Blog Niche का चयन कैसे करें?

ब्लॉग के लिए Blog Niche कैसे सिलेक्ट करें?

अक्सर यह सवाल उन ब्लॉगर्स के मन में जरूर आता है जिसने अभी नया ब्लॉग बनाया है या ब्लॉग बनाने के लिए Blog Niche ढूंढ रहे है यह सवाल मेरे मन में भी उठा था। यह एक common सवाल है एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए यह एक पहला स्टेप होता है कि ब्लॉग के लिए Niche कहां से लाएं किस कैटेगरी में अपना ब्लॉग बनाएं।

Blog Niche Idea's

दोस्तों जितने भी बड़े-बड़े ब्लॉगर्स है उन्होंने भी आपके जैसे ब्लॉग के लिए niche ढूंढा था किसी एक niche से उन्होंने भी एक दिन अपने ब्लॉग को शुरू किया था और उसी टॉपिक पर अपने ब्लॉग को expand किया है इससे अब वह ब्लॉगिंग से लाखों पैसे कमा रहे हैं। अगर आप ब्लॉग बनाने की सोच रहे हैं या पहले से ब्लॉग या वेबसाइट बनी हुई है लेकिन यह ढूंढना मुश्किल हो रहा है कि किस चीज पर blog के लिए टॉपिक लिखे। इस पोस्ट मैं आपको Blog Niche कैसे चुने के बारे में बताएंगे इससे आपको यह मदद मिलेगी की Blog Niche का चयन कैसे करें।

दोस्तों वैसे तो ब्लॉग Blog Niche आज के समय में बहुत ही आसान हो गया। लेकिन यहां सबसे चुनौतीपूर्ण काम ऐसे कौन सा Blog Niche है जिसमें अच्छा खासा ट्रैफिक आए क्योंकि अगर चुने हुए niche पर ट्रैफिक ही ना आए तो ब्लॉग पोस्ट लिखने में मजा भी नहीं आयेगा। अगर ब्लॉगिंग को अपने कैरियर की तरह देख रहे हैं तो आपको बता दूं कि किस Blog Niche से ज्यादा पैसा कमा सकते है उसे देखकर बिल्कुल भी चयन ना करें ऐसा करने से आप डिमोटिवेट भी हो सकते हैं।

मैं आपको ऐसा क्यों बोल रहा हूं चलिए बताता हूं दोस्तों मान कीजिए आपने एक ऐसे Blog Niche का चयन किया जिसमें पैसा बहुत है और उसमें हाई ट्रैफिक भी है अगर पैसा अच्छा खासा है ट्रैफिक भी है तो कॉम्पिटिशन भी हाई होगा। अब अपना ब्लॉग लिखना शुरू किया मुश्किल से 10 से 15 आर्टिकल को पोस्ट कर पाएंगे फिर आपके मन में यह सवाल आने लगेगा कि आप से नहीं होगा और जब यह सवाल एक से दो बार आएगा इससे आपके मन में डिमोटिवेशन शुरू हो जाएगा फिर क्या, आप ब्लॉगिंग छोड़कर चले जाएंगे इसमें आपका समय भी बर्बाद होगा और आप इसके साथ जो भी काम कर रहे हैं उसमें भी सही से समय नहीं दे पाएंगे। यानी कि 'धोभी का कुत्ता ना घाट का और ना ही घर का ' की तरह होगा।

दोस्तों एक और सवाल है जो हर नए ब्लॉगर्स के मन में एक लालच देता है कि 5 महीने से 6 महीने ब्लॉगिंग करके आप लाखों पैसे कमाना शुरू कर देंगे। लेकिन यह आपके मन की एक गलत धारणा है बता दे कि 5 से 6 महीने में आपके ब्लॉग को धीमे धीमे रैंकिंग में गति मिलनी शुरू होती है यानी कि उदहारण के ताैर पर जैसे 1 से 2 साल का बच्चा जमीन पर चलना शुरू करता है।

दोस्तों सबसे जरूरी बात यह है कि ब्लॉगिंग में नए ब्लॉगर्स की सबसे बड़ी गलती यही होती है कि शुरुआत में पैसा पैसा करने लगते हैं अगर आपके मन में शुरुआत में पैसे कमाने का लालच आ गया तो आप कभी भी ब्लॉगिंग में success नहीं हो पाएंगे।

लेकिन यह भी सच है कि आज जो भी बड़े-बड़े ब्लॉगर्स हैं वह भी एक दिन पैसा देखकर ही ब्लॉगिंग शुरू की थी लेकिन उन्होंने जब ब्लॉग लिखना शुरू किया था तब बहुत ही मेहनत की थी बस यही काम आपको भी करना है मैंने पैसा इसलिए मना किया था कि यह एक तरह से नए ब्लॉगर्स को आज के समय डिमोटिवेट करता है, क्योंकि आज हर कोई  ऐसे तरीके को ढूंढ रहा है जिससे जल्द से जल्द पैसा कमाया जाए।
दोस्तों अब हम आपको कुछ ऐसे ब्लॉग आईडियाज को विस्तार से बताएंगे जो आपके अंदर की प्रतिभा को खोजने में मदद करेगा तो चलिए जानते हैं कि ब्लॉग के लिए Blog Niche कैसे चुने।

How To Find Perfect Blog Niche For Blogging?

एक परफेक्ट ब्लॉग Niche के लिए सबसे पहले एक परफेक्ट कैटेगरी का चयन करें। आप अपने इंटरेस्ट के base पर उस कैटेगरी का चयन करें जिसमें ज्यादा से ज्यादा blog पोस्ट लिख सकें आपको नीचे कुछ Blog Niche से रिलेटेड कैटिगरीज प्रोवाइड की हुई है चाहे तो इनमे से किसी एक कैटेगरी का चयन कर सकते है:-

*  Technology
*  Tech News
*  Health & Fitness

अब इन कैटिगरीज पर किसी एक कैटेगरी का चयन करें और उसमें अपने हिसाब से 12 आर्टिकल को लिखें अगर आपने अच्छे से 1000 - 2000 तक का आर्टिकल को लिख लिया है और इस आर्टिकल को लिखने में इंटरेस्ट आ रहा है तो समझ जाइएगा कि इस कैटेगरी में आप अपने ब्लॉग को बना सकते है।

अब मैं आपको कुछ और भी Blog Niche सिलेक्ट करने के लिए आईडिया दे रहा हूं जो इस समय बहुत ही प्रॉफिटेबल Blog Niche idea's हैं आपको नीचे दिए गए कुछ प्रॉफिटेबल ब्लॉग लिस्ट देखकर यह चयन करने में मदद मिलेगी कि आप किस पर ब्लॉग बना सकते हैं:-

1.  Technology Blog
2. Fashion Blog
3. Digital Marketing Blog
4. Affiliate Marketing Blog
5. Food Blog
6. Finance & Investment Blog
7. Sports News Blog
8. Local News Blog
9. International News Blog
10. Travelling Blog
11. Movies Updates Blogs
12. Mobile Updates News Blog
13. Internet Blog
14. Blogging Guide
15. Entertainment Blog
16. Event Blogging
17. SEO Blogging
18. Blog On Sarkari Yojana Scheme
19. Politics News
20. Tips and tricks blog ( Whatsapp tips, Instagram Followers Increase etc)

दोस्तों यहां पर मैंने आपको कुछ ऐसे ब्लॉग niche के बारे में बताया है कि जिसमें अच्छा खासा ट्रैफिक आता है यह ब्लॉग लिस्ट आपको मदद करेगी आप के अंदर की प्रतिभा को ढूंढने के लिए कि आप किस पर एक अच्छा ब्लॉग बना सकते हैं चलिए मैं आपको कुछ ब्लॉग के बारे में डिटेल में भी explain कर देता हूं।

1.  Technology

दोस्तों टेक्नोलॉजी को अगर डिवाइड करें तो हजारों कैटेगरी इस पर निकल आएगी। अगर आपका ब्लॉग टेक्नॉलॉजी के ऊपर है तो आप यहां पर टेक के बारे में न्यूज़ दे सकते हैं। आज हर एक सेकंड में कुछ ना कुछ टेक्नोलॉजी चेंज होती रहती है। आज लोगों को टेक्नोलॉजी से रिलेटेड अपडेट भी पढ़ना पसंद आने लगा है।
टेक्नोलॉजी में जैसे कि कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी, ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी, टेक न्यूज़ इत्यादि।

2.   Fashion Blog

दोस्तों फैशन ब्लॉग पर ब्लॉग बनाने के लिए हर समय अपडेट रहना चाहिए इस ब्लॉग को बनाने में जो सबसे ज्यादा अच्छी बात यह है कि फैशन कभी भी नहीं जाएगा इसकी डिमांड हर बढ़ते समय के अनुसार बढ़ती जा रही जैसे कि क्या पहने या कैसे पहने, हेयर स्टाइल कैसे रखें, बेस्ट हेयर स्टाइल क्या है, इत्यादि।

आज अगर आप इस Blog Niche पर ब्लॉग बनाते हैं तो यह एक high profitable आपके लिए हो सकता हो सकता है।

3.  Travelling Blog

दोस्तों ट्रैवलिंग ब्लॉग पर अपना ब्लॉग बनाना आज के अच्छे खासे प्रॉफिट कमाना जैसा यहां पर ट्रैवलिंग से रिलेटेड आप टॉपिक्स लिख सकते हैं।  लोग आज इतना busy हो गए जिसमें उनको बहुत ही stress फील होने लगा है इसलिए हर कोई घूमने के लिए अच्छी-अच्छी प्लेस ढूंढता है। आप उनको अपने ब्लॉग पोस्ट में आईडिया दे सकते कि कौन सी जगह पर क्या कहा सबसे अच्छी जगह घूमने के लिए बनी हुई है।  यहां पर आप उनको यह भी सलाह दे सकते हैं कि ट्रैवलिंग करते समय क्या क्या सावधानी रखनी चाहिए।  ट्रैवलिंग के दौरान अपने कम पैसे से ज्यादा कैसे घूमे इत्यादि।

4.   Health & Fitness

आज के समय में लोगों को फिट रहना बहुत पसंद है इस niche  पर ब्लॉग बनाना और उनके हेल्थ से रिलेटेड जानकारी देना आपके लिए प्रॉफिटेबल हो सकता है। यहां पर आप लोगों को yoga के बारे में बता सकते हैं। बहुत से लोगों को अपने पेट के  बाहर निकलने पर दिक्कत होती है तो वहां आप उनको सलाह दे सकते हैं कि बॉडी को फिट रखने के लिए क्या क्या उपाय होते हैं। उनको food diet या weight loss जैसी टिप्स एंड ट्रिक्स शेयर कर सकते हैं।

आज क्या सीखा

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको पोस्ट Blog Niche कैसे सिलेक्ट करे पसंद आई होगी और इससे अपने ब्लॉग के लिए Niche सेलेक्ट करने में मदद मिली होगी। अगर आपके कोई फ्रेंड या रिलेटिव में Blog Niche को सेलेक्ट करने से प्रॉब्लम आ रही है तो उनको भी सोशल मीडिया के द्वारा शेयर करें।

अगर आपको किसी तरह की प्रॉब्लम आ रही है तो मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं कोशिश करूंगा जल्द से आपको रिप्लाई कर सकूं। हमारी ब्लॉक पर आपको हिंदी भाषा में आसान शब्दों में जानकारियां शेयर की जाती। पूरी तरह से सही जानकारी को प्रदान की जाती है अगर फिर भी आपको लगता है कि इस पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरूरत है तो हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर बताएं। ऐसे ही daily नए-नए अपडेट्स जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post