Groww एप क्या है Groww App में रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

 Groww एप क्या है और क्या Groww app से इन्वेस्ट करना सही है?

Groww app से इन्वेस्ट कैसे करें? क्या Groww app इन्वेस्ट करना सही है? Groww app में रजिस्ट्रेशन कैसे करे? 

Groww App Kya Hai

शायद आप सबके मन में यही सवाल आ रहे होंगे इसलिए आज की पोस्ट में हम आपको Groww app के बारे में पूरी डिटेल में बताएंगे।

दोस्तों अगर आप लोगों को Mutual Fund में इन्वेस्ट करना पसंद है तो यह पोस्ट आपके बहुत काम की है चलिए पहले मैं आपको यह बता दूं कि Mutual Fund में इन्वेस्ट करने के 2 तरीके कौन से होते हैं?

Mutual Fund में इन्वेस्ट करने के 2 तरीके-

1 आप Mutual Fund me डायरेक्ट माध्यम से निवेश कर सकते हैं या

2 Mutual Fund में इंडायेक्ट माध्यम से भी इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Mutual Fund Direct माध्यम क्या है?

कंपनी से सीधे अगर Mutual Fund खरीदते हो तो इसे Mutual Fund डायरेक्ट माध्यम कहा जाता है। इसका सीधा मतलब यह हुआ कि अगर कंपनी को फायदा हुआ तो प्रॉफिट का कुछ हिस्सा सीधे आपको मिलेगा यानी कोई भी थर्ड पार्टी को पैसा नहीं मिलता है।

Mutual Fund डायरेक्ट माध्यम को किसको यूज़ करना चाहिये :-

 दोस्तों मुझे ऐसा लगता है कि अगर आपको इन्वेस्टमेंट करने का खूब ज्ञान है कि कब कैसे और किस टाइम इन्वेस्ट करना चाहिए तो आपको मेरी सलाह यही है कि आप Mutual Fund डायरेक्ट माध्यम का प्रयोग करें।

Mutual Fund इंडायेक्ट माध्यम क्या है?

अगर आप कंपनी के Mutual Fund को किसी एजेंट के द्वारा खरीदते हो तो इसे म्युचुअल फंड इन डायरेक्ट माध्यम कहा जाता है?

इसका सीधे तौर पर यह मतलब हुआ कि जो प्रॉफिट आपको हुआ है इसका कुछ हिस्सा एजेंट को भी दिया जाएगा।

Mutual Fund इंडायेक्ट माध्यम किसको यूज़ करना चाहिए :-

Mutual Fund इंडायेक्ट माध्यम उन लोगों को करना चाहिए जिसको इन्वेस्टमेंट करना पर कैसे करें इसका ज्ञान सही से नहीं है। यानी कब कैसे और किस टाइम करना चाहिए इसकी सलाह आप अपने एजेंट के द्वारा ले सकेंगे।

चलिए अब आपको बता देता हूं कि आप मोबाइल और इंटरनेट के द्वारा इन्वेस्टमेंट कैसे कर सकते हैं। वैसे तो आपको हजारों वेबसाइट या android app इन्वेस्टमेंट करने के लिए मिल जाएंगे। लेकिन मुझे जो इस सबसे अच्छा लगा वह Groww app है जी हां दोस्तों इस ऐप की मदद से आप आसानी से मोबाइल के द्वारा इन्वेस्ट कर सकते हो।

दोस्तों अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि Groww app में रजिस्ट्रेशन कैसे करें और इन के क्या फायदे हैं चलिए पहले मैं आपको Groww app क्या है? और Groww app के क्या  फायदे है? तो आपको यकीन हो जाएगा कि इस एप के द्वारा इन्वेस्ट करना एक अच्छा माध्यम क्यों है?

Groww app क्या है?

बता दे कि Groww app एक मोबाइल एंड्राइड ऐप है। इस एप की मदद से आप लोग किसी भी कंपनी में आसानी से mutual fund को खरीद या बेच सकते हैं इसमें वैसे तो बहुत सी आपको सुविधाएं मिलती हैं लेकिन इनमें से एक सबसे अच्छी सुविधा यह है कि आप अपने इन्वेस्ट किए गए mutual fund के बारे में आसानी से जान सकते हैं।

Groww app को यूज करने के फायदे

1. पहला फायदा यह होगा कि आप अपने मोबाइल में इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और आपको इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं है।

2. Groww app में आप अपने सारे डॉक्यूमेंट को इलेक्ट्रॉनिक अपलोड करते हैं यानी कि आपको कहीं भी अपने डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी को सबमिट करने की जरूरत नहीं है।

3. यह आपके लिए बिल्कुल फ्री में उपलब्ध है आपको इसके लिए किसी भी तरीके का चार्जेस देना नहीं पड़ता है।

4. आपको इसमें अच्छी सुरक्षा मिलती है, ऐसा कंपनी का कहना है आपको यहां हाई लेवल सिक्योरिटी दी जाती है इसकी वजह से आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है।

5.  इस ऐप का इस्तेमाल करना बहुत आसान है निवेश करने पर किसी भी तरह की मुश्किलें नहीं आएगी।

Groww app सुरक्षित कैसे हैं?

दोस्तों आजकल कुछ यह सुनने को मिलता है कंपनी लोगों का पैसा लेकर भाग जाती है इसी डर की वजह से लोग इन्वेस्टमेंट करने से कतराते हैं कि कई कंपनी हमारा पैसा लेकर भाग तो नहीं जाएगी।

 हम आपको बता देते है कि Groww app ( Mutual Fund) द्वारा इन्वेस्टमेंट करना आपका पैसा सुरक्षित कैसे रहेगा।

Groww app बहुत ही अच्छा और भरोसेमंद एप है इसका उपयोग आप ही नहीं बल्कि पूरे भारत में किया जाता है। इस ऐप की खासियत यह है की जितनी भी आपकी जानकारियां है उसे 256-bit encryption को यूज करके ही स्टोर की जाती हैं।

लेकिन मैं आपको यह नहीं बता सकता कि अगर आप इन्वेस्टमेंट करोगे तो आपको अच्छा प्रॉफिट मिलेगा या नहीं।

 अच्छा प्रॉफिट कमाना आपके ऊपर है कि आप कब और कहां इन्वेस्ट करना चाहते हैं। अगर आप सही जगह इन्वेस्ट करते हैं तो ही आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा और गलत जगह इन्वेस्ट करना आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसलिए Mutual Fund में इन्वेस्ट करने के लिए अच्छे से उसकी जानकारी लें कि कब इन्वेस्ट करना सही होता है।

यह भी जाने:-

* Stock Market क्या है Share Market से Share कैसे खरीदे

Groww app में रजिस्ट्रेशन कैसे करें:-

वैसे तो मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि Groww app क्या है Groww app के क्या फायदे हैं और Groww app कैसे सुरक्षित है लेकिन अब आपके मन में अब एक और सवाल आ रहा होगा कि आखिरकार Groww app में रजिस्ट्रेशन कैसे करें। चलिए मैं आपको बता देता हूं कि Groww app में रजिस्ट्रेशन कैसे करें।

Groww app में रजिस्ट्रेशन करने का प्रोसेस

1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और Groww app को वहां से डाउनलोड करना होगा या डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक कर

2. Groww app को इंस्टॉल करने के बाद ओपन करें जैसे ही Groww app को ओपन करोगे तो आपके सामने लॉगइन साइनअप और कंटिन्यू विद गूगल तीन ऑप्शन मिलेंगे। यहां आपको साइन अप के ऑप्शन में क्लिक करना होगा आप चाहे तो   countinue with google भी कर सकते हैं आपने साइन अप कर लिया है तो सीधे लॉगइन का ऑप्शन चुनें।


3. साइन अप के ऑप्शन में क्लिक करने के बाद आपसे आपका ईमेल एड्रेस और पासवर्ड पूछा जाएगा।

 मजबूत पासवर्ड कैसे बनाए:-

*  आपको अपने पासवर्ड को लेटर और नंबर के साथ बनाना है।

*  कोई भी लेटर आप उसमें कैपिटल या स्मॉल जरूर रखें।

* आप अपने पासवर्ड में @,# जैसे साइन को जरूर यूज़ करें।

* अब आपका पासवर्ड एक अच्छा और मजबूत पासवर्ड बन गया है।

4. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर को वेरीफाई करना होगा आपने जो भी मोबाइल नंबर डाला है उस पर एक ओटीपी जाएगा और ओटीपी डालकर वेरीफाई नंबर पर क्लिक करके आगे बढ़े।

5. अब आपका अपना पैन कार्ड नंबर डालना होगा और जैसे ही आप अपना पैन कार्ड नंबर डालेंगे तो आपको नेक्स्ट की बटन को क्लिक करना होगा।

6. अब आपसे आपकी कुछ पर्सनल जानकारियां मांगी जाएंगी जैसे की name( पैन कार्ड में जो लिखा है), date of birth, gender और nominee की जानकारियां, सब कुछ फील करने के बाद आगे की बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े।

7. इसके बाद माता और पिता का नाम और अकेले हो या शादीशुदा हो की जानकारियां देनी होगी इसको फिल करके next  पर क्लिक करें।

8. इस स्टेप में आपसे आपकी बैंक डिटेल्स पूछी जाएंगी जैसे कि आई एफ सी कोड बैंक अकाउंट नंबर आदि सबकुछ डालने के बाद आगे बढ़े।

(नोट- पहले आपको आईएफएससी कोड डालना होगा और जैसे ही आप नेक्स्ट पर क्लिक करेंगे तो आपसे आपको अकाउंट नंबर पूछा जाएगा)

9. इस स्टेप में आप से पासपोर्ट साइज फोटो मांगा जाएगा अपलोड करने के बाद आगे बढ़े।

10. फोटो अपलोड करने के बाद आप से 5 सेकंड तक का आपके चेहरे का वीडियो मांगा जाएगा जिसको आपको कैमरे में क्लिक करके रिकॉर्ड करके अपलोड करना है आपको कैमेरा का ऑप्शन  दिया गया होगा।

11. आपको इस स्टेप में पैन कार्ड का फोटो मांगा जाएगा अपलोड करके नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

(नोट- पैन कार्ड अपलोड करने के लिए आप अपने गैलरी से या डायरेक्ट कैमरे से फोटो खींचकर अपलोड कर सकते हैं)

12. इस स्टेप में आपको अपना Address verify करना होगा। Address verify करने के लिए आपको चार ऑप्शन दिए जाएंगे driving licence या passport जाए addhar card या voter id.


 13. जिस डॉक्यूमेंट को आप चुनेंगे उसके बाद आपको उसी डॉक्यूमेंट का एक फॉर्म भरना होगा और उस फॉर्म को भरने के बाद next पर क्लिक करें।

14. जब आप ऊपर सभी स्टेप को फॉलो करोगे तो आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस नजर आएगा है जिसमें Pan details address details aur personal details के सामने सही का निशान बना होगा। अगर कोई भी गलती होगी तो उसके सामने गलत का निशान बन कर आएगा जिसको आप को ठीक करना पड़ेगा।

15. अगर आपके सारे ऑप्शन में सही का निशान बना हुआ है तो I Agree पर क्लिक करें।

16. इस स्टेप में आपसे आपका electronic signature मांगा जाएगा।  स्क्रीन को टच करके signature करें और next बटन पर क्लिक करे।

17. बधाई हो Groww app में आप का रजिस्ट्रेशन हो गया अब आप अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।





टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां

  1. Thanks
    सर आपका बहुत ही अच्छा आर्टिकल लिखा है सर मेरा एक ब्लॉग है जिसमें मैं सरकारी योजनाओ से रिलेटेड जानकारी प्राप्त करवाता हु। Click

    जवाब देंहटाएं

Please Do not Enter Any Spam Link in the Comment Box