बेच देते हैं यहां ऐसे आप भी कर सकते हैं और बेचने के बदले अच्छे पैसे भी ले सकते है।

11. वर्चुअल टेलीग्राम असिस्टेंट बनना

आप अन्य लोगों को उनके टेलीग्राम चैनलों को manageऔर promote कर के पैसे कमा सकते है   इसके लिए, आपको कंटेंट को बनाना होगा, लगातार पब्लिश करना, विज्ञापनदाताओं और ग्राहकों से contact कर के आदि। काम करना होगा।

Telegram bots से पैसे कैसे कमाएं ?

Telegram Bots क्या है? यह एक व्यक्ति द्वारा नहीं, बल्कि सॉफ़्टवेयर के द्वारा चलाया गया एक telegram account होता है।

टेलीग्राम bots ऐप एक कॉम्पटेटिव advantage का लाभ देते हैं, किसी दूसरे मैसेंजर के ऊपर । Bots मार्केटिंग purpose से रिलेटेड मार्केटर्स का बहुत सारा legwork कम करते है। Telegram bots मदद करते हैं जैसे कि:-

  • Real time कस्टमर सपोर्ट करने में मदद करता है।
  • जरूरी सूचनाएं को शेयर करने में मदद करता है।
  • यूजर्स को किसी इवेंट के होने के लिए रिमाइंड करता है
  • किसी चीज को खोजने में मदद करता है।
  • Broad Cast करने में मदद करता है।
  • अन्य सेवाओं के साथ इंटीग्रेट करने में मदद करता है।

क्या आप 2021 में टेलीग्राम से पैसा कमा सकते हैं?

ज़रूर। आज इस ऐप के द्वारा पैसे कमाने की संभावना बहुत बड़ी है। हालांकि टेलीग्राम आपको बहुत सारे पैसे कमाने के तरीके प्रदान करता है, लेकिन आपको अपने टेलीग्राम चैनल को जमीन पर उतारने के लिए बहुत समय और मेहनत करना होगा। क्योंकि अगर हर चीज आसानी से मिल जाए तो सभी लोग कर लेते।

इसलिए आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत है, अच्छा कंटेंट बनाएं, लगातार पोस्ट करते रहे, और सुनिश्चित करें कि आप अपने कॉम्पिटीटर से हमेशा एक कदम आगे हैं। अगर आप बेहतर तरीके से प्रयास करते हैं तो 1 दिन टेलीग्राम आपका रेगुलर इनकम का एक पार्ट होगा।

आज क्या सीखा

दोस्त उम्मीद है कि मेरी पोस्ट Telegram से पैसे कैसे कमाए पसंद आई होगी। मेरी पूरी कोशिश रहती है कि आप सभी को टेलीग्राम एप से जुड़ी सारी जानकारियां प्रदान करें।  जिससे readers को किसी दूसरी साइट पर जाने की जरूरत ना पड़े। इससे सबसे बड़ी बचत आपके समय की होगी।

मुझे भी अच्छा लगेगा कि मेरे आर्टिकल आप सभी को पसंद आ रहे है। यदि आपको किसी तरह का डाउट है तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिए। पूरी कोशिश करूंगा आपको रिप्लाई कर सके।

Only Sab

यह टेक्नोलॉजी, ब्लॉगिंग, वित्तीय बाजार से संबंधित मुफ्त अपडेट प्रदान करने के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट में से एक है, और साथ ही टिप्स और ट्रिक्स, ऐप अपडेट इत्यादि से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कि जाती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post