FUP क्या है? FUP फुल फॉर्म | FUP का मतलब | FUP Meaning in Hindi

FUP क्या है FUP फुल फॉर्म हिंदी में

दोस्तों FUP क्या है FUP फुल फॉर्म क्या है आज इस पोस्ट में FUP से रिलेटेड सारी जानकारी आपको प्रदान की जाएगी।

FUP Limit

अक्सर FUP शब्द एक ऐसा शब्द है जिसके बारे में हर कोई नहीं जानता है अगर FUP शब्द को कहीं भी लिखा भी देखता होगा तो यह सोच कर ही ignore कर दिया जाता है कि मेरे कोई काम का नहीं है। लेकिन इसके बारे में जानकारी होना आपके लिए जरूरी है।

दोस्तों बता दे कि FUP शब्द अक्सर मोबाइल इंटरनेट प्लान, टेलीकॉम या ब्रांड बैंड के अंदर देखने को मिलता है। आपने जिओ के प्लान से भी Jio to Non Jio FUP लिखा जरुर देखा होगा। तो फिर इसलिए अब इसके बारे में विस्तार से जानेंगे कि FUP क्या है और इसके क्या फायदे होते हैं?

FUP क्या है? FUP फुल फॉर्म | FUP का मतलब | FUP Meaning in Hindi

FUP का full form Fair Use Police है। अगर हिंदी भाषा में बात करें तो उचित उपयोग नीति होता है। 

FUP (Fair Use Policy) एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रॉडबैंड प्रदाताओं के द्वारा यूज किए जाने वाली नीति है। जो यह बताती है कि हर एक ग्राहक अपने उचित रूप में मोबाइल डेटा का उपयोग कर रहा है। 

दोस्तों FUP का मतलब सरल शब्दों में समझाएं तो टेलीकॉम कंपनी के द्वारा FUP का इस्तेमाल किसी प्लान को ठीक तरीके से चलाने के लिए किया जाता है। यह एक तरह की गाइडलाइंस होती है जिसके द्वारा टेलीकॉम कंपनी या कोई भी कंपनी सिर्फ customers internet data को या कुछ और चीजों को कंट्रोल करने के लिए करती हैं।  

FUP Limit के द्वारा कोई भी टेलीकॉम कंपनी या अन्य कोई कंपनी अपने टैरिफ प्लान बहुत से पॉलिसी के रूप में लिमिट लगा देती हैं जिसकी मदद से कंपनी ISP (Internet Service Provider) पर लोड कम करने की कोशिश करती हैं और सभी customer को एक अच्छी सुविधा प्रदान करने की कोशिश करती हैं।

उदाहरण के तौर पर अगर आप जियो सिम यूज करते हैं तो आपको per day की FUP Limit दी जाती है यह मंथली बेसिस पर भी होती है इसका मतलब यह हुआ कि हर एक जिओ सिम का कस्टमर एक लिमिट से ज्यादा इंटरनेट डाटा को यूज़ नहीं कर सकता है।  इसके साथ टेलीकॉम कंपनी इंटरनेट डाटा की स्पीड को कंट्रोल करने के लिए तय लिमिट के बाद आपके फोन का इंटरनेट डाटा की स्पीड को कम कर देती हैं। जिससे वह इंटरनेट सर्विस प्रोवइडर (आईएसपी) की load को कम कर पाए।

Jio FUP क्या है? Jio To Non Jio FUP इन हिंदी | जिओ FUP मतलब

दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि Jio FUP क्या है Jio To Non Jio Fup क्या होता है आखिर का इसका मतलब क्या है? चलिए बताता हू।

FUP की लिमिट केबल इंटरनेट डाटा पर ही नहीं बल्कि कॉलिंग पर भी फ्यूपी लिमिट हो सकती है। अक्सर अब जिओ के प्लान में जिओ के अनलिमिटेड डाटा के साथ जियो टू जियो फ्री और others पर कॉल करने के लिए मिनट्स दिए जाते हैं। 

इसका मतलब यह हुआ कि कंपनी ने जियो टू जियो कॉल करने के लिए तो आपको फ्री में सर्विस दी हुई है। लेकिन जिओ टू नॉन जिओ पर  Jio FUP लिमिट लगा के मिनट दे दिए हैं यानी कि other नेटवर्क पर कॉल करने के लिए मिनट का उपयोग होगा और अगर आपका यह मिनट खत्म हो जाते हैं तो आप किसी भी other नेटवर्क पर कॉल नहीं कर सकते हैं।

Pre FUP लिमिट क्या है?

Pre FUP limit customer को रिचार्ज करने के समय ही प्रदान कर दी जाती है यानी कि जब भी customer रिचार्ज करता है तो उसमें डाटा की स्पीड होती है जैसे कि जिओ टेलीकॉम की बात करें तो 0.5 डाटा,  1GB डाटा,  2GB डाटा या कॉलिंग की बात करें तो 500 मिनट्स 1000 मिनट्स 2000 मिनट्स इत्यादि।

Post FUP limit क्या है?

दोस्तों Post FUP limit का मतलब FUP लिमिट खत्म होने के बाद मिलने वाली सुविधा मतलब यह कि इंटरनेट डाटा खत्म होने के बाद बहुत सी कंपनियां डाटा स्पीड को कम कर देती है जिससे आप इंटरनेट डाटा का उपयोग कर सकते है लेकिन स्पीड स्लो रहती है।

आज भी बहुत सी कंपनियां अनलिमिटेड plans के साथ post FUP limit कि सुविधा प्रदान करती है। जैसे कि JIO Sim एक सबसे अच्छा उदाहरण है।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि FUP क्या है FUP फुल फॉर्म हिंदी में अच्छे से समझ आ गया होगा अगर फिर भी कुछ भी डाउट हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिए।


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां