Black Friday क्या है ब्लैक फ्राइडे सेल क्यों मनाया जाता है?

Black Friday Sale क्या है? और क्यों मनाया जाता है?

दोस्तों आज के समय सबसे ज्यादा एक ही चीज या कहे तो एक कीवर्ड बहुत वायरल हो रहा है वह Black Friday Sale है। आज इस सेल में बड़ी-बड़ी कंपनी जैसे कि Walmart- Amazon से लेकर Blue Host और Hostinger सभी एक अच्छा खासा का ऑफर दे रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लैक फ्राईडे सेल क्या है - Black Friday Meaning In Hindi और यह कंपनियां एक डिस्काउंट के तौर पर इतना बड़ा ऑफर क्यों दे रही है चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं और साथ ही यह भी जानते हैं कि ब्लैक फ्राईडे सेल क्यों मनाया जाता है इसका इतिहास क्या है।

black-friday-sale

दोस्तों बता दे कि अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं या एक Domain less price में खरीदना चाहते हैं तो यह सेल आपके बहुत काम की है क्योंकि इस सेल में कई देशों की कंपनियां फिर चाहे ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अमेजॉन हो या होस्टिंग खरीदने के लिए Blue Host ya Hostinger लगभग सभी कंपनियां 50% से अधिक डिस्काउंट ऑफर करती है।

ब्लैक फ्राइडे सेल क्या है? Black Friday Kya Hai Hindi Me

दोस्तों किसी भी ऑफर के शुरू होने का समय किसी फेस्टिवल या नए साल शुरू होने पर होता है लेकिन अभी ना ही कोई फेस्टिवल है और साथ ही ना ही नया साल तो फिर ब्लैक फ्राइडे सेल इन इंडिया में सभी कंपनी कितना डिस्काउंट कैसे दे रही है। आखिरकार सभी देश में ब्लैक फ्राइडे क्यों मनाया जाता है?

Black Friday की शुरुआत कुछ इस तरह होती है कि संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में नवंबर के चौथे थर्सडे को Thanks Giving Day मनाया जाता है यह एक अमेरिका में सबसे पॉपुलर इवेंट में शामिल है और इसके तुरंत दूसरे दिन शॉपिंग डे को मनाया जाता है।

अमेरिका में इस shopping day में सभी छोटी-बड़ी ऑफलाइन-ऑनलाइन कंपनियां या शॉपिंग स्टोर अपने ग्राहकों को भारी डिस्काउंट का ऑफर देती है। ब्लैक फ्राईडे की शुरुआत अमेरिका से हुई है परंतु अब कई देशों ने भी मनाना शुरू कर दिया जैसे कि भारत, कनाडा इत्यादि।

अब आज के समय इस दिन सभी बजारे खचाखच भरी रहती है इसलिए ऑनलाइन कंपनियां जैसे कि अमेजॉन, अलीबाबा, फ्लिपकार्ट आदि ने भी अपनी प्रोडक्ट की ज्यादा से ज्यादा बिक्री बढ़ाने के लिए लोगों को भारी डिस्काउंट देना शुरू कर दिया है।

Black Friday नाम क्यों रखा गया Black Friday नाम कैसे पड़ा ?

Black Friday कुछ अजीब ही नाम है अगर आप इस नाम से यह समझ रहे हैं कि इस दिन जरूर कुछ बुरा या गलत हुआ होगा इसलिए इसका नाम Black Friday है या काला शुक्रवार पड़ा है। आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है चलिए तो फिर हम जानते हैं कि इसका नाम ब्लैक फ्राईडे क्यों और कैसे पड़ा।

दोस्तों घाटे में चल रही कंपनियां अपने अकाउंट में लाल कलम की जगह ब्लैक कलम से लिखती हैं क्योंकि कॉर्पोरेट में अक्सर इस घाटे को लाल कलम में ही लिखा जाता है। लेकिन इस दिन इतनी बिक्री हो जाती है कि loss में चल रही कंपनियां ज्यादातर फायदे में आ जाती है इसलिए आज इस दिन को हम सब ब्लैक फ्राईडे सेल के नाम से जानते हैं।

Black Friday की शुरुआत कैसे हुई? - History Of Black Friday Hindi Me

1.  सबसे पहले Black Friday किस चीज के लिए शुरू किया गया ?

Black Friday Sale कि शुरुआत की कहानी में किसी शॉपिंग या सेल के लिए नहीं जुड़ा था। यह सिर्फ वित्तीय संकट के लिए यूज किया जाता था। आप जानकर हैरान होंगे कि इसकी कहानी में बहुत ही जबरदस्त मोड़ तब आया जब इसे वॉल स्ट्रीट के फिस्क और जे गोल्ड के दो बड़े फाइनेंसर ने मिलकर बड़ी मात्रा में सोना खरीदा। इस उम्मीद से खरीदा की जब सोना महंगा होगा तब उनको मुनाफा हो जाएगा। लेकिन आगे जाकर 24 सितंबर 1869 को शुक्रवार या फ्राइडे के दिन अमेरिका में गोल्ड की कीमत बिल्कुल जमीन पर आ गिरी जिससे यह दोनों फाइनेंसर फ़िस्क और जे गोल्ड दिवालिया हो गए।

2. ब्लैक फ्राइडे का अमेरिकी दुकानदारों से क्या कनेक्शन था ?

आपको बता दें कि अमेरिका में घाटों (नुकसान) को लाल कलम और मुनाफे को काले कलम से लिखा जाता था। वहां की ज्यादातर दुकानों की साल भर अकाउंट में लाल कलम ही चलता था। लेकिन थैंक्यू गिविंग डे के बाद यानी कि शुक्रवार को यहां इतनी बिक्री हो जाती थी कि दुकानदार उस दिन लाल कलम की जगह ब्लैक कलम से अपने अकाउंट में मुनाफे को लिखते थे। तब से लेकर बड़े दुकानदारों और छोटे दुकानदारों ने इस दिन को ब्लैक फ्राईडे के नाम से इस्तेमाल करने लगे। इस दिन अमेरिका में ज्यादातर दुकानदार अपनी दुकान को सुबह 4:00 बजे से ही खोलने लगते हैं।

3. पुलिस अधिकारी ने Black Friday क्यों मनाना शुरू किया ?

दोस्तों थनकिंग्गिविंग डे फेस्टिवल के बाद सबसे ज्यादा ग्राहक Black Friday को ही खरीदने पहुंचते थे। इसलिए मार्केट खचाखच भरा रहता था।  यहां तक की दुकानों में चोरियां या लूटपाट भी शुरू होने लगी सड़कों में ट्रैफिक का बहुत ही बुरा हाल होता था किसी भी पुलिस अधिकारी को इस दिन छुट्टी मिलना ना के बराबर होता था। उनको इस दिन बहुत ही कड़ी मेहनत करनी पड़ जाती थी। इसलिए फिलाडेल्फिया के पुलिस अधिकारियों ने 50 के दशक में इसको ब्लैक फ्राईडे नाम दे दिया था और तब से अब हर पुलिस अधिकारी ने इस दिन को ब्लैक फ्राईडे कहना शुरू कर दिया।

4. विज्ञापन ( Advertisment ) में Black Friday की लोकप्रियता कैसे बड़ी ?

बता दें कि विज्ञापन में ब्लैक फ्राइडे का नाम अमेरिकी मैगजीन ने अपने 1996 में एक विज्ञापन में ब्लैक फ्राइडे शब्द का इस्तेमाल किया था। इससे दुनिया भर में यह शब्द 80 के दशक में बहुत ज्यादा फैल गया यह शब्द इतना लोकप्रिय हुआ जिसे रिटेलर ने थैंक यू गिविंग डे के बाद में होने वाली शॉपिंग डे मतलब ब्लैक फ्राईडे के नाम को सेल से जोड़ दिया था।

Black Friday Deals Buy Web Hosting + Free Domain at 95% Discount

अगर आप एक नए ब्लॉगर है तो आपके लिए Black Friday Sale बहुत ही फायदेमंद है। यह उन ब्लॉगर्स के लिए और भी फायदेमंद है जो वेब होस्टिंग और डोमेन को नहीं खरीद सकते है या उनकी फाइनेंशियल कंडीशन अच्छी नहीं है। इसलिए अब हम आपको कुछ ऐसी पॉपुलर साइट के नाम बताने जा रहा हूं जहां से अच्छा वेब होस्टिंग और डोमेन सस्ते रेट पर इस दिन खरीद सकते हैं।

Hostinger

आज के समय Hostinger की सबसे लोकप्रिय वेब होस्टिंग है और साथ ही domain name provider. Hostinger ब्लैक फ्राईडे सेल में अपने ग्राहकों को एक अच्छा web hosting और domain को सस्ते प्राइस में देती है। यानी अगर डिस्काउंट की बात करें तो आपको यह कंपनी .com, .in, .org, .net जैसे डोमिन को बिल्कुल फ्री में और भी होस्टिंग को 85% से 95% तक का डिस्काउंट देती है।

Go Daddy

इस दिन Go Daddy भी अपने ग्राहकों को एक अच्छा खासा वेब होस्टिंग और डोमेन में डिस्काउंट देती हैं अगर डोमेन की बात करें तो आपको .com डोमेन ₹ 199 और .in domain ₹149 में मिल जाता है।

आज क्या जाना

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको Black Friday Sale क्या होता है, Black Friday Sale की शुरुआत कैसे हुई, ब्लैक फ्राइडे का नाम कैसे पड़ा और एक ब्लॉगर्स के लिए ब्लैक फ्राईडे सेल कैसे फायदेमंद है, समझ में आ गया होगा अगर आप ब्लॉगर्स है तो Black Friday Sale आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती। इसलिए मैं आपको यही रिकमेंड करूंगा कि इस दिन को बिल्कुल भी फ्री में जाने ना दें।

परंतु अगर आप एक customer है तो शॉपिंग के कारण Black Friday Sale के बारे में जानने आए हैं तो आपको बता दें कि इस दिन आपको अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनी और स्मार्टफोन जैसे श्यओमी में अच्छा खासा डिस्काउंट मिलता है। तो इस दिन कुछ भी हो जाए बिना कुछ purchase किए इस बिग सेल को अपने हाथ से खाली निकलने मत देना।

Post a Comment

Previous Post Next Post