CUG full form | CUG क्या है ? CUG कॉल से रिलेटेड महत्वपूर्ण जानकारी

CUG Call क्या है पूरी हिंदी में जानकारी

CUG Call

CUG का मतलब क्या है सीयूजी क्या होता है CUG means CUG का फुल फॉर्म आजकल आप CUG के बारे में बहुत सुनते होंगे लेकिन आपको यह नहीं पता है कि CUG Call क्या है चलिए इस पोस्ट में विस्तार से जानते हैं कि आखिरकार यह क्या है।

CUG का full form | CUG क्या है ? CUG का मतलब

CUG का full form Closed User Group होता है। अगर हिंदी भाषा में बात करें तो CUG का मतलब बंद उपयोगकर्ता समूह ( सी.यू.जी ) होता है।  यह एक टेलीफोन ग्राहकों का समूह होता है।  इसमें ग्राहक समूह के किसी भी सदस्य को मुफ्त में कॉल कर सकता है और साथ ही मुफ्त में किसी के कॉल को प्राप्त भी कर सकते हैं लेकिन अन्य कॉल पर कॉल करने के लिए चार्जेस चार्ज किया जाता है।  यह एक पूरक सेवा है जो मोबाइल ऑपरेटर के द्वारा प्रदान की जाती है।
दोस्तो यह तो आसान शब्दों में CUG Call का मतलब समझाया गया लेकिन यहां ग्राहकों के लिए कुछ नियम भी बनाए गए है
चलिए जानते हैं कि ग्राहक के लिए CUG call में कौन-कौन से नियम बने हुए हैं:-

1) CUG के द्वारा ग्राहक सिर्फ इमरजेंसी कॉल ही कर सकता है।

2) ग्राहक सिर्फ ज्यादा से ज्यादा 10 समूह का सदस्य हो सकता है।

3) समूह से बाहर की कॉल आने पर कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है यानी कि यह एक फ्री सेवा होती है।

4) ग्राहक समूह के सदस्यों को फ्री में कॉल कर सकते हैं लेकिन समूह के सदस्यों के बाहर कॉल करने के लिए कुछ चार्जेस का भुगतान करना पड़ता है।

दोस्तों यह कुछ ग्राहक के लिए नियम दिए गए थे लेकिन आपको बता दें कि इस सेवा का लाभ आम जनता नहीं उठा सकती क्योंकि यह सिर्फ संगठनों के लिए ही बनी हुई है। सीयूजी सेवा अधिकांश आधुनिक हैंडसेट में शामिल है इसके एप्लीकेशन को इंटरनेट से डाउनलोड किया जा सकता है।

दोस्तों आपको बता दें कि सीयूजी कॉल करने के लिए कोई अलग से सिम नहीं आती है। यह एक सर्विस है। लेकिन जब से जिओ ने भारतीए बाजार में एंट्री की है तब से आज कल सभी लोग फ्री में कॉल कर लेते हैं और इसको देख कर और भी कंपनियों ने फ्री सेवा देनी शुरू कर दी है। इसके कारण अब धीमे-धीमे CUG महत्व खत्म हो  रहा है। लेकिन कुछ जरूरी जगह पर अभी भी सीयूजी का महत्व है।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरी पोस्ट CUG Call Kya Hota Hai अच्छे से समझ गए होंगे लेकिन अगर आपको कही से यह लगता है कि इस पोस्ट में बताए गए आर्टिकल में कुछ सुधार करने की जरूरत है तो मुझे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताए अगर आपके द्वारा बताई गई सुधार सही निकला तो उसे तुरंत सही किया जाएगा।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां