Affiliate Marketing क्या है - Affiliate Marketing In Hindi मतलब और पैसे कैसे कमाएं?

Affiliate Marketing आज एक नया ऑनलाइन पैसा कमाने का source बन गया है। आज के समय में ज्यादातर लोग घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं। क्या आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं? अगर हा तो आज के आर्टिकल में Affiliate Marketing क्या होता है इसका बेसिक डिटेल बताया जाएगा इससे अच्छे से आपको समझ में आ जाएगा कि affiliate marketing in hindi क्या है?

affiliate-marketing-meaning-in-hindi

दोस्तों वैसे तो ऑनलाइन पैसा कमाने के और बहुत सारे ऑनलाइन विकल्प मौजूद हैं। लेकिन उनमें से सबसे अच्छा विकल्प affiliate marketing को माना गया है। इसमें आप अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं इसकी मदद से आप का जितना मन करें उतना पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए ना किसी टाइम टेबल की जरूरत है और चाहे तो रात में या सुबह कभी भी इससे पैसा कमाया जा सकता है।

एफिलिएट मार्केटिंग एक जॉब की तरह बिल्कुल भी नहीं होता है यह एक बिजनेस की तरह होता है। यहां पर risk होता है, लाखो में मुनाफा भी होता है, और साथ ही नुकसान भी होता है। लेकिन अगर सही तरह से affiliate marketing की जाए तो नुकसान होने के चांस बहुत कम हो जाते हैं।

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग करना आसान है। इसे हर इंसान कर सकता है। अगर आपको इंटरनेट का थोड़ा सा भी ज्ञान है तो आप भी के सकते है। यह उन लोगों के लिए और भी अच्छा है। जो ब्लॉगिंग कर रहे हैं लेकिन गूगल ऐडसेंस से उनका ब्लॉग approve नहीं हो पा रहा है। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि ब्लॉग क्या है और ब्लॉगिंग कैसे की कैसे करें तो हमारी यही पोस्ट जरूर पढ़ें।

दोस्तों चलिए अब आपको डिटेल में बताते हैं कि Affiliate Marketing क्या होता है? इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

    Affiliate Marketing क्या होता है - Affiliate Marketing In Hindi


    Affiliate Marketing एक ऑनलाइन पैसा कमाने का जरिया है। इसकी मदद से कोई भी व्यक्ति अपने नेटवर्क के द्वारा जैसे कि ब्लॉग या वेबसाइट के द्वारा, यूट्यूब चैनल के द्वारा, फेसबुक पेज के द्वारा आदि। किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करें इसके बदले में वह कंपनी उस व्यक्ति को कमीशन देती है। मतलब यह हुआ कि affiliate marketing में जितना ज्यादा सेल उतनी जायदा earning होती है।

    दोस्तों बता दे कि कमीशन का मतलब यहां सिर्फ एक रेट नहीं है हर प्रोडक्ट का अपना कमीशन होता है। जैसे कि cloth के प्रोडक्ट को सेल करवाने में कमीशन फायदा मिलता है वही इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट को सेल करवाने पर कम कमीशन मिलता है। अब यह आपके ऊपर निर्भर है कि कौन से प्रोडक्ट को प्रमोट करके sale करवाना चाहते हैं।

    एफिलिएट मार्केटिंग को शुरू करने से पहले जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है वह ऑडियंस होती है अगर आपके पास अच्छा खासा नेटवर्क है तो इससे आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

    इंटरनेट पर बहुत सी कंपनियां मौजूद है जो अपने प्रोडक्ट को सेल करवाने के लिए affiliate marketing program चलाती हैं जैसे कि Amazon, Flipkart, Paytm, Clickbank, Bluehost, आदि। एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए कोई भी डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती है आप जब चाहे तब से एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं।

    Affiliate Marketing कैसे काम करता है?

    दोस्तों Affiliate Marketing करने के लिए आप सबसे पहले किसी भी कंपनी का Affiliate Marketing Program  जॉइन कर सकते हैं और एक अच्छी कंपनी का affiliate program ज्वाइन करना सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण होता है क्योंकि धोखे से अगर गलत कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर लिया तो आपको मुनाफा कम नुकसान ज्यादा होने के चांस है।

    अगर अच्छे एफिलिएट मार्केटिंग की बात करें तो Amazon, Flipkart,Paytm, Clickbank, Bluehost, है। दोस्तों अगर आप लोग ज्वाइन करना चाहते हैं। तो मेरी आपसे यही राय है कि आप अमेजॉन या क्लीकबैंक एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करें तो ज्यादा अच्छा है।

    लेकिन अब आपको यह भी लग रहा होगा कि फ्लिपकार्ट भी तो अच्छी कंपनी है तो उसका क्यों नहीं चलिए आपको इसका भी जवाब बताता हूं। 

    दोस्तों फ्लिपकार्ट एफिलिएट  प्रोग्राम ज्वाइन करना खराब नहीं है। लेकिन यहां पर एक लिमिट होती है कि आपको महीने में फिक्स कमीशन मिलेगा फिर चाहे आप जितने भी सेल करवा ले। क्योंकि ऐसे मैंने बहुत से लोगों से सुना है। इसलिए जिसमें आप का घाटा हो उस एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने की सलाह मै बिल्कुल भी नहीं दूंगा। लेकिन अगर आपका मन करे तो आप ज्वाइन कर सकते हैं।

    अगर Amazon Affilated Program की बात करें तो यहां आप जितने सेल करेंगे उस पर आपको कमीशन मिलता है अगर आपने एक अच्छा खासा सेल कर लिया है तो आपको अच्छी खासी कमीशन मिलेगी। इसमें कोई भी लिमिट अभी तक नहीं है। इसलिए ज्यादातर लोग Amazon affiliate program सबसे जायदा सही मानते हैं।

    Affiliate marketing program ज्वाइन करने के बाद वेबसाइट पर मौजूद प्रोडक्ट में जिस प्रोडक्ट को promote करना चाहते हैं उसका affiliate link जनरेट करना पड़ेगा। इसके बाद उस प्रोडक्ट को ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे भी आप प्रमोट कर सकते है। जब कोई भी उस लिंक पर क्लिक करता है और किसी भी प्रोडक्ट को सीमित समय के अंदर या उसी प्रोडक्ट को सीमित समय के अंदर खरीद लेता है तो उसका आपको कमीशन दे दिया जाता है।

    उदाहरण के तौर पर जैसे की सेल्समैन किसी भी कंपनी का प्रोडक्ट सेल करवाते हैं और उनको कंपनी कमीशन देती है। बिल्कुल वैसे ही affiliate marketing में होता है यहां पर हम लोग के जैसे ही कुछ लोग कंपनी का प्रोडक्ट सेल करवाते हैं और उसका कमीशन कंपनी उनको देती है।

    भारत में Affiliate Marketing का स्कोप कैसा है? - Affiliate Marketing in India

    क्या आप जानते हैं कि affiliate marketing का इंडिया में कैसा स्कोप है? शायद नहीं चलिए अब आपको बताता हूं कि भारत एफिलिएट मार्केटिंग करने से आपको क्या-क्या फायदे मिल जाते हैं।

    बता दे की affiliate marketing भारत में भी होती है। लेकिन अभी इसके बारे में बहुत कम लोगों को पता है। आज के समय में आपको शायद कभी भी स्कूल या कॉलेज में यह बताया जाए कि affiliate marketing क्या होता है? मेरे हिसाब से इसका जवाब ना ही होगा।

    दोस्तों दुनिया में आज भारत सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है। यहां पर हर एक कंपनी का अधिक से अधिक मुनाफा होता है। एक और रोचक बात यह है कि भारत सबसे ज्यादा इंटरनेट यूज़ करने में दूसरे पायदान पर खड़ा है। जब से जिओ की इंडियन मार्केट में एंट्री हो गई है तब से एक गरीब भी आसानी से इंटरनेट चला रहा है।

    आज इंडिया में एफिलिएट मार्केटिंग बहुत कम ही लोग कर रहे हैं क्योंकि अभी तक affiliate marketing के बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं है। जैसे-जैसे इंडिया टेक्नोलॉजी में अपनी पकड़ बना रहा है तो भविष्य में affiliate marketing इंडिया में एक अच्छा खासा पैसा कमाने का जरिया बन सकता है।

    अगर आप भी इसको करना चाहते तो सबसे पहले इससे रिलेटेड कुछ दिए गए difinition को सही से जान ले।

    Affiliate Marketing से जुड़ी महत्वपूर्ण Definition

    Affiliates-

     Affilates उस व्यक्ति को कहते हैं जो किसी भी कंपनी का Affiliate Marketing Program को ज्वाइन करके प्रोडक्ट को अपने Source के जरिए सेल करवाता है जैसे कि ब्लॉग या वेबसाइट, फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम से प्रमोट करना।

    Affiliated ID -

    हर एक व्यक्ति जो एफिलिएट मार्केटिंग कर रहा है उसको एक Unique Id दी जाती है जिससे यह पता करने में आसानी होती है कि उसने कितने प्रोडक्ट और कौन से प्रोडक्ट को सेल करवाया है हर Affilater के पास अपना खुद का है एफिलिएट आईडी होती है यह आईडी आपको एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के बाद मिलती है।

    Affiliate Link-

     किसी भी प्रोडक्ट को सेल करवाने के लिए एक लिंग की जरूरत होती है यह लिंक आपके affiliate account से जुड़ी होती है जिस प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं उसके लिंक को जनरेट करना पड़ता है फिर इसके बाद जो लिंक आती है उसे एफिलिएट लिंक कहते हैं।

    यह भी जाने:-

    Affiliate Marketing के फायदे क्या है?

    affiliate-marketing-in-hindi

    दोस्तों अब आप अच्छे से समझ गए होंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है और यह कैसे काम करता है। अब आपके मन में सवाल आया होगा कि affiliate marketing के फायदे क्या क्या है चलिए बताता हूं।

    1. Affiliate Marketing के लिए ब्लॉग या वेबसाइट का होना जरूरी नहीं होता है यह आप बिना वेबसाइट के भी कर सकते है।

    2. अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग ब्लॉग के द्वारा करना चाहते हैं तो इसके लिए किसी से अप्रूवल लेने की जरूरत नहीं होती है जैसे कि गूगल एड्स के लिए आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अप्रूवल लेना पड़ता है।

    3. एफिलिएट मार्केटिंग में रजिस्ट्रेशन करने के लिए फीस नहीं लगती है। इसे कोई भी शुरू कर सकता है।

    4. एफिलिएट मार्केटिंग में किसी भी तरह का इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है यह एक जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस है।

    5. एफिलिएट लिंक बनाना और शेयर करना बहुत आसान होता है एफिलिएट लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।

    आज क्या सीखा?

    दोस्तों आज की पोस्ट में आपको Affiliate Marketing In Hindi क्या है? और इसके क्या फायदे होते हैं इसके बारे में बताया है मुझे उम्मीद है कि एफिलिएट मार्केटिंग से रिलेटेड ज्यादा से ज्यादा जानकारी आपको प्रधान की हुई है।

    मेरी पूरी कोशिश रहती है कि आपको आसान भाषा में जानकारी प्रदान करे। यदि आप सभी को एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ी किसी भी तरह का डाउट आ रहा है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर यह लगता है कि हमारी पोस्ट में कुछ सुधार की जरूरत है तो कमेंट बॉक्स में इसके बारे में जिक्र जरूर करिएगा।  पूरी कोशिश करूंगा कि अपनी पोस्ट में जो सुधार की जरूरत है उसे जल्द से जल्द पूरा करें। 

    यह भी जरूर बताएं कि आपको मेरी पोस्ट कैसी लगी इससे मुझे यकीन हो जाता है कि जो मैं आप सभी को शेयर कर रहा हूं आपको अच्छे से समझ में आ रहा है।

    Post a Comment

    Previous Post Next Post