Photo या Video का नाम change कैसे करें?

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि अपने मोबाइल से Photo या Video का नाम change कैसे करें? शायद आपका जवाब ना होगा। इसलिए आज मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने एंड्राइड मोबाइल की मदद से फोटो या वीडियो का नेम चेंज कैसे करें।

Photo Rename Kaise Kre

ऐसे बहुत से लोग हैं जो फोटो या वीडियो का rename करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करते हैं या ऑनलाइन वेबसाइट को ढूंढते हैं जिससे वह आसानी से अपने फोटो या वीडियो की नेम चेंज कर सकें। लेकिन फिर भी अपनी फोटो या वीडियो को नेम चेंज करने के लिए उनको कोई भी ऐप या वेबसाइट नहीं मिलती है।

लेकिन हां यह सच है कि कुछ वेबसाइट से फोटो और वीडियो का नेम चेंज कर सकते हैं। लेकिन यहां पर अब आपके पर्सनल डाटा की बात आ जाती है। क्योंकि अगर आप अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड या किसी भी पर्सनल डाटा का नेम चेंज करते हो तो आपको अपनी पर्सनल डाटा लीक होने का डर रहता है।

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि जिसे आप प्ले स्टोर और ऑनलाइन वेबसाइट पर ढूंढ रहे हैं वह option आपके मोबाइल में ही मौजूद है क्या हुआ चौक गए ना।

यह सच है कि Redmi और Vivo यूजर्स को कंपनी यह सुविधा देती है कि आप अपने फोन के photo या video का नेम चेंज कर सकते हैं। अपनी मनपसंद नाम से भी save कर सकते हैं। 

अगर आपके पास रेडमी या विवो के अलावा कोई और कंपनी का फोन है तो भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है जो तरीका मैं बताने जा रहा हूं इसको अपने फोन में एक बार जरूर ट्राई करें। क्योंकि क्या पता यह तरीका आपके फोन में भी काम कर जाएं।

दोस्तों जब किसी को इमेज या वीडियो को send करते हैं तो इमेज या वीडियो का नेम IMG25685_5674.jpg या VID 2565_55855.mp4 कुछ इस तरह नजर आता है जो देखने में बहुत ही खराब लगता है। अगर आप एक ब्लॉगर है तो Image SEO करने के लिए भी नेम चेंज करना पड़ेगा। अगर चेंज नहीं किया तो SEO friendly इमेज नहीं कहलाती है।

दोस्तों यह दोबारा बता रहा हूं कि इसके लिए आपको कोई भी मोबाइल एंड्राइड एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है और ना ही ऑनलाइन वेबसाइट को ढूंढने की है। चलिए बताता हूं कि आप अपनी image और video का नाम कैसे change करें।

यह भी पढ़े:-

फोटो और वीडियो का नाम कैसे बदले? 

1) आपको सबसे पहले अपने मोबाइल को open करना होगा और फाइल मैनेजर में जाना होगा।

2) फाइल मैनेजर को open करने के बाद आपको फोटो और वीडियो दिखने लगेंगे।

3) जिस फोटो या वीडियो को rename करना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करें।

4) इस स्टेप में आपको more के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5) आपके सामने Copy, Detail,Open in another app आदि के साथ भी rename का भी ऑप्शन मिल जाएगा।

नोट:- ध्यान रहे कि आप एक बार में एक ही फोटो या वीडियो का rename कर सकते हैं मतलब यह कि एक साथ दो या तीन फोटो का rename करने के लिए आपको ऑप्शन नहीं मिलेगा।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको मेरे द्वारा बताए गए इस पोस्ट में Photo या Video का नाम change कैसे करें? पसंद आई होगी। आज इस पोस्ट को पढ़ने के बाद शायद आप को ऐसा लग रहा हो मानो जाने क्या मिल गया हो। खैर मुझे नहीं पता आपको कैसा लग रहा है लेकिन इतना बता सकता हूं कि आप अब बहुत खुश होंगे।

दोस्तों ऐसे ही टिप्स एंड ट्रिक आपको हमारे ब्लॉग पर मिलेंगे। अगर किसी भी तरह की दिक्कत आ रही हो तो मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं पूरी कोशिश करूंगा कि आपकी प्रॉब्लम का जल्द से जल्द salution बता पाऊं। 

दोस्तों अगर आप एक एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानना चाहते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाया जाता है यह पोस्ट जरूर पढ़ें।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां