Blogger पर Free Blog कैसे बनाए?

blogger-per-blog-kaise-banaye

Blogger पर Free Blog कैसे बनाए? और क्या वेबसाइट बनाना मुश्किल है? आप सभी के मन में कुछ ऐसे ही सवाल आ रहे होंगे।

अगर वेबसाइट बनाने का विचार आता है तो सबसे पहले फ्री में कैसे बनाएं यह विचार जरूर आता है। दोस्तों आज हम आपको संपूर्ण जानकारी देंगे कि free में आप blogger पर website कैसे बनाएं, वेबसाइट बनाने के लिए क्या क्या जरूरत पड़ती है।

आज बहुत से लोग है, जो ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं, मगर जानकारी ना होने की वजह से website बनाना उनको कठिन लगता है। उन्हें ऐसा लगता है कि website बनाने के लिए coding आना जरूरी है। लेकिन मै आपको बता देता हूं कि आज के जमाने में 2 मिनट में एक अच्छी सी वेबसाइट या ब्लॉग बनाई जा सकती है। इसके लिए कोडिंग आना जरूरी नहीं है। जब मैंने वेबसाइट बनानी शुरू की तो मुझे भी बहुत मुश्किल आ रही थीं। वह सिर्फ इसलिए कि मुझे website बनाने का 1% भी ज्ञान नहीं था।

Youtube पर भी देखा तो एक-एक वीडियो ढूंढना पड़ता था। कोई मुझे ऐसा वीडियो नहीं मिला, जिससे संपूर्ण जानकारी हो। मगर आपको चिंता करने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि यहां पर मैं आपको एक- एक चीज बताऊंगा कि आप अपना फ्री में ब्लॉक कैसे Create करें। दोस्तों अगर आपको यह नहीं पता कि blog क्या है? blogging क्या है? तो आप हमारी ब्लॉग, ब्लॉगिंग, ब्लॉगर्स क्या है? यह पोस्ट पढ़ सकते हैं। इसमें आपको संपूर्ण जानकारी दी गई है।

    Blog और Website में क्या अंतर है

    दोस्तो सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि ब्लॉग या वेबसाइट में क्या अंतर है।

    आपको बता दें कि Website का मतलब जो सिर्फ एक topic के लिए हो उदाहरण के तौर पर जैसे कि Amazon का सिर्फ एक ही मकसद है कि लोगों को घर बैठे शॉपिंग करवाना।

    वहीं अगर blog की बात करें तो ब्लॉग एक छोटी सी वेबसाइट है इसमें आपको एक टॉपिक की जगह हजारों टॉपिक्स मिलेंगे। इसके लिए आपको कंपनी की जरूरत नहीं पड़ेगी। जैसे कि आप मेरी वेबसाइट को ही ले लीजिए यह भी एक ब्लॉग है जिसमें आपको blog, technology, YouTube etc से रिलेटेड मिल जाएंगे।

    ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए क्या जरूरी है

    दोस्तों Website (blog) बनाने के लिए आपके पास तीन चीजें होना जरूरी है:-
    1) Gmail ID
    2) Mobile या Computer या Laptop
    3) Internet

    अगर आपके पास Gmail Account है तो अच्छी बात है अगर नहीं है तो सबसे पहले आप जीमेल अकाउंट Create करें क्योंकि बिना जीमेल अकाउंट के वेबसाइट बनाई नहीं जा सकती है।

    Blogger या Wordpress कौन से Plateform पर Website बनाएं

    wordpress-ya-blogger

    दोस्तों ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि आपके लिए कौन सा प्लेटफार्म अच्छा है Blogger या WordPress

    Blogger क्या होता है?

    दोस्तों ब्लॉगर गूगल का फ्री प्लेटफार्म है जिसमें आपको गूगल की तरफ से फ्री Subdomain blogspot.com और फ्री में Hosting मिलती है।

    WordPress क्या है?

    दोस्तों WordPress एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए अच्छा प्लेटफार्म है लेकिन इसमें आपको ब्लॉग बनाने के लिए कुछ खर्चा करना पड़ेगा। मतलब यह कि  यहां पर आपको डोमेन और Hosting खरीदनी पड़ती है।

    आज की पोस्ट में हम आपको blogger और wordpress की डिटेल ज्यादा नहीं बताएंगे। अगर आपको Wordpress Aur blogger के बारे में और जानना चाहते हैं तो आप हमारी इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। यह पोस्ट आपको मदद करेगी ब्लॉगर या वर्डप्रेस में कौन सा plateform वेबसाइट बनाने के लिए अच्छा है।

    ब्लॉग के लिए Niche कैसे select करे?

    दोस्तों बहुत लोग यह ढूंढने और सोचने में अपना टाइम बर्बाद कर देते हैं कि वह किस विषय पर ब्लॉग बनाए। चलिए हम आपको कुछ topic देने जा रहे हैं जिससे आप अपनी website create कर सकते है। 

    दोस्तो अगर ब्लॉग को विषयों के आधार पर divide किया जाए तो उसके बहुत प्रकार हो सकते हैं जैसे कि-

    • न्यूज़                           
    • टेक्नोलॉजी                 
    • राजनीती
    • फूड                         
    • हैल्थ एंड फिटनेस        
    • एजुकेशन
    • खेल -कूद                   
    • मूवीज                       
    • फैशन

    यदि आप ब्लॉग बनाने की सोच रहे हैं तो हमारी आपसे यही सलाह है कि ब्लॉग उसी पर बनाए जिस टॉपिक पर आपको ज्ञान हो। अगर आप इधर उधर पढ़कर या सुनकर बनाएंगे तो आप कुछ समय के बाद उस कैटगरी में बोरिंग फील करने लगेंगे और blog बनाना छोड़ देंगे।

    फ्री Blogger Website कैसे बनाए?

    अगर आप फ्री में वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको blogger.com पर अपनी वेबसाइट बनाना पड़ेगा चलिए अब आपको बताते हैं कि फ्री में blogger पर website कैसे बनाएं

    1. ब्लॉग बनाने के लिए आपको blogger.com पर जाना होगा और उसमें आपको sign-up करना होगा। एक बार दोबारा बता रहा हूं कि Sign-up होने के लिए आपके पास जीमेल अकाउंट होना जरूरी है। अगर आपके पास जीमेल अकाउंट नहीं है तो पहले आप जीमेल अकाउंट को क्रिएट करें। ब्लॉग बनाने के लिए एक लैपटॉप या मोबाइल होना जरूरी है।

    2. आपके सामने एक विंडो ओपन होगी जिसमें आपको अपने ब्लॉग का Title, address और theme  का चयन करना होगा।

    Blogger


    Title - आप किस टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं उसी से रिलेटेड आपको टाइटल भी लिखना होगा।

    Address - एड्रेस आपका title से ही related होना चाहिए उसमें आप कुछ ऐसे word भी जोड़ें जो ज्यादा सर्च किए जाते हैं जैसे कि - tech, health, news, seo, आदि।

    Theme- आपको फ्री ब्लॉग में बहुत सारी थीम मिल जाती है। अगर आपको उसमे से थीम पसंद ना आए तो आप ब्लॉग को क्रिएट करके बाद में आप अपनी मनपसंद थीम को अपलोड कर सकते है। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट जिससे आप फ्री थीम डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको थीम अपलोड करना नहीं आता है तो आपको उसको भी मैंने आगे बताया है।

    3. ऊपर के दोनों स्टेप फॉलो करने के बाद क्रिएट ऑप्शन में click कर दें और आपका ब्लॉग पोस्ट करने के लिए तैयार हो जाएगा।


    Blogger


    दोस्तो ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने के लिए यह कुछ इजी स्टेप्स थे। अब आप अपनी blog के लिए पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं।

    Blog बनाने के फायदे क्या है?

    दोस्तों जब कोई नया blogger blog बनाने का विचार करता हैं तो उसके मन में यह विचार जरूर आता है कि इससे उसको क्या फायदा मिलेगा। तो चलिए जानते हैं ब्लॉग बनाने के क्या क्या फायदे होते हैं।

    • ब्लॉग बनाने से अपने विचारों को व्यक्त कर सकते हैं।
    • अपनी जानकारियों को एक दूसरे से साझा करने के लिए जैसे की आप मेरे ब्लॉग को example में ले सकते है।
    • ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यह एक mostly bloggers का  प्राइमरी मकसद होता है।
    • नाम कमाने(Goodwill) के लिए और अपने Business को आगे बढ़ाने के लिए।
    • दूसरों की मदद और दूसरों से सीखने के लिए।
    • Blog आपको बेहतर लेखक बनाने में मदद करता है।

    Blogger पर Professional Template कैसे लगाए? 

    दोस्तों पहले हमने आपको यह बताया था कि आप ब्लॉगर पर अपनी ब्लॉग कैसे बना सकते हैं लेकिन अब आपको बताएंगे कि ब्लॉगर ब्लॉग की template कैसे change करें।

    दोस्तों हम लोग अपने ब्लॉग को बना तो अच्छे से लेते हैं और अच्छा कंटेंट भी पोस्ट करते हैं पर उसका लुक अच्छा नहीं होने के कारण एक professional website नहीं लगती हैं। प्रोफेशनल वेबसाइट का लुक ना दिखना हमारे वेबसाइट के लिए अच्छा नहीं होता है। अगर हमारे ब्लॉग में visitors आएंगे और उनको हमारी वेबसाइट का लुक पसंद नहीं आया तो तुरंत बैक बटन दबाकर दूसरी वेबसाइट पर चले जाएंगे। 

    इसलिए एक ब्लॉगर के लिए महत्वपूर्ण है कि वह अपनी वेबसाइट को कुछ इस तरह डिजाइन करें जिससे विजिटर्स ज्यादा से ज्यादा आकर्षित हो और उसके वेबसाइट पर ट्रैफिक ज्यादा आने लगे चलिए बताता हूं कि ब्लॉगर ब्लॉग की टेंप्लेट कैसे चेंज करें और अपनी वेबसाइट को एक प्रोफेशनल लुक कैसे दे।

    Blogger के लिए Template फ्री में download कैसे करें?

    दोस्तो जब भी आपके मन में टेंपलेट चेंज करने का विचार आता है तो यह विचार जरूर आता है कि ब्लॉगर ब्लॉक के लिए टेंप्लेट को कहा से डाउनलोड करे और वह भी बिल्कुल फ्री में।

    दोस्तों वैसे आप चाहे तो अपने ब्लॉग के लिए paid template का भी यूज कर सकते हैं। लेकिन मैं आपको free में blogger के लिए प्रोफेशनल टेंपलेट डाउनलोड कहां से करें उसके बारे में बताऊंगा।
    आपको बता दें कि कुछ वेबसाइट आपको फ्री में भी प्रोफेशनल लुक वाली टेंपलेट देती हैं। अगर आप फ्री में थीम डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे आपको कुछ वेबसाइट दी गई है जहां से फ्री में थीम डाउनलोड कर सकते हैं:-

    1. B Templates

    2. Gooyaabite Template

    3. Css author

    4. Web design razzi

    दोस्तो template डाउनलोड करने से पहले एक बात याद रखना कि ब्लॉगर सिर्फ XML file ही सपोर्ट करता है तो आप Xml टेंपलेट को ही चुने।

    Blogger Theme कि डिज़ाइन कैसी हो?

    दोस्तों थीम डाउनलोड करने से पहले आपको एक महत्वपूर्ण बात याद रखनी चाहिए कि एक अच्छी टीम को कैसे चुने मतलब यह कि अगर यूजर फ्रेंडली टीम को चुनते हैं तो आपके वेबसाइट में High Traffic आने के chance ज्यादा हो जाते हैं गूगल भी हमेशा यूजर फ्रेंडली टीम को ही सपोर्ट करता है।

    User Friendly टेंपलेट का चयन कैसे करें

    दोस्तों यूजर फ्रेंडली थीम का चयन करने के लिए आपको नीचे कुछ स्टेप्स दिए गए हैं उनको ध्यान पूर्वक पढ़ना है।

    1. मोबाइल फ्रेंडली - Mobile Friendly

    किसी भी वेबसाइट में ज्यादातर ट्रैफिक मोबाइल से ही आता है तो आपको ऐसी थीम या टेंप्लेट का चयन करना होगा जो मोबाइल फ्रेंडली हो। अगर देखा जाए तो कंप्यूटर और लैपटॉप से ज्यादा traffic मोबाइल से ही आता है।

    आप को ध्यान में रखना होगा कि यूजर जहां भी चाह कभी भी आपके ब्लॉग को मोबाइल से आसानी से पढ़ ले उसे किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना आए।

    इसलिए मोबाइल फ्रेंडली टेंपलेट को ही अपनी वेबसाइट में अपलोड करें उदाहरण के तौर पर आप मेरी वेबसाइट को ही देख लीजिए आप चाहे तो हमारी वेबसाइट को desktop पर भी पढ़ सकते हैं और mobile mode में भी पढ़ सकते हैं।

    2. SEO  friendly

    दोस्तो दूसरा सबसे जरूरी है कि चयन किया गया टेम्पलेट SEO Friendly हो।  गूगल सिर्फ SEO Friendly टेंपलेट को ही सर्च इंजन में लाता है अगर नहीं है तो कभी भी उम्मीद मत रखना कि आपका ब्लॉग search में आएगा।

    3. Fast Loading

    तीसरा सबसे जरूरी है कि आप जो भी टेंपलेट का चयन कर रहे हैं उसकी loading speed फास्ट होनी चाहिए। क्योंकि विजिटर्स वेबसाइट पर जैसे ही क्लिक करें तो उनके सामने आपकी वेबसाइट जल्दी खुले अगर कुछ देर में खुली तो विजिटर्स दूसरी वेबसाइट पर चला जाएगा।

    आपको बता दें कि विजिटर्स किसी भी वेबसाइट को खुलेने में सिर्फ 2 से 4 सेकंड ही समय देता है आपकी वेबसाइट जितनी जल्दी खुलेगी गूगल भी आपकी वेबसाइट को उतना ही अच्छी रैंकिंग करेगा।

    दोस्तों आशा करता हूं कि आप को ऊपर के तीनों पॉइंट समझ में आ गया होगा। चलिए अब आपको यह बता दूं कि आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर टेंप्लेट कैसे अपलोड करें।

    Blogger में Template कैसे अपलोड करें

    ब्लॉगर ब्लॉग की थीम को बदलने या अपलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को सही से फॉलो करें:-

    1. आपको साइड में सबसे पहले एक Desk board मिलेगा उसमें थीम का ऑप्शन दिया गया होगा उस पर क्लिक करें जैसे कि नीचे आपको इमेज में दिखाया गया।

    Blogger Blog Ka Template kaise Upload Kre in Hindi


    2.  थीम पर क्लिक करने पर सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस नजर आएगा।

    Blogger Blog Ka Template kaise Upload Kre in Hindi


    3. अब आपको एक Customised का option दिखेगा। उसके साइड में एक छोटा सा arrow बना है उस पर क्लिक करें।

    Blogger Blog Ka Template kaise Upload Kre in Hindi

    4. अब आपके सामने backup, restore आदि के ऑप्शन मिलेंगे इसमें आपको रिस्टोर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

    Blogger Blog Ka Template kaise Upload Kre in Hindi

    5. रिस्टोर के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अपलोड का ऑप्शन आएगा उसमें क्लिक करके जहां पर आपने थीम को डाउनलोड किया है वहां से अपलोड करें।

    6. Template आपकी अपलोड हो रहे हैं कुछ देर आप wait कीजिए।
    7. आपकी थीम अपलोड हो गई अब आप अपने ब्लॉग में थीम देख सकते हैं।

    Blogger Theme को Customised कैसे करे?

    दोस्तो वैसे तो उम्मीद करता हूं कि आपको यह आर्टिकल पढ़ने में बहुत अच्छा लग रहा होगा। आपने अभी तक ब्लॉग कैसे बनाएं ब्लॉगर के क्या फायदे हैं ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं और ब्लॉगर ब्लॉग में फ्री में प्रोफेशनल टेंप्लेट कैसे अपलोड करें के बारे में जाना है। लेकिन अब आपको लग रहा होगा कि आप अपने ब्लॉग में अपलोड किए गए थीम को customised कैसे करें। उसकी भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है मैं आपको एक-एक स्टेप बताऊंगा कि आप अपने वेबसाइट को डिजाइन कैसे करें इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:-

    1) आपको सबसे पहले अपने ब्लॉगर ब्लॉग के deskboard में जाना होगा। अब आपको layout के ऑप्शन पर क्लिक करना।

    Blog Ko Customised Kaise Kre In Hindi


    2) Layout के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस आएगा यहां पर आप अपने वेबसाइट को आसानी से कस्टमाइज कर सकते हैं।

    Blog Ko Customised Kaise Kre In Hindi

    आखरी शब्द

    दोस्तों आज के पोस्ट मैंने आपको एक पूरी वेबसाइट बनाना सिखाया है। आशा करता हूं आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको लगता है कि किसी भी प्वाइंट या लाइन में सुधार करने की जरूरत है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

    Post a Comment

    Previous Post Next Post