Affiliate Marketing से कैसे कमाए ?

दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे की  Affiliate Marketing से पैसा कैसे कमाए। अगर इससे पहले आपको यह नहीं पता कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? तो हमारी यह पोस्ट को अवश्य पढ़ें इसमें आपको पूरा डिटेल में एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में बताया गया है।

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों आप भी चाहते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग करके लाखो को पैसे कमाए लेकिन एक सवाल जरूर आया होगा कि इसके द्वारा पैसा कैसे कमाए।

आज भी बहुत ऐसे लोग हैं जो पैसा सुनकर कहे तो देते हैं कि यह करेंगे लेकिन hard work कोई भी करना नहीं चाहता है जिसने आज hard work कर लिया तो मानो आगे एफिलिएट मार्केटिंग से उसका अच्छा खासा कैरियर बन जाएगा।

दोस्तों सबसे ज्यादा मेहनत सिर्फ आपको ऑडियंस को लाने में  लगता है। अगर अच्छा खासा ऑडियंस आपके पास आ गई तो समझ लेना कि एफिलिएट मार्केटिंग में लाखों की बिक्री शुरू हो गई।

दोस्तों अगर आपने एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? इसके बारे में पढ़ लिया तो कोई बात नहीं लेकिन हमारी इस पोस्ट में कुछ नए रीडर्स भी होंगे जो एफिलिएट मार्केटिंग नहीं जानते हैं। उनके लिए एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में थोड़ा सा बताना चाहता हूं।

    एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

    दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब यह होता है कि एक इंसान किसी दूसरे कंपनी का प्रोडक्ट को लोगों को recommend करता है और उस प्रोडक्ट को कोई खरीद लेता है। तो कंपनी उसे कमीशन देती है। हर प्रोडक्ट का अपना अपना अलग कमीशन फिक्स होता है।

    जैसे की Amazon में Clothes के प्रोडक्ट पर ज्यादा कमीशन मिलता है वही Electronic Product पर कम कमीशन मिलता है।

    बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम इन इंडिया

    दोस्तों वैसे तो इंडिया में कई एफिलिएट मार्केट प्रोग्राम है। हर कंपनी अपना माल सेल करवाना चाहती है। तो आज एफिलिएट मार्केटिंग के लिए प्लेस को ढूंढना ज्यादा कठिन नहीं है। लेकिन Best Affiliate Marketing Programs In India में इतनी सारी कंपनियों में ढूंढना मुश्किल हो गया है।

    दोस्तों आपको नीचे कुछ बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम की list दी गई है आप इन सब में से किसी एक प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं:-

    1) Amazon affiliate program
    2) Blue Host affiliate program
    3) Big Rock affiliate program
    4) Flipkart affiliate program
    5) Click Bank affiliate program
    6) PayTm affiliate program

    दोस्तों अब मैं आपको पहले यह बताऊंगा कि अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम और फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन कैसे करें।

    अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

    कुछ तो इसे फिर प्रोग्राम में रजिस्टर्ड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को सही से फॉलो करें

    1) सबसे पहले अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम को ब्राउज़र में सर्च करें या दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

    2) अब आपको क्रिएट अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा उसमें क्लिक करें।

    3) इस स्टेप में आपसे Name, E-mail I'd और password   पूछा जाएगा फिल करके क्रिएट के ऑप्शन पर क्लिक करें ।

    4) अब दिए गए ईमेल आईडी पर एक ओटीपी जाएगा वेरीफाई करके आगे बढ़े।

    5) इस स्टेप में आपसे कुछ डिटेल्स पूछी जाएंगी जैसे कि अकाउंट इनफार्मेशन, वेबसाइट एंड मोबाइल ऐप, प्रोफाइल, स्टार्ट यूज एसोसिएटेड सेंटर इन सबको फिल करें।

    जब आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर लेंगे तो समझ जाइएगा कि आपका अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम बन चुका है अब आप सीधे  login कर सकते हैं। दोस्तों इसमें मैंने स्टेप वाइस स्टेप नहीं बताया सिर्फ आपको एक आईडिया देने के लिए बता दिया कि अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम में क्या क्या स्टेप होते हैं।

    फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

    दोस्तों फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे कुछ स्टेप्स बताए गए उनको सही से फॉलो कीजिए:-

     1)  सबसे पहले फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम को अपने ब्राउजर में सर्च करें या दिए गए लिंक पर डायरेक्ट क्लिक करें।

     2)अब आपको ईमेल आईडी और पासवर्ड को दर्ज करके रजिस्ट्रेशन मी के ऑप्शन पर क्लिक करें।

     3) अब दिए गए ईमेल एड्रेस पर एक्टिवेशन लिंक जाएगा। उसमें क्लिक करके अपने ईमेल आईडी को एक्टिव करें।

     4) अब फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम में आपका अकाउंट क्रिएट हो गया है। आप लॉगिन कर सकते हैं। 

    5)  फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम में लॉगिन करने के बाद आपको अकाउंट डिटेल्स, वेबसाइट डिटेल, पेमेंट डीटेल्स को फील करना है। 

    6) अब आप फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम में पूरी तरह से रजिस्टर्ड हो गए है।

    एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

    दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके होते हैं। आपके पास अगर कोई ब्लॉग या वेबसाइट है और गूगल एड्स का approvel नहीं मिल रहा है।  तो वहां पर एफिलिएट मार्केटिंग के ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

     दोस्तों ब्लॉग या वेबसाइट में अपने एफिलिएट मार्केटिंग के ads लगाने के बाद भी गूगल ads पर कोई भी फर्क नहीं पड़ेगा।

    आज भी बहुत से ऐसे bloggers हैं जिनको यह लगता है कि गूगल ads अप्रूव होने के बाद किसी भी दूसरी कंपनी के ads नहीं लगा सकते है। यह एक तरह से गलत धारणा है।

     दोस्तों ब्लॉग में अगर अच्छा खासा ट्रैफिक आ रहा होगा तो कोई भी आपके द्वारा affiliates ads लगाए जाने पर क्लिक करता है, और उस प्रोडक्ट को सीमित समय में खरीद ले तो इसका कमीशन आपको मिल जाता है। 

    एफिलिएट एड्स लगाने के लिए आपको एफिलिएट प्रोग्राम पर एक कोडिंग मिल जाएगी। जिस को कॉपी करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर सेव करना होता है। इससे आपके वेबसाइट में एफिलिएट प्रोग्राम के ads दिखना शुरू हो जाएंगे। 

    अगर आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट नहीं है तो सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक पेज इंस्टाग्राम, टि्वटर, व्हाट्सएप पर उस प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक को शेयर करके भी पैसा कमा सकते हैं। 

    अगर आप चाहे तो यूट्यूब पर अपना एक चैनल क्रिएट करके यूट्यूब के डिस्क्रिप्शन में एफिलिएट लिंक को शेयर कर सकते हैं। आप चाहे तो इस प्रोडक्ट का एक वीडियो बनाकर भी यूट्यूब पर शेयर कर सकते हैं और अपने विजिटर्स को जरूर बताएं कि इस प्रोडक्ट की लिंक डिस्क्रिप्शन में दी गई है। 

    दोस्त यह कुछ स्टेप्स बताए गए थे कि आप कहां-कहां एफिलिएट लिंक को शेयर करके पैसा कमा सकते हैं।

    यह भी पढ़े:-

    एफिलिएट लिंक जनरेट कैसे करें?

    दोस्तों एफिलिएट लिंक जनरेट करना आज के समय में बहुत आसान हो गया है। अगर आप Amazon Affilated Program को ज्वाइन किया है। तो इसके लिए पहले अपने अकाउंट से लॉगइन होना है। अब वहां पर आपको प्रोडक्ट सर्च करना इसके बाद जो भी उस प्रोडक्ट की लिंक आएगी वह आपके एफिलिएट लिंक से कनेक्ट होगी। इस लिंक को जहां पर शेयर करेंगे वह आपके अकाउंट से होकर अमेजॉन पर जाएगा।

    आज क्या सीखा?

    दोस्तों आज की पोस्ट में मैंने आपको बताया कि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए साथ ही इसमें यह भी बताया कि बेस्ट कौन से एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम है जिनको आप ज्वाइन कर सकते हैं। साथ ही आपको Amazon Affilated Program, Flipkart Affiliate Program में रजिस्ट्रेशन करने का प्रोसेस भी समझाया, साथ ही आपको एफिलेटेड लिंक जनरेट करना बताया है कि आप किसी भी एफिलेटेड प्रोग्राम में अपने प्रोडक्ट का लिंक जनरेट कैसे करें।

    उम्मीद करता हूं कि आपको मेरी पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको किसी भी तरह का डाउट आ रहा है तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिए। अगर इस पोस्ट में कुछ भी सुधार करने की जरूरत है तो मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा। जल्द से जल्द आपके द्वारा बताई गई गलती को ठीक किया जाएगा। हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि आपको ऐसे ही आसान भाषा में पोस्ट दू। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा है तो मुझे कमेंट बॉक्स में बताना बिल्कुल भी ना भूलिए।

    Post a Comment

    Previous Post Next Post