IRCTC से Train Ticket Book कैसे करें ? जाने हिन्दी में

IRCTC से ट्रेन टिकट बुक करना चाहते हैं और यह नहीं पता कि Online Railway Ticket Book कैसे करें? इसलिए आज इस पोस्ट में आपको डिटेल में बताएं जाएगा कि घर बैठे ऑनलाइन Train Ticket Book कैसे करें।

train-ticket-book-kaise-kare

दोस्तों आजकल आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में प्रतिदिन लाखो लोग ट्रेन से सफर करते हैं। लेकिन अगर ticket booking center जाकर टिकट बुक कराए तो घंटों लाइन पर लगना पड़ता है तब जाकर ट्रेन की टिकट बुक होती है। इससे आपका सबसे कीमती समय भी बहुत बर्बाद होता है। इसलिए मैंने सोचा क्यों ना आपको यह बता दू कि ऑनलाइन घर बैठे train ticket बुक कैसे करे ?

घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुक करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको घंटों लाइन पर खड़ा नहीं होना पड़ेगा और इससे आपका कीमती समय भी बचेगा।  आप खुद बताइए कि जो टिकट 5 मिनट के अंदर बुक की जा सकती है उसके लिए कोई अपना इतना समय क्यों बर्बाद करेगा।

ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि IRCTC का एक खुद का android app भी है लेकिन मैं आपको टिकट बुक करने के लिए IRCTC की वेबसाइट  से  बताऊंगा।

अगर आप IRCTC के बारे में नहीं जानते तो दो लाइन में पहले यह समझते हैं कि IRCTC क्या होता है? इसके बाद ट्रेन टिकट बुक करना सिखाऊंगा।

IRCTC क्या होता है? IRCTC Full Form - IRCTC Means

IRCTC का full form Indian Railway Catering & Tourism Corporation होता है। यह एक इंडियन रेलवे का ब्रांच है इसकी मदद से टिकट बुकिंग, कैटरिंग किया जाता है। हालांकि अभी तक यह सब काम वेबसाइट पर किया जाता था। लेकिन अब आप की e-ticket को एंड्राइड ऐप की मदद से बुक कर सकते हैं।  

ऐप से e-ticket बुक करने के लिए प्ले स्टोर पर जाकर IRCTC की ऐप को सर्च करके अपने फोन में इंस्टॉल करना पड़ता है। आज हर रोज 500000 से 700000 ऑनलाइन टिकट बुक की जाती है। यहां कोई भी अपना अकाउंट को बनाकर आसानी से रेलवे इलेक्ट्रॉनिक टिकट बुकिंग कर सकता है।

IRCTC से Train Ticket Book कैसे करें ?

दोस्तों नीचे दिए गए स्टेप्स की मदद से आप रेलवे e-ticket आसानी से बुक कर सकते हैं:-

Step- 1

IRCTC में अपना एक अकाउंट बनाना है।

Step- 2

इस स्टेप में www.irctc.co.in की वेबसाइट को ओपन करना है। इसमें आपसे यूजर आईडी, पासवर्ड, कैप्चा कोड फील करना है।

[ नोट -
दोस्तों इसमें मैंने आपको आईआरसीटीसी में अकाउंट कैसे बनाए इसके बारे में नहीं बताए। इसलिए आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर अपना पहले एक अकाउंट क्रिएट करें अगर आपको अकाउंट क्रिएट करना नहीं आता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में बताएं मैं आपको इसके बारे में भी स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा कि आईआरसीटीसी से अकाउंट कैसे क्रिएट करें ]

Step- 3

अब आपसे From station, To station, Journey Date फिल करना पड़ता है। अगर इन सबका मतलब नहीं जानते है तो यह भी जान लीजिए।

  • From Station- इसमें आपको किस स्टेशन से यात्रा शुरू करनी है उसी स्टेशन का नाम को सेलेक्ट करना। 
  • To Station- इसमें आपको किस शहर के कौन से स्टेशन पर उतरना है उसका नाम सेलेक्ट करना है।
  • Journey Date- इसमें आपको किस डेट को यात्रा करनी उस डेट का चयन करना होता है।

[ नोट IRCTC में आपको 4 महीने पहले टिकट बुक करनी पड़ती अगर आप 4 महीने के अंदर की टिकट बुक करना चाहते हैं तो वह नहीं होगा। ]

Step- 4

Ticket Type

इसमें आपको E-TICKET और I-Ticket दो ऑप्शन दिए जाएंगे।  जिसमें किसी एक के ऑप्शन को सिलेक्ट करना पड़ता है।  

  • E-Ticket- यह एक सबसे अच्छा तरीका है। इसे सिलेक्ट करने के बाद आपका टिकट का मैसेज में send कर दिया जाता है।  जिसको ट्रेन में TTE को दिखाना पड़ता है। आप चाहे तो इसका प्रिंट भी निकलवा सकते हैं।
  • I-Ticket- I-Ticketका मतलब Internet Ticket होता है। इसमें आपके टिकट को इंडियन रेलवे दिए गए एड्रेस पर सेंड कर देता है यानी कि इसे इंडियन रेलवे खुद physical form में आपके घर पहुंचता है

इसके लिए कम से कम 3 दिन का गैप होना जरूरी होता है नहीं तो इंडियन रेलवे टिकट आपके घर पर नहीं कर डिलीवर पाएगा।

Step- 5

इसके बाद आपको सिलेक्ट के ऑप्शन पर करने के बाद कुछ नया interface सामने आयेगा। अगर आप पहली बार टिकट बुक  कर रहे है तो नीचे दिए गए डिटेल को एक बार अच्छे से समझ ले।

* Train Number
* Train Name
* From ( कहा से बैठना है )
* Departure Train ( छोड़ने का समय )
* To ( कौन से स्टेशन पर उतरना है )
* Arrival ( पहुंचने का समय)
* Distance ( कितने किलोमीटर तय करना है )
* Travel Time (  कितने समय की यात्रा )
* M, T, W, T, F, S, S लिखा मिलेगा इसका मतलब Monday, Tuesday, Wednesday, Thursday, Friday, Saturday, Sunday होता है
* M T W T F S के नीचे हरा टिकट का मतलब यह है कि ट्रेन किस दिन चलती है और लाल टिक का मतलब यह हुआ कि ट्रेन इस दिन नहीं चलेगी।
* Class
यहां पर आपको किस तरह की बोगी को बुक करना चाहते हैं यानी कि Sleeper की बोगी में या AC वाली बोगी में या chair car आसान भाषा में कहें किस टाइप के कोच में जाना चाहते हैं यह हर ट्रेन के हिसाब से बदलते रहते हैं आपको कुछ ट्रेनों में 2s, 2c ऐसे भी लिखे मिलेंगे।

दोस्तों बताएं गए स्टेप्स में आपके पास 4 महीने का समय होना चाहिए अगर आप इमरजेंसी टिकट बुक करना चाहते हैं या विकलांग के लिए सीट की टिकट बुकिंग या लेडीस सीट के लिए टिकट बुक करना चाहते हैं तो यहां से बताएंगे स्टेप्स को फॉलो ना करें लेकिन अगर आप general बोगी के लिए टिकट बुक करना चाहते हैं तो आगे की स्टेप्स को फॉलो करें।

Step- 6

सबसे पहले इस स्टेप में select quata पर क्लिक करें और जनरल के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step- 7 

अब आपको class के ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी बोगी चुने क्लास का मतलब मैंने आपको पहले ही बता दिया था। 

Step- 8 

इस स्टेप में आपके सामने कुछ नया इंटरफेस आएगा जिसमें डेट के साथ available of ticket लिखा दिखेगा।

Available और WL ( waiting list ) दो तरह के शब्द लिखे दिख रहे होंगे। Available का मतलब की सीट खाली है और WL का मतलब सीट उपलब्ध नहीं है।  इसे किसी और पैसेंजर ने बुक कर लिया है। Available जिस date में लिखा है उसके नीचे आपको book now का ऑप्शन मिलेगा उसमें क्लिक करें।

Step- 9

अब आपको अपनी पर्सनल डिटेल फील करनी है Name, Age, Gender, Birth Preference, Captcha Code और Mobile No.
[ नोट मोबाइल नंबर जरूर डालें इसमें आपको E-TICKET का मैसेज जाएगा अगर आप टिकट का प्रिंट निकलवाना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं। ]

अब आप जब next के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपसे पेमेंट करने को कहा जाएगा। पेमेंट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को सही से फॉलो करें।

1. पेमेंट मेथड का चयन करें और Make Payment पर क्लिक करें।

2. जितने रुपए की टिकट है उतने पैसे आपके बैंक से कट जाएंगे।

3. Payment successful होने पर आपके मोबाइल पर एक message आ जाएगा। वह आपके द्वारा बुक कि गई टिकट होगी।

[ नोट आपका एटीएम कार्ड ही डेबिट कार्ड होता है और ऑनलाइन पेमेंट करने से घबराए नहीं इसमें आपका किसी तरह का नुकसान नहीं है क्योंकि आज भी बहुत लोग है जो ऑनलाइन पेमेंट को सही नहीं समझते है। ]

4. अब आपके फोन नंबर पर आए हुए लिंक पर क्लिक करें और अपनी टिकट को देख ले अगर प्रिंट करवाना चाहते हैं तो प्रिंट भी करवा सकते हैं।

आपने क्या जाना-

उम्मीद करता हूं कि आप IRCTC से Train Ticket Book कैसे करें अच्छे से समझ गए होंगे। अगर फिर भी आपको ट्रेन टिकट बुक करने में किसी तरह से दिक्कत आ रही हो तो मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं साथ ही यह पोस्ट आपको कैसी लगी मुझे कमेंट बॉक्स में बताना बिल्कुल भी ना भूले।

Post a Comment

Previous Post Next Post