Dhani App क्या है Personal Loan कैसे ले पूरी जानकारी हिंदी में

Dhani App Kya Hai, Dhani App Se Personal Loan Kaise Le

Dhani app kya hai

Dhani App लाखों लोगों के द्वारा यूज़ किया जाता है आज इंडियाबुल्स धनी एप घर बैठे लोगों को आसानी से लोन दे रही है। लाखों लोग धनी ऐप पर भरोसा करते हैं। आजकल लोग ऑनलाइन रिचार्ज लेकर ऑनलाइन शॉपिंग तक हर एक चीज घर बैठे करते हैं। यहां तक की ट्रेन टिकट हो या फिर मूवी टिकट इसलिए लोगों को घर बैठे लोन देने वाली सर्विस इंडियाबुल्स धनी ऐप अपने आधार कार्ड के द्वारा पर्सनल लोन, व्हीकल लोन, मेडिकल लोन, जैसे लोन देना शुरू कर दिया है। आप आसानी से आज ऑनलाइन लोन भी ले सकते है।

टेक्नोलॉजी का जमाना होने के कारण आपको बैंक मे लोन लेने के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इंडियाबुल्स धनी एप आप को लोन देने में मदद करती हैं।

इस ऐप की मदद से ₹1000 से लेकर ₹15 लाख तक का लोन लिया जा सकता है इसके लिए सिर्फ आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने आज धनी ऐप को डाउनलोड किया है इसलिए यह ऐप और भी भरोसेमंद हो गया है।

धनी एप में ग्राहक जैसे ही लोन लेने जाते हैं, कुछ ही मिनट में लिया गया लोन उनके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है। इतनी जल्दी लोन शायद आपको बैंक में ना मिले मिनट्स में लोन मिलने के कारण आज यह एप्लीकेशन लोगों का एक भरोसेमंद लोन सर्विस प्रोवाइडर बन गया है।

आजकल टीवी चैनल या यूट्यूब एड्स में इस ऐप का प्रचार टीम इंडिया के सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी कर रहे हैं। आपको कई ऐसे विज्ञापन दिखेंगे जिसमें महेंद्र सिंह धोनी के द्वारा यह ऐप प्रमोट किया जा रहा है।

कुछ लोगों को यह लगता है की धनी एप हमारे साथ fraud कर रहा है क्योंकि अगर बैंक में लोन लेने जाए तो बहुत बड़ा एक पेपर दे दिया जाता है जिसमें सारी डिटेल्स प्रूफ के साथ मांगी जाती है। लेकिन यह एक ऐसी नई ऐप है जो सिर्फ आधार कार्ड से लोन दे रही है। आधार कार्ड से लोन देने के कारण आज कई लोग इस कंपनी को fraud की नजर से देख रहे हैं।

इसलिए आज आपको इस पोस्ट में बारीकी से बताएंगे की धनी एप से पर्सनल लोन कैसे ले और क्या सच में यह पॉसिबल है कि आज के जमाने में ऑनलाइन आधार कार्ड के द्वारा लोन लिया जा सकता है।

दोस्तों आपको बता दें कि आज घर बैठे ऑनलाइन लोन ऐसी बहुत सी कंपनी है जो यह सर्विस दे रही है जैसे कि क्रेडिटबी एप लोन अड्डा, इंडियाबुल्स धनी एप, इंडियन मनी आदि इन सबका एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर में मिल जायेगे।

अगर आपको immediately लोन की जरूरत होती है तो बैंक में तुरंत लोन मिलना ना के बराबर होता है। लेकिन जो ऐप बताया है यहां से 2 - 3 मिनट में आपको लोन मिल जाता है।

चलिए अब आपको इंडियाबुल्स धनी एप के लोन, इंटरेस्ट रेट, डॉक्यूमेंट, आदि के बारे में बताने जा रहा हूं। आपको हर एक doubt का जबाव इस पोस्ट के पढ़ने के बाद मिल जाएगा।

    इंडियाबुल्स धनी एप क्या है?

    आपको बता दें कि इंडियाबुल्स धनी एप के चेयरमैन और संस्थापक समीर गहलोत है। इंडियाबुल्स कंपनी ने पहला कदम सन 1999 में इंडिया में रखा था। स्थापना में 1999 में होने के कारण आज यह कंपनी पुरानी कंपनियों में शामिल हो गई है।

    इस कंपनी का मुख्य काम लोगों को ऑनलाइन लोन देना है। लेकिन अब धनी एप से आप गेम खेल कर भी पैसे कमा सकते है, और हेल्थ के लिए डॉक्टर भी ऑनलाइन इस ऐप में मौजूद है। जब भी चाहे तो उन डॉक्टर से कांटेक्ट करके अपनी प्रॉब्लम के बारे में राय ले सकते हो। यानी कि इस कंपनी ने अब हेल्थ प्रॉब्लम्स रिलेटेड भी आपको डॉक्टर प्रोवाइड करवाया है।यह इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी में शुमार है इसका head quarter हरियाणा के गुड़गांव जिले में है।

    आप घर बैठे इस ऐप के टर्म्स एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करके लोन राशि अपने खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। लोन राशि को ट्रांसफर होने में बस 2 से 4 मिनट का समय लगेगा। यह कंपनी आपसे कुछ डाक्यूमेंट्स मांगेगी और loan amount आपके द्वारा दिए गए बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देगी या धनी एप के वॉलेट में ट्रांसफर कर देगी।

    धनी एप इंडियाबुल्स कि एक तरह कि ब्रांच है। आपको कई प्रकार के लोन प्रदान करती है। चलिए बताते है कि कौन-कौन से लोन धनी एप से लिया जा सकता है।

    * बिजनेस लोन  

    * पर्सनल लोन 

    * कार लोन 

    * ट्रैवल लोन 

    * एजुकेशन लोन 

    * होम रिनोवेशन लोन 

    * टू व्हीलर लोन 

    * वेडिंग लोन

    * मेडिकल लोन 

    धनी एप डाउनलोड करने के स्टेप

    दोस्तों जब से प्ले स्टोर का ऑप्शन एंड्रॉयड फोन में आ गया तब से किसी भी ऐप को डाउनलोड करने में आसानी हो गई है। ऐसे ही अगर आप धनी ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को सही से फॉलो करना है।

    1) नीचे दिए गए डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके धनी एप को डाउनलोड किया जा सकता है या आप प्ले स्टोर से भी धनी ऐप को सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं।

    Download

    2) यह एप्लीकेशन आपके फोन में इंस्टॉल होने के बाद ओपन करें और इसमें अब अकाउंट क्रिएट करना पड़ेगा।

    धनी एप से लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

    अगर आपको 15 लाख तक का लोन लेना है तो सिर्फ दो से तीन दस्तावेज ही पूछे जाएंगे जिसके द्वारा आप घर बैठे आसानी से लोन ले सकते हैं निम्नलिखित दस्तावेज जरूरी है:-

    1) आधार कार्ड 

    2) मोबाइल नंबर (आधार कार्ड से लिंक हो)

    3)  पैन कार्ड 

    4) जीमेल आईडी

    इन दस्तावेजों की मदद से इंडियाबुल्स धनी एप से लोन लिया जा सकता है। अगर आपके पास इनमें से अगर कोई भी दस्तावेज नहीं है तो पहले इसे बनवाए और अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो लिंक अवश्य करा लें और अगर आपके पास जीमेल आईडी नहीं है तो जीमेल आईडी को बनवा ले क्योंकि अभी आगे की प्रोसेस में आप से ईमेल आईडी भी पूछी जाएगी।

    इंडियाबुल्स धनी एप लोन का इंटरेस्ट रेट क्या है?

    धनी एप के अनुसार लगभग ₹50000 का लोन लेने पर आपको लगभग 12 परसेंटेज का ब्याज देना होगा इसकी समय सीमा लगभग 1 साल से 4 साल तक है लेकिन फिर भी अगर आप लोन ले रहे हैं तो इससे पहले एक बार इस एप से लोन लेने से पहले ब्याज की जानकारी अवश्य ले।

    धनी एप अकाउंट कैसे बनाएं?

    जब धनी एप को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेंगे इसके बाद आपको इस ऐप को ओपन करना होगा अब यह ऐप आपसे अकाउंट क्रिएट करने को कहेगा अकाउंट क्रिएट करने के लिए पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, आदि और फोन नंबर की जरूरत होती हैं।

    1) धनी एप प्ले स्टोर से इंस्टॉल करे इसके बाद ओपन करें और अपना मोबाइल नंबर डालें।

    2) इस स्टेप में 4 डिजिट का पासवर्ड पूछा जाएगा, पासवर्ड डालने के बाद आगे बढ़े।

    3) अब आप से डॉक्यूमेंट पूछा जाएगा इसके लिए चार ऑप्शन दिए गए हैं पैन कार्ड, पासपोर्ट कार्ड, वोटर आईडेंटिटी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, इनमें से किसी एक का चयन करें और सेलेक्ट किए गए दस्तावेज का यूनीक नंबर मांगा जाएगा जैसे कि पैन कार्ड नंबर या ड्राइविंग लाइसेंस नंबर आदि।

    4) आपके द्वारा दिए गए नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी डालने के बाद एरो का ऑप्शन पर क्लिक करें।

    5)  इस स्टेप में अब आप धनी एप में लॉगिन हो गए।

    दोस्तों डाक्यूमेंट्स रजिस्टर करने वाला ऑप्शन पहले नहीं था हाल ही मे लॉगइन करने से पहले एक नया ऑप्शन जोड़ा गया। शायद उसे add करने का मतलब यह भी हो सकता है कि कम उम्र वाले या बच्चे लॉगइन ना कर पाए।

    Dhani App से Personal Loan कैसे लें?

    दोस्तों धनी एप से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है। आप जब भी चाहे तो इस ऐप की मदद से कभी भी लोन ले सकते हैं। पर्सनल लोन लेने के लिए नीचे दिए गए  स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें:-

    1) सबसे पहले धनी ऐप को ओपन करें।

    2) अब आपको अकाउंट बनाना है धनी एप मे अकाउंट कैसे बनाएं इसके स्टेप्स पहले बता दिए गए।

    3) अब आपको Instant Credit Line का ऑप्शन दिखेगा उसमें क्लिक करें जैसे कि आप इमेज में देख रहे हैं।

    Dhani app kya hai

    4) इस स्टेप में आपको Avail Now के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

    5) अब आपके सामने कुछ डिटेल खुल कर आएगी उसे अच्छे से एक बार पढ़ जरूर ले। इसके बाद नीचे स्क्रॉल करना होगा।

    6)  स्क्रॉल करने के बाद आपके पास दो ऑप्शंस मिलेंगे With Document Upload या Adhar Card KYC यानी कि इस स्टेप में आपको केवाईसी भरनी पड़ेगी।

    7) मेरी राय कि आप आधार कार्ड से केवाईसी भरे इसमें आपको With Document Upload करने से पहले लोन मिल जाएगा। चलिए अब आधार केवाईसी पर क्लिक करें।

    8)  अब आपको पहले आधार कार्ड नंबर भरना है इसके बाद कैप्चा को फिल करे। अब जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करे जैसे कि आप इमेज में देख रहे है। एक बार फिर कह रहा हूं कि आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर आपके पास होना जरूरी है।

    dhani app kya hai

    9) अब आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी गया होगा।

    10) आपके पासवर्ड दो ऑप्शन आएंगे ओटीपी वैल्यू और शेयर कोड। ओटीपी वैल्यू में ओटीपी नंबर डालें और शेयर कोड में जो पिन डालेंगे उसी से आप दोबारा खोल पाएंगे। ओटीपी और शेयर कोड को डालने के बाद आगे बढ़े।

    11) आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन पूछी गई है उसे फिल करें यहां पर आपसे जीमेल, मंथली इनकम और पैन कार्ड भी पूछा गया होगा उसे भी फिल करके agree and continue पर क्लिक करें।

    [नोट- पैन कार्ड ऑटोमेटिक वेरीफाई हो जाएगा और उसके सामने ग्रीन टिक लग जाएगा ]

    12) आपसे pre approved इंस्टेंट क्रेडिट लाइन को पढ़ने को कहा जाएगा सही से पढ़ने के बाद आगे के स्टेप्स पर क्लिक करें।

    dhani app kya hai

    13)  इस स्टेप यह आपके वॉलेट में कुछ रुपए आ जाएंगे कंफर्म पर क्लिक करके आगे बढ़े इसमें आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपके वॉलेट में कितने रुपए का लोन आएगा। जैसे कि आप इमेज में देख रहे है। 

    Dhani app kya hai personal loan kaise le

    [नोट-अभी सारे स्टेप्स पूरे नहीं हुए है तो आगे के स्टेप्स फॉलो करे नहीं तो वॉलेट में पैसे शो नहीं करेगा]

    14) इस स्टेप में आपको अपनी सेल्फी लेनी है इसके बाद एक agree and continue पर क्लिक करें।

    dhani app se personal loan kaise le

    [ नोट- जिसका आधार कार्ड है उसी के सेल्फी की जरूरत है]

    15) अब आपको बैंक की डिटेल देनी है यहां पर आपको तीन ऑप्शन भरने को कहा गया है:-

    * सेलेक्ट बैंक

    * अकाउंट नंबर

    * आईएफएससी कोड 

    तीनों options को फिल करने के बाद validate अकाउंट पर क्लिक करें।

    16) अब आपको अपने बैंक के नेट बैंकिंग का यूजर आईडी और पासवर्ड को फील करना है।

    Dhani app se personal loan kaise le

    [ नोट मंथली इंटरेस्ट आपका ऑटोमेटिक बैंक से कट होता रहेगा]

    17) आपके सामने पेमेंट डिटेल आएगी टिक करे और एक्सेप्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

    18) अब हाई सिक्योरिटी पासवर्ड डालने का ऑप्शन आया होगा। यानी कि बैंक की तरफ से भेजे गए ओटीपी को डालकर कंफर्म पर क्लिक करें।

    19) कुछ समय इंतज़ार करने के बाद transaction status की डिटेल आएगी इसके बाद आप को आगे बढ़ाना है।

    Dhani app se personal loan kaise le

    20) अब आपको फुल केवाईसी अपडेट करने का ऑप्शन आएगा इस इसके लिए आप अपग्रेड के ऑप्शन पर क्लिक करें।

    21) कंग्रॅजुलेशन लिखकर आपके सामने आ जाएगा यानी कि इंस्टेंट क्रेडिट लाइन आपकी एक्टिवेट हो गई है। वॉलेट पर क्लिक करके देख लीजिए आप के धनी एप के वॉलेट में रुपए ट्रांसफर हो गए होंगे रुपए को बैंक में भी ट्रांसफर कर सकते हैं या चाहे तो रिचार्ज या ऑनलाइन शॉपिंग आदि का भुगतान भी कर सकते हैं।

    Dhani app se personal loan kaise le

    धनी ऐप इस्तेमाल करने के फायदे

    दोस्तों आखिर में मन में एक सवाल जरूर आया होगा। इंटरनेट में और भी एप्लीकेशन लोन लेने के लिए मौजूद थे तो फिर सिर्फ धनी ऐप क्यों?

    आपको बता दें कि इस ऐप को यूज करने का सबसे ज्यादा फायदा है। इसी वजह से आज लोग सबसे पहले लोन लेने के लिए धनी एप का चयन करते हैं। इसलिए चलिए बताते हैं की धनी ऐप को स्नान करने के लिए क्या-क्या फायदे हैं:-

    1) धनी एप्लीकेशन से आसानी से लोन लिया जा सकता है। इसलिए लोग पहले लोन लेने के लिए इंडिया बुल्स धनी ऐप का चयन करते हैं।

    2) धनी एप से लोन लेने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, जीमेल और मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। आधार कार्ड और पैन कार्ड के अलावा कोई भी दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ती है। 

    3) धनी एप से 3 मिनट में लोन लिया जा सकता है और आपके वॉलेट में 2 से 3 मिनट में लोन धनराशि ट्रांसफर कर दिया जाता है।

    4) धनी ऐप में ईएमआई सुविधा उपलब्ध है।

    5) धनी एप में काफी कम इंटरेस्ट( ब्याज) रेट लिया जाता है।

    6)  इस ऐप की मदद से तुरंत लोन लिया जा सकते हैं लोन आपको घर में बैठे मिल सकता हैं। इसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

    यह भी पढ़े -

    वोटर आईडी ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

    स्टॉक मार्केट क्या है शेयर बाजार में इन्वेस्ट कैसे करें?

    गूगल टास्क मेट से पैसे कैसे कमाए?

    धनी एप क्या है पर्सनल लोन कैसे ले - Conclusion

    दोस्तों उम्मीद है कि आपको Dhani App क्या है Personal Loan कैसे ले पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको कुछ भी पूछना है तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे। यह पोस्ट कैसी लगी इसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।




    टिप्पणी पोस्ट करें

    0 टिप्पणियां