SEO क्या है On Page Seo और Off Page Seo कैसे करें?

दोस्तों अगर आप यह सवाल ढूंढ रहे हैं कि SEO क्या है? SEO को कैसे करते हैं? यहां तक कि यह सिर्फ आप ही नहीं बल्कि वह लोग भी इसका जवाब ढूंढ रहे हैं जो 2 से 3 साल से ब्लॉगिंग कर रहे हैं। लेकिन उनके ब्लॉग में ट्रैफिक नहीं आ रहा है या फिर थोड़ा बहुत ट्रैफिक आता है। इसलिए आज हम इस पोस्ट में आपको SEO के बारे में विस्तार से बताएंगे की SEO क्या है और एक पोस्ट के लिए SEO क्यों जरूरी है ?

seo-kya-hai

SEO
एक तरह से आपकी पोस्ट में ऑक्सीजन की तरह काम करता है। अगर आपने अपनी पोस्ट में SEO नहीं किया तो समझ लो आपकी पोस्ट कभी भी टॉप की पेजेस में rank नहीं कर पाएंगे।  मतलब यह है कि SEO सिर्फ इसलिए किया जाता है कि आपका ब्लॉग पोस्ट search में आए और टॉप पर आने का मतलब ढेर सारा ट्रैफिक आना तो चलिए मैं पहले आपको एसईओ का मतलब समझाता हूं।

SEO क्या है ? SEO Means In Hindi

SEO का full form सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन - Search Engine Optimization होता है। ब्लॉग पोस्ट के लिए यह एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग पोस्ट को टॉप पेजेस में ला सकते हैं।  यानी मतलब यह है कि जैसे इंसानों को जीने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है तो वैसे ही एक पोस्ट में जान डालने का काम SEO करता है।

उदाहरण के तौर पर जैसे- जब भी आप गूगल पर जाकर कुछ भी टाइप करके सर्च करते हैं तो उस keyword के द्वारा जो हम पहले पेज में website या blog की पोस्ट देखते हैं तो इसका मतलब यह हुआ कि उस पोस्ट या पेज का SEO बहुत ही अच्छे से किया गया है इसलिए उस पोस्ट में अच्छा ट्रैफिक आता है और उस पोस्ट के साथ उस ब्लॉग या website को भी एक अच्छी रैंकिंग मिल जाती है।

दोस्तों आप किसी भी सर्च इंजन में सर्च करके देख लीजिए जैसे कि Bing, Google, Yandex इत्यादि आप उस ब्लॉग की पोजीशन ज्यादातर टॉप पर ही पाएंगे।

SEO - सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्यों जरूरी है ?

दोस्तों मुझे ऐसा लगता है कि आप सिर्फ इसलिए इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं कि SEO blog के लिए जरूरी होता है लेकिन आपने कभी यह सोचा कि यह ब्लॉग के लिए क्यों जरूरी है ? चलिए आपको बताता हूं।

दोस्तों आप इस पोस्ट को इसलिए पढ़ रहे हैं क्योंकि आपको SEO बारे में नहीं पता है लेकिन आपने अपनी वेबसाइट में हाई क्वालिटी कंटेंट पब्लिश किया होगा। लेकिन आपको SEO की जानकारी नहीं थी या आप SEO करना भूल गए तो इसका मतलब यह हुआ कि ना गूगल आपके ब्लॉग के बारे में जान पाएगा और ना ही आपका ब्लॉग लोगों के पास पहुंचेगा। तो फिर इतना अच्छा हाई क्वालिटी कंटेंट लिखने का क्या फायदा हुआ यानी कि आपकी मेहनत पर पानी फिर फ्री जाएगा।

आपने Mr Neil Patel का नाम कहीं ना कहीं तो सुना होगा या पढ़ा होंगे या आपने यूट्यूब पर वीडियो जो देखे होंगे तो उस पर भी नील पटेल का जिक्र जरूर किया गया होगा। बता दे उन्होंने अपनी पास्ट 16 साल के ब्लॉगिंग की एक्स्पीरियंस से कहा कि इंटरनेट पर हर एक दिन मिलियंस नया पोस्ट पब्लिश होती है।

अगर नील पटेल के इस लाइन का मतलब निकालें तो जितनी देर में आप तीन से चार लाइन को पढ़ पाएंगे इतनी देर में तकरीबन 205-206 पोस्ट गूगल में नए पब्लिश हो चुके होंगे अगर 1 सेकंड में कहे तो 22 से 25 पोस्ट पब्लिश हो जाते हैं।

अब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि ऐसे में आप अपनी पोस्ट पब्लिश करेंगे तो आपकी पोस्ट की रैंकिंग होगी तो लास्ट पेज में या रैंकिंग होगी नहीं ऐसे में आपको डिमोटिवेशन फील होगा कि millions articles पब्लिश होने के बाद मेरा आर्टिकल रैंक नहीं करेगा।

इसकी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं मैं आपको बताऊंगा कि यहां पर बहुत पोस्ट तो ऐसे होते है जो फालतू में पोस्ट किए जाते हैं। जिनका कोई मतलब नहीं है और कुछ ऐसे भी पोस्ट है जिसमें कंटेंट अच्छा है पर उनमें SEO अच्छे से नहीं किया जाता है। अगर यही पर आप अपनी पोस्ट को गूगल के टॉप पेज में लाना चाहते हैं तो अच्छा कंटेंट लिखने के बाद SEO करें जिससे आपकी पोस्ट को रैंक होने में मदद करें। आज नहीं तो कल कभी तो गूगल आपके पोस्ट को रैंक जरूर करेगा। इसलिए धैर्य रखिए और अपना काम करते रहिए।

SEO कैसे काम करता है - How SEO Work In Hindi ?

आपने अभी तक SEO के बारे में विस्तार से जाना लेकिन शायद अब आपके मन में एक ही सवाल होगा कि SEO कैसे काम करता है। चलिए आपको बताता हूं। 

दोस्तों इसको समझने के लिए आपको गूगल का उदाहरण देता हूं कि गूगल कैसे इतनी सारी वेबसाइट को crawl करता है और इनमें से कौन सी वेबसाइट को टॉप के pages लाना है। गूगल इसको कैसे डिसाइड करता है ऐसी क्या चीज है जिसकी मदद से गूगल ब्लॉग पोस्ट के कंटेंट को index करता है।

गूगल वेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट को इंडेक्स कराने के लिए उस पोस्ट का quality content, keywords, content-length on-page SEO और off-page seo इत्यादि को चेक करता है।

जिसकी वेबसाइट या ब्लॉग पोस्ट में यह सब मिलता है गूगल उसी की पोस्ट को Top Pages में लाता है। यह सिर्फ गूगल ही नहीं बल्कि सभी सर्च इंजन का algorithm ऐसे ही काम करता है। दोस्तों अब आप समझ ही गए होंगे कि SEO कैसे काम करता है।

SEO (Search Engine Optimization) कितने प्रकार के होते हैं - Types Of SEO In Hindi

मुख्य रूप से SEO को दो part में बांटा गया है:-

  • On Page SEO 
  • Off Page SEO

यह दोनों blog के लिए 50 -50 % की तरह काम करते हैं। यानी मतलब यह हुआ कि

On Page SEO + Off Page SEO = SEO

On Page SEO क्या होता है ?

on-page-seo-kya-hai

On Page SEO उसे कहते हैं जो हम अपनी वेबसाइट में करते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अपनी ब्लॉग या वेबसाइट को सही तरह से डिजाइन करना।

On Page SEO को सीधे तरीके से बोला जाए तो यह अपने blog में SEO friendly template लगाना, अच्छी quality content likhna, अच्छी इमेज लगाना, high searches keywords लगाना, image seo करना इत्यादि शामिल है। 

सही तरह से keywords placement करना जैसे कि title, meta description, Content, में keywords place करना जिससे कि गूगल को आपके ब्लॉग पोस्ट को जानने में आसानी हो जाएगी। On Page SEO अच्छे करने से गूगल आपकी वेबसाइट को धीमे धीमे टॉप के pages में लाने की मदद करेगा। Top Pages में ब्लॉग का आना यानी कि आपने ब्लॉग में अच्छा ट्रैफिक आना और ब्लॉग की इमेज लोगो के सामने बनना।

मैंने ऐसे बहुत से ब्लॉग को भी देखा जो ब्लॉग स्पॉट पर बने लेकिन अच्छे से On Page SEO के कारण को गूगल उनको टॉप के pages में रैंक करा रहा है।

दोस्तों अब आपके मन में सवाल आया होगा कि On Page SEO Kaise Kre अपने ब्लॉग को रैंक करने के लिए चलिए बताता हूं जिससे आपके ब्लॉग को अच्छी तरह से रैंकिंग मिल सके।

On Page SEO Kaise Kre ?

यहां पर आपको मैंने कुछ ऐसे मेथड्स के बारे में बताया है जिससे आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट में On Page SEO करने का एक अच्छा तरीका मिल जाएगा।

1. वेबसाइट या ब्लॉग की स्पीड अच्छी हो

SEO कि नजर से देखें तो वेबसाइट या ब्लॉग की स्पीड बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि जब भी विजिटर आपके ब्लॉग में आएंगे तो 4 से 5 सेकंड तक ही वेबसाइट खोलने का इंतजार करेंगे। इसलिए किसी भी वेबसाइट का ट्रैफिक को increase करने के लिए स्पीड बहुत मैटर करती है। अगर यहां पर आपके वेबसाइट या ब्लॉग की स्पीड अच्छी नहीं हुई तो यह विजिटर्स के साथ-साथ गूगल को भी नेगेटिव सिग्नल जाएगा। इसके लिए आप अपनी वेबसाइट में स्पीड बढ़ाने के लिए नीचे दिए गए कुछ जानकारियां को अपने ब्लॉग में अप्लाई कर सकते हैं:-

* आपकी वेबसाइट की टेंपलेट हमेशा सिंपल और अट्रैक्टिव होनी चाहिए। 

* इमेज की साइज को जितना हो सके उतना कम करें क्योंकि इमेज के साइज बड़ा होने के कारण वेबसाइट को खुलने में देर लगती है।

* अपने ब्लॉग के लिए W3 Total Cache और WP super plugins का इस्तेमाल जरूर करें।

2. Title Tag

आपको अपने ब्लॉग पोस्ट का टाइटल बहुत ही अट्रैक्टिव रखना है। विजिटर्स आपके अट्रैक्टिव टाइटल को जैसे ही पढ़े तुरंत उस पर क्लिक कर दें इससे ब्लॉग के CTR (Click Through Rate) को increase करने में मदद करता है। याद रहे टाइटल में आपका keyword जरूर होना चाहिए और साथ ही 65 words से ज्यादा टाइटल टैग ना रखें।

3. Meta Tag Optimization or Meta Discription

जब भी आप गूगल में कुछ भी सर्च करते हैं तो उसके नीचे एक शॉर्ट डिस्क्रिप्शन लिखा होता है उसी को meta tag कहा जाता है। आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए अच्छा मेटा टैग देना है क्योंकि सर्च इंजन मेटा टैग को भी एक अच्छा खासा महत्व देता है।

टाइटल और मेटा टैग को seo friendly बनाने के लिए आप Yoast Wordpress Plugin or All in one seo plugin का प्रयोग कर सकते हैं। मेरी आपसे यही राय है कि आप Yoast Wordpress Plugin का ही यूज करें क्योंकि यह और Plugins से बेहतर आपको रिपोर्ट देता है।

4. बेहतर tags का इस्तेमाल करें

हर एक webpage में आपको टैग लगाने का ऑप्शन जरूर दिया जाता है। फिर चाहे वह Blogger हो या Wordpress. ब्लॉगर में टैग लगाने के लिए पोस्ट में लेबल्स का ऑप्शन दिया जाता है। वहीं वर्डप्रेस में तो आपको सीधे टैग का ही ऑप्शन देखने को मिलेगा। एक बात याद रखना कि टैग लिखते समय आपके पोस्ट का main keyword जरूर आना चाहिए।

5. Seo-friendly यूआरएल का चयन करें

On Page SEO करने से यूआरएल का एक अहम भूमिका है। इसलिए यूआरएल आपका seo friendly होना चाहिए। आपके यूआरएल में टॉपिक का मेन कीवर्ड होना आवश्यक है और कोशिश करें जितना छोटा और सिंपल यूआरएल हो सकता है उतना करें।

6. Internal linking करें

Internal linking एक पोस्ट को rank कराने में काफी अहम होता है आप अपनी एक पोस्ट में दूसरे पोस्ट के लिंक को ऐड कर सकते हैं इस प्रोसेस को internal linking कहा जाता है।

7. Image SEO

आप अपने हर एक पोस्ट में इमेज को जरूर लगाएं और इमेज की साइज को जितना छोटा कर सके उतना छोटा करें। इमेज के यूआरएल में आपके कीबोर्ड जरूर होना चाहिए और साथ ही अपनी इमेज में alt tag और title name image का जरूर लिखें इसमें भी आपका keyword होना जरूरी है। इसी को image seo या seo friendly Image कहा जाता है।

Off Page SEO क्या होता है ?

off-page-seo-kya-hai

दोस्तों Off Page SEO कैसे करें से पहले यह जानना जरूरी है कि Off Page SEO क्या होता है क्योंकि आज भी बहुत से नए ब्लॉगर्स है जिनके मन में Off Page SEO के बारे में कुछ ना कुछ कंफ्यूजन बनी रहती है। चलिए आपको मैं कुछ लाइनों में इसका मतलब समझा देता हूं 

Off Page SEO एक SEO के point से हमारी वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी होता है।  Off Page SEO हम अपनी वेबसाइट के बदले किसी दूसरे प्लेटफार्म या किसी अन्य वेबसाइट पर अपनी वेबसाइट के लिए SEO करते हैं उसे Off Page SEO क्यों कहा जाता है यह हमारी website की domain authority और page authority को बढ़ाने में मदद करती है।

Off Page SEO कैसे करें ?

1. आपको अपनी वेबसाइट को सभी सर्च इंजन में सबमिट करना होगा यानी कि सर्च इंजन सबमिशन करना है।

2. Off Page SEO के लिए अलग-अलग डायरेक्टरी सबमिशन वेबसाइट पर जाकर अपनी वेबसाइट के लिंक को सबमिट करें।

3. सोशल साइट्स जैसे कि फेसबुक इंस्टाग्राम, टि्वटर इत्यादि पर अपनी साइट को सबमिट करें और अपनी पोस्ट को वहां पर शेयर करें।

4. किसी दूसरी साइट पर जाकर कमेंट करें और कोशिश करें अपनी वेबसाइट की लिंक या पोस्ट कि लिंक को वहां पर सबमिट करें।

5. Guest Posting करें और उसमें अपनी वेबसाइट के लिंक को ऐड करना मत भूलिए।

6. आर्टिकल सबमिशन वेबसाइट पर जाकर एक यूनिक आर्टिकल को वहां पर सबमिट करें और अपनी साइट के लिए बैकिंग ले।

7. इंटरनेट पर बहुत से forum मौजूद है forum posting कर सकते हैं।

 8. Image Submission भी एक Off Page SEO का पार्ट है। आज बहुत से प्लेटफॉर्म है जहां पर unique की इमेज submit करके अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक ले सकते हैं।

9. Question & Answer की वेबसाइट पर जाकर पूछे गए सवालों का जवाब दे कोशिश करे अगर कहीं लिंक सबमिट हो तो अपनी वेबसाइट की लिंक को सबमिट जरूर करे जैसे कि Quora.

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरी पोस्ट SEO क्या है SEO कैसे करते हैं पसंद आई होगी। आज मैंने आपको एक आसान भाषा में SEO के बारे में जानकारी प्रदान कि है। अगर आपको मेरी पोस्ट में कुछ भी अधूरा लगता है तो मुझे कमेंट बॉक्स में बताना बिल्कुल मत भूलना। मैं आपके लिए ऐसे ही ब्लॉगिंग से रिलेटेड और टेक्नोलॉजी से रिलेटेड अपडेट्स लाता रहूंगा। अगर आपको कुछ पूछना है तो मुझे कमेंट बॉक्स में बताइए मैं उसमें आपको रिप्लाई जरूर करूंगा और कमेंट बॉक्स में यह भी बताइएगा कि आपको मेरी पोस्ट कैसी लगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post