IFSC Code क्या होता है? बैंक आईएफएससी कोड कैसे पता करें?

ifsc-code-kya-hai-hindi

IFSC Code क्या होता है? बैंक का IFSC कोड कैसे पता करें? अगर आप इस प्रश्न का सवाल जानने के लिए यहां पर आए हैं तो बिल्कुल सही जगह आज इस आर्टिकल में आपको इसके बारे में डिटेल में बताएंगे।

IFSC कोड क्या है?- IFS Code Full Form In Hindi

IFSC कोड का full form इंडियन फाइनेंस सिस्टम कोड (Indian Finance System Code) होता है।

आप सभी जानते हैं कि आज के समय में इंडिया में बहुत सारे बैंक खुल गए है। फिर चाहे पब्लिक बैंक हो या प्राइवेट बैंक जैसे कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया,एचडीएफसी बैंक बैंक, बैंक ऑफ़ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, यूको बैंक, इलाहाबाद बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आदि।

हर बैंक की अपनी अपनी ब्रांच अलग-अलग शहरों में होती है यहां तक कि बड़े शहरों में एक बैंक की 2 -3 ब्रांच होती है। ऐसे में हर ब्रांच को पहचानने के लिए एक उनका खुद का unique code होता है इसी कोड को IFSC Code कहा जाता है।

बता दें कि IFSC कोड 11 character का कोड होता है। आज IFSC कोड की मदद से यह जानना आसान हो गया कि आपका अकाउंट किस बैंक के किस ब्रांच में खुला हुआ है। आईएफएससी कोड की मदद से आरबीआई(रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) को किसी भी क्षेत्र के बैंक के बारे में आसानी से डिटेल मिल जाती है।

NEFT transaction system कि सुविधा देने वाली बैंक को आरबीआई सिर्फ IFSC Code प्रोवाइड करती है।

लेकिन आज के समय में लोगों को सिर्फ यह पता है कि IFSC कोड होता है लेकिन उनको यह नहीं पता कि जो वह बोल रहे हैं वह गलत है यानी कि I.F.S.C में 'C' का मतलब ही कोड होता है।

आपको बता दें कि सही बोलने का तरीका I.F.S कोड होता है लेकिन आज लोगों के अंदर आईएफएससी कोड वाली धारणा है यह गलत होने की वजह उसी को सब लोग सही मानने लगे यहां तक कि आम जनता को छोड़िए बैंक मैनेजर तक IFS Code की जगह आईएफएससी कोड बोलते हैं।

IFSC Code कैसा होता है?

दोस्तों IFSC Code 11 अंकों का एक कोड है जिसमें शुरुआत के 4 बैंक के नाम को बताता है जैसे कि SBIN0006603 यह एसबीआई इलाहाबाद का आईएफएससी कोड है। इसमें शुरुआत के 4 अंक एसबीआई बैंक के नाम पर है।

इसके बाद पांचवा नंबर जीरो होता है वैसे इसका आम जनता से लेना-देना नहीं है यह सिर्फ भविष्य में इस्तेमाल करने के लिए रखा गया है। यानी कि अगर आगे कोई भी नई बैंक खुलती है तो उनको नंबर देने के लिए रखा गया।

अब IFSC Code के बाकी 6 डिजिट नंबर उस बैंक के ब्रांच को डिफाइन करते हैं। यह 6 डिजिट नंबर बैंक के ब्रांच का अपना खुद का unique code होता है। यानी कि IFSC कोड यह बताता है कि कौन से बैंक का कौन सा ब्रांच है।

IFSC Code क्यों जरूरी होता है?

 यह हम सबको पता हो गया कि IFS कोड एक unique code होता है। लेकिन इस कोड की जरूरत क्यों होती है आपको यह जानना जरूरी है।

यह उन लोगों के लिए और भी जरूरी है जो बैंक से रिलेटेड ट्रांजैक्शन करते हैं। क्योंकि आज भी भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको यह नहीं पता की IFSC कोड जरूरी क्यों होता है। चलिए अगर आप यहां IFSC कोड के बारे में जानने आए हैं तो आपको बता दूं कि आज के समय आप जब भी किसी भी तरह का फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन फिर चाहे वह छोटा हो या बड़ा transaction हो या आप पेटीएम से किसी बैंक में पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं। 

हर जगह IFSC Code इसकी जरूरत पड़ती है। यह कोड इसलिए जरूरी होता है कि अगर आपको किसी के बैंक में पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं। तो सबसे पहले यह पता लगाना होगा कि जिसके बैंक में पैसे ट्रांसफर करना है वह किस बैंक और उस बैंक के कौन से ब्रांच में उसका अकाउंट बना हुआ है। यानी कि आईएफएससी कोड होम ब्रांच को ढूंढने में मदद करता है।

अगर आपको जिसके बैंक में पैसे ट्रांसफर करना है उसका अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड पता चल गया तो आसानी से कभी भी ( कार्य दिन) किसी भी समय पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। आपको RTGS, NEFT जैसे ऑनलाइन पेमेंट के लिए IFSC Code जानना जरूरी होता है। 

यह तब और भी जरूरी होता है कि जब आपको अपने खुद के बैंक में किसी से पैसा ट्रांसफर करवाना चाहते हैं क्योंकि जिसके बैंक में आपको पैसा ट्रांसफर करना है वह खुद आपको आईएफएससी कोड बता देगा।  लेकिन जब आपको अपने बैंक में पैसा ट्रांसफर करना होगा तो IFSC Code आपको उसे बताना पड़ेगा।

दोस्तों अगर किसी भी बैंक का IFSC Code जानना है तो पहले उस बैंक में जाना होगा और वहां पर पूछना या कहीं भी उस बैंक ब्रांच का आईएफएससी कोड लिखा मिल जाएगा। बैंक में जाना और IFSC Code पूछना आपके लिए एक समय की बर्बादी है।

इसलिए आपको यह बताऊंगा कि घर बैठे ऑनलाइन किसी भी बैंक का IFSC Code कैसे जाने और साथ ही यह भी बताऊंगा कि ऐसा कौन से method है कि जिससे आप ऑफलाइन भी आईएफएससी कोड अपने बैंक का पता लगा सकते हैं।

जरूर पढ़े:-

बैंक IFSC Code कैसे पता करें?

आपको यह पता चल गया है कि IFSC Code क्या है और यह कोड हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण है और यह कोड कितने डिजिट का होता है। लेकिन अब बात आती है कि IFS Code को कैसे पता करे। आप IFS code को तीन तरीको से जान सकते हैं:-

  • चेक बुक के द्वारा IFSC Code पता करें। 
  • वेबसाइट के द्वारा IFSC Code पता करें।
  • अकाउंट खाते के द्वारा IFSC Code पता करें।

चलिए अब एक एक स्टेप के द्वारा डिटेल में इसके बारे में बताता हूं:-

1. Check Book के द्वारा IFSC Code कैसे पता करे?

दोस्तों अगर आपके पास Check Book है तो IFSC Code को जानने के लिए कहीं पर पता करने की जरूरत नहीं है और ना ही किसी वेबसाइट पर जाना है। आप चेक बुक के द्वारा भी आईएफएससी कोड जान सकते हैं।

दोस्तों वैसे तो हर बैंक की अपनी चेक बुक होती है और अपनी खुद की डिजाइन होती है तो ऐसे में कुछ Check Book में IFSC Code आपको ऊपर मिल जाता है तो कुछ Check Book में आपको नीचे कोड मिलता है।

दोस्तों अगर आप अपनी Check Book को ओपन करें तो वहां IFS कोड करके एक कोड लिखा मिलेगा। तो समझ जाइएगा यही आपके बैंक का IFS Code है। दोस्तों चेक बुक के द्वारा ये कोड वह लोग जान सकते हैं जिनके पास चेक बुक होती है। यह मेथड हर किसी के लिए नहीं है।

2. वेबसाइट के द्वारा IFSC Code कैसे पता करें?

दोस्तों किसी भी बैंक IFSC Code को जानने के लिए इस मेथड में आपको वेबसाइट के द्वारा कैसे जाने। इसके बारे में बताया जाएगा। इसलिए नीचे दिए गए स्टेप्स को सही से फॉलो करें:-

1. सबसे पहले मोबाइल में किसी ब्राउजर को खोलें और आईएफएससी कोड वेबसाइट सर्च करे और वहां पर आपको आरबीआई कि एक वेबसाइट मिलेगी उसमे क्लिक करे या आप सीधे उस वेबसाइट में जाने के लिए यहां पर क्लिक करे - IFSC Code Website Link

2. ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस आएगा। जिसमें आपको पहले बैंक नाम सिलेक्ट करना है जैसे कि इलाहाबाद बैंक।

ifsc-code-kaise-jaane

3. अब आपको ब्रांच नेम सिलेक्ट करना है यानी कि आपकी बैंक कहां पर है उसकी लोकेशन डालना है जैसे कि दिल्ली।

4. इस स्टेप में आपको get bank details के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपके सामने उसे बैंक का आईएफएससी कोड दिखने लगेगा।

दोस्तों अगर आपको उस शहर का नाम नहीं पता है तो कोई भी चिंता करने की बात नहीं है आप ब्रांच नेम की जगह अगर डिस्ट्रिक्ट का नाम डालेंगे तो आपको उस डिस्ट्रिक्ट के अंदर जितने भी उस बैंक के ब्रांच है सबका आईएफएससी कोड शो करने लगेगा। इससे अब जिस शहर में बैंक है आपको उसकी लोकेशन याद आ जाएगी। 

दोस्तों इन स्टेप्स में आपको कोई भी पर्सनल डिटेल बताने की जरूरत नहीं पड़ती है इसलिए मैंने यह एक आपके लिए सरल तरीका ढूंढा है।

3. पासबुक के द्वारा आईएफएससी कोड कैसे पता करें?

दोस्तों अगर आप जब भी बैंक अकाउंट खुलवाने जाते हैं। तो आपके बैंक में अकाउंट खोलने के बाद एक पासबुक दे दी जाती है। यह पासबुक हर एक बैंक होल्डर को दी जाती है। इसमें आपकी पर्सनल डिटेल पासबुक के पहले पेज में दी गई होती है। जैसे कि नेम, अकाउंट नंबर, ईमेल आईडी, एमआईसीआर कोड, आदि दिए जाते हैं 

यहीं पर आपको आईएफएससी कोड भी एक जगह लिखा मिल जाता है। पासबुक में आईएफएससी कोड आपके रीजनल लैंग्वेज और इंग्लिश लैंग्वेज दोनों में लिखा होगा। पासबुक के द्वारा सिर्फ आप अपने बैंक का आईएफएससी कोड जान सकते हैं। यह इस कोड को जानने का एक सबसे आसान तरीका है लेकिन अगर आप किसी और का IFSC Code जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए दूसरे स्टेप को फॉलो कीजिए।

अन्तिम शब्द

दोस्तों आज आपने इस पोस्ट में आईएफएससी कोड के बारे में अच्छे से जाना है की IFSC Code क्या है बैंक का IFSC Code कैसे पता करे? और यह भी जाना कि ऐसे कौन से तरीके हैं जिसकी मदद से आप अपने बैंक का आईएफएससी कोड जान सकते हैं। उम्मीद करता हूं आपको मेरे द्वारा बताई गई इंफॉर्मेशन अच्छी लगी होगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post