Share Market क्या होता है हिन्दी में

स्टॉक मार्केट क्या है,शेयर बाजार में investment कैसे करे?

दोस्तो आपने stock market नाम तो बहुत जगह सुना होगा तो कभी ना कभी आपके मन में एक प्रश्न जरूर आया होगा कि आखिरकार stock market kya hai- Stock Market In Hindi.




    आपको स्टॉक मार्केट के बारे में जानने के लिए ढेरों वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध मिलेंगे।
    लेकिन शायद कुछ ही वेबसाइट होंगी जो सही और पूरी जानकारियां देती हैं। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। हम आपके लिए 100% सही जानकारी लेकर आए।

    Share Market में निवेश कैसे करें?

    दोस्तों अगर आप stock market में निवेश करना चाहते हैं या stock market में निवेश कर रहे हैं लेकिन आधी अधूरी जानकारी होने के कारण आप हमेशा असमंजस में रहते हैं।  कई लोग तो ऐसे भी होते हैं जो इन्वेस्ट करने को तैयार हो जाते पर जानकारी नहीं होने के कारण पीछे हट जाते हैं। आपको बता दें कि स्टॉक मार्केट को कई नाम से जाना जाता है जैसे कि Share Market, Equity Market इत्यादि।

    Share क्या है? - What Is Share

    दोस्तों Share एक अंग्रेजी शब्द है और यह Share Capital का एक छोटा हिस्सा है यानी कि share capital को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट दिया जाए और हर एक हिस्सा को share कहा जाता है।

    Market क्या है?- 

    Market का मतलब एक ऐसी जगह जहां पर खरीददार और बेचने वाले एक दूसरे से मिलते हैं और खरीदते या बेचते हैं।

    Stock Market क्या है - Stock Market in Hindi

    अगर आसान शब्दों में कहीं तो शेयर मार्केट किसी भी कंपनी में से share खरीदने और बेचने का प्लेटफार्म है।
    भारत में 2 सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज है:-

    बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज - Bombay stock exchange ( BSE) in Hindi:-

    Bombay stock exchange ( BSE) भारत का सबसे बड़ा security exchange कहा जाता है और इसकी स्थापना 1875 में हुई है BSE भारत का सबसे पहले स्थापित किया जाने वाला स्टॉक एक्सचेंज है। लेकिन BSE एक regional stock exchange है।

    नेशनल स्टॉक एक्सचेंज - National Stock Exchange (NSE) in Hindi:-

    National Stock Exchange की स्थापना 1992 में हुई है, लेकिन NSE को स्टॉक एक्सचेंज का दर्जा अप्रैल 1993 में दिया है यह भारत का एक मॉडर्न और टेक्नोलॉजी base stock exchange है।
    आप BSE/NSE में लिस्टेड कंपनी के शेयर को खरीद-बेच सकते हो। लेकिन यह काम एक ब्रोकर के माध्यम से किया जाता है।

    यह भी जाने:-

    Share खरीदना क्या है:-

    जैसे कि उदाहरण के तौर पर BSE में लिस्टेड कंपनी ने अपने कुल 5 लाख शेयर बाजार में जारी किए और आप उस कंपनी के 10000 शेयर खरीदे लेते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि आपको उस कंपनी के 10000 शेयर का मालिकाना मिल गया है।

    आपका जब भी मन करे कभी भी और किसी भी समय (कामकाजी दिन) खरीदे गए शेयर के कुछ शेयर या सारे शेयर को बेच भी सकते हो। इन शेयर को खरीदने व बेचने में आपको broker से सहायता लेनी पड़ेगी। Broker अपने सर्विस का कमीशन चार्ज करते हैं।

    आपकी जानकारी के लिए बता दे कि BSE/NSE में किसी भी कंपनी के शेयर या स्टॉक के मूल दर्ज होते हैं कंपनी के शेयर का दाम घटना या बढ़ाना उसके क्षमता पर निर्भर करता है

    बाजार में नियंत्रण बनाना Security Exchange Board Of India का काम होता है SEBI के परमिशन के बिना कोई भी कंपनी अपना IPO ( Initial Public Offer) जारी नहीं कर सकती है. सबसे पहले सेबी से उस कंपनी को परमिशन लेनी पड़ेगी तभी आईपीओ जारी कर सकती है।

    Stock Market में कंपनी कैसे लिस्ट होती है? How to Company listed in Stock Market

    सबसे पहले कंपनी को लिस्ट होने के लिए शेयर बाजार से लिखित में कई समझौते करने पड़ेंगे। इसके बाद कंपनी को अपने जरूरी दस्तावेजों को सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया(Security Exchange Board Of India) में जमा करना पड़ता है इसके बाद कंपनी के द्वारा दी गई सारी जानकारियों को सेबी मूल्यांकन करता है सही होने पर कंपनी स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट हो जाती है।

    अनलिस्टेड कंपनी ट्रेड कैसे करती है- Unlisted Company Trade kaise krti hai in hindi

    Over The Counter Exchange of India ( OTCEI):-

    दोस्तो OTCEI में  small और medium company trade करती है जो stock exchange में लिस्टेड नहीं होती है। OTCEI एक national stock exchange है।

    Share Market में नुकसान और शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव कैसे आता है

    Share Market


    इतना सब जानने के बाद आप के मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि क्या शेयर बाजार में नुकसान नहीं होता है और अगर नुकसान होता है तो क्यों शेयर के भाव में उतार-चढ़ाव क्यों चलिए आपको इसका भी जवाब दे देते हैं।
    आपको बता दें कि शेयर बाजार में अगर आप किसी अच्छी कंपनी के शेयर को खरीदते हैं तो ज्यादा चांस यह हो जाता है कि मार्केट में share के प्राइस बढ़ेंगे।
    लेकिन आप जब भी गलत कंपनी के शेयर को खरीद लेते हैं तो आपके पैसे को डूबने के चांस ज्यादा हो जाते हैं। इसीलिए जब भी किसी कंपनी के शेयर खरीदे तो उस कंपनी के बारे में अच्छे से जानकारियां जरूर हासिल कर ले।

    शेयर बाजार (शेयर मार्केट) में निवेश कैसे करें - Share Market Me Investment Kaise Kre In Hindi

    1) सबसे पहले आपको शेयर खरीदने के लिए ब्रोकर का सिलेक्शन करना होगा और ब्रोकर को appoint करना जरूरी है क्योंकि SEBI ने इसे जरूरी कर दिया है
    सेबी ने कहा है कि स्टॉक एक्सचेंज में trade करने के लिए जो पहले से मेंबर स्टॉक एक्सचेंज में रजिस्टर्ड हैं उनके द्वारा ही आप trade कर सकते हैं।

    2) दूसरे स्टेप में आपको ब्रोकर के द्वारा Demat account खुलवाना होगा और अपने बैंक से लिंक कराना होगा।

    3) बैंक अकाउंट से Demat account में फंड को ट्रांसफर करें और broker की मदद से आप शेयर खरीद लीजिए।
    आप चाहे तो ब्रोकर की वेबसाइट से खुद login करके भी खरीद सकते हैं लेकिन मेरी सलाह यही है कि आप ब्रोकर की मदद से ही पहले शेयर खरीदे।

    जब आप ऊपर के steps को सही से फॉलो करेंगे तो खरीदे हुए share आपके Demat account में आ जाएंगे आप जब भी चाहे कामकाजी दिन में broker की मदद से अपने शेयर बेच सकते हैं।

    Conclusion
    दोस्तो आशा करता हूं कि आपको stock market क्या है, share क्या है, Share Market में Invest करने के लिए क्या स्टेप्स है, OTCEI क्या है आदि के बारे में अच्छे से समझ आ गया होगा।

    टिप्पणी पोस्ट करें

    0 टिप्पणियां