Blog और Blogging क्या है - How To Start Blog

ब्लॉग, ब्लॉगर्स और ब्लॉगिंग क्या है ?

दोस्तों आज की पोस्ट में आप जानेंगे कि ब्लॉग क्या है ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉग कैसे शुरू करें How To Start Blog

दोस्तों अगर आपने इस पोस्ट को ओपन किया है तो कहीं ना कहीं आपको content writing और professional blogging में interest जरूर होगा।

Blog Kya Hai

दोस्तों एक बात याद रखना कि अगर आप ब्लॉगिंग को सही तरह से करें तो ना तो आपको जॉब की जरूरत पड़ेगी और इससे आप लाखों कमा भी सकते हैं।

Blogging उन लोगों के लिए है जो सच में ब्लॉगिंग को seriously लेंगे नहीं तो 100 में से 60-70 लोग तो आपको ऐसे भी मिल जाएंगे जिन्होंने ब्लॉग और ब्लॉगिंग के बारे में youtube, website से देख कर शुरू तो कर लिया लेकिन उनको ब्लॉगिंग में कोई इंटरेस्ट नहीं है 

कुछ लोग हैं जो blogging को seriously तो ले रहे हैं लेकिन सही और पूरी जानकारी नहीं होने के कारण उनको लगने लगता है, कि ब्लॉगिंग उनके लिए नहीं है। 

आप सबको एक बात बताना चाहता हूं कि ब्लॉगिंग में सबसे जरूरी है धैर्य जी हां दोस्तों अगर आपके धैर्य है, तो समझ लो आप ब्लॉगिंग में  success पा लेंगे। मैंने बहुत से ऐसे लोगों को भी देखा है जिनको सिर्फ Adsense approval ही चाहिए आपको बता दे की adsense approval ही से ज्यादा जरूरी है कि ब्लॉक में ट्रैफिक कैसे आए।अगर traffic ही nill है तो एड्स लगा कर क्या फायदा उससे आपको एक परसेंट का भी earning नहीं होगी।

मेरी आपसे यही सलाह है कि आप ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले अच्छी तरह जानकारी ले और अपने ब्लॉग के लिए एक क्वालिटी यूनीक कंटेंट बनाने पर ज्यादा ध्यान दीजिए क्योंकि आज के जमाने में कंटेंट ही सबका बाप है। अब आपको blog kya hai, blogging kya hai, bloggers kya hai, blog kaise suru kre के बारे में पूरी जानकारी देता हू.

ब्लॉग क्या है - What Is Blog In Hindi?

दोस्तों अगर आसान भाषा में कहें तो ब्लॉग एक ऐसा plateform है जहां पर लोग अपने विचारों को अन्य लोगों के साथ साझा करते हैं। अगर उदाहरण के तौर पर जब भी आप Google में कुछ भी सर्च करते हो तो लाखों वेबसाइट आपके सामने आ जाएंगे उन्हीं को ब्लॉग कहा जाता है। आप मेरी पोस्ट को भी पढ़ रहे है, तो जो भी मैंने लिखा है उसे ब्लॉग ही कहते हैं।

ब्लॉगर्स क्या है - Bloggers In Hindi 

ब्लॉग को लिखना और वेबसाइट में पब्लिश करने वाले व्यक्ति को ब्लॉगर्स कहा जाता है। उदाहरण के तौर पर आप अपने आप को ही ले लीजिए अगर आपने एक पोस्ट को लिखा और वेबसाइट में पब्लिश किया तो आप ब्लॉगर कहे जाओगे। लेकिन यह कार्य रेगुलर होना चाहिए। 

वैसे आपको बता दें कि एक अच्छा ब्लॉगर बनाना आज के जमाने में बहुत ही कठिन हो गया है। लेकिन असंभव नहीं है अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि एक ब्लॉग लिखना और ब्लॉग में पोस्ट करना वेबसाइट बनाने इन सब के लिए coding की जरूरत है। 

इसका आसान भाषा में अगर जवाब दे तो 'ना' आज की दुनिया पहले से बहुत बदल चुकी है आज आप बिना coding जाने ही अपनी एक अच्छी वेबसाइट बना सकते हैं। एक simple website भी 2 घंटे में अच्छे से बन जाती है। आप कभी भी किसी भी समय अपनी वेबसाइट बना कर ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग क्या है - What Is Blogging in Hindi?

दोस्तों कई लोगों को blog और blogging एक ही लगते हैं। लेकिन अब आपको पता चल गया होगा कि ब्लॉग क्या है? चलिए आपको बता देता हूं कि blogging क्या है?

ब्लॉगिंग ब्लॉग को लिखकर अपनी वेबसाइट में पब्लिश करना इस कार्य को कहा जाता है।उदाहरण के तौर पर जैसे कि आपने कोई पोस्ट लिखा है और अपने ब्लॉग में उस पोस्ट को डाला है और रेगुलर आप इस कार्य को करते हैं पोस्ट लिखना, पोस्ट डालने की process को ही ब्लॉगिंग कहा जाता है।

ब्लॉगिंग कितने प्रकार के होते है- Types Of Blogging in Hindi

वैसे तो आपको अब blogging के बारे में थोड़ा बहुत समझ में आ गया होगा। आपने शायद ध्यान दिया हो तो मैंने शुरुआत में ब्लॉगिंग के आगे प्रोफेशनल शब्द जोड़ा था। यानी कि professional blogging इसलिए अगर ब्लॉगिंग के प्रकार देखे जाए तो उसे दो प्रकार में विभाजित कर सकते हैं:-

1) पर्सनल ब्लॉगिंग - Personal Blogging

2) प्रोफेशनल ब्लॉगिंग - Professional Blogging

पर्सनल ब्लॉगिंग क्या है - What is Personal Blogging?

दोस्तों पर्सनल ब्लॉगिंग का main उद्देश्य होता है कि अपनी बातों को दुनिया के साथ साझा करें यानी कि इस टाइप्स के ब्लॉगिंग का मेन मकसद पैसा कमाना नहीं होता है। Personal Blogging में आप अपनी स्टोरी, अपने बारे में या किसी और के बारे में दुनिया को बताना चाहते हो। इस तरह की ब्लॉगिंग को हम टाइम पास करने के लिए भी करते हैं।

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग क्या है - What Is Professional Blogging?

अगर पर्सनल ब्लॉगिंग का उद्देश पैसा कमाना नहीं है तो Professional Blogging का मेन उद्देश्य पैसा कमाना ही होता है यहां पर ब्लॉगर्स का एक ही मकसद होता है कि पैसा कमाना। Professional Blogging को आप एक तरह का बिजनेस भी कह सकते हैं इस तरह के ब्लॉगिंग में पैसा कमाने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ती है आप इससे online पैसा कमाते हो।

यह भी पढ़े-

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग में पैसा कैसे कमाया जाता है

आपने Professional Blogging के बारे में तो जान लिया लेकिन इस टाइप के ब्लॉगिंग में पैसा कैसे कमाया जाता है यह सवाल आपके मन में जरूर आया होगा। चलिए इसका भी जवाब बता देता हूं।

जब आप कभी भी किसी वेबसाइट पर जाते हैं तो आपने बहुत से एड्स लगे देखते होगे इसकी मदद से bloggers पैसा कमाते हैं।  जब भी कोई भी google ads पर क्लिक करता है तो उसका commission गूगल अपना काटने के बाद वेबसाइट के owner के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देता हूं।

अच्छे प्रोफेशनल ब्लॉगर कैसे बने - How To Become A Good Professional Bloggers

दोस्तों अपने अच्छी blogs को तो पढ़ा भी होगा और बेहतर प्रोफेशनल ब्लॉगर्स के बारे में भी जाना होगा लेकिन आपके मन यह सवाल जरूर आया होगा कि आप एक अच्छे और सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बने तो चलिए बताते हैं :-

1) आपका Content Unique हो

दोस्तों एक बेहतर और success blog बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि जो कंटेंट आप पोस्ट कर रहे हैं वह पूरी तरह से unique होना चाहिए। अगर आपका कंटेंट यूनीक नहीं है तो लोगों को आपका ब्लॉग पसंद नहीं आएगा ।

Blogging

 Visitors अलग-अलग वेबसाइट पर इसलिए जाते है क्योंकि वह हर वेबसाइट से कुछ ना कुछ सीखना चाहते है अगर आपके कंटेंट में जो लिखा है वह similar कंटेंट दूसरी वेबसाइट पर भी मिलेगा तो visitors आपके ब्लॉक को ज्यादा देर तक पढ़ेंगे नहीं और जब भी उसी visitors को गूगल आप के ब्लॉग को दोबारा दिखाएगा तो वह लोग आपके ब्लॉग में क्लिक नहीं करेंगे।

 इसलिए एक बेहतर और अच्छे प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के लिए आपके blog में unique content होना जरूरी है।

2) Patience रखना जरूरी 

दोस्तों अगर आप एक बेहतर और एक अच्छे प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपके अंदर patience होना जरूरी है। यानी कि आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए निरंतर प्रयत्न और कड़ी मेहनत करनी होगी। अच्छा प्रोफेशनल ब्लॉगर वही है जो किसी भी मुसीबत में अपने आप को मोटिवेट रखें।

3) जिस पर Knowledge हो उसी पर blog बनाएं

अक्सर हमने कई लोगों को देखा है जो दूसरे के ब्लॉग या यूट्यूब वीडियो को देखकर उसी टॉपिक पर ब्लॉग बना लेते हैं और कुछ दिन उस पर काम करते हैं। ट्रैफिक नहीं आने से डिमोटिवेट होने लगते हैं। 

अगर मेरी माने ने तो आप अपना ब्लॉग उसी पर बनाए जिस पर आपको अच्छे से नॉलेज हो अगर आप उस पर ब्लॉग बनाएंगे जिस पर एक परसेंट का भी नॉलेज नहीं है तो डिमोटिवेट होना तय है।

4) Blog बनाने का लक्ष्य paisa नहीं होना चाहिए

अगर आपका ब्लॉग बनाने का लक्ष्य earning है कि आप जल्द से जल्द लाखों रुपए कमाने लगे तो मेरी आपको यही सलाह है कि हम blogging की फील्ड को छोड़कर कोई दूसरी फील्ड में चले जाइए क्योंकि जिसका शुरुआती लक्ष्य पैसा कमाना होता है। वह ज्यादा दिन तक ब्लॉगिंग में टिक नहीं पाता है। 

एक अच्छे और बेहतरीन ब्लॉकर्स कभी भी अपने ब्लॉग शुरआत में पैसा कमाने के उद्देश्य से शुरु नहीं करते हैं। उनका केवल एक ही लक्ष्य होता है कि एक अच्छी क्वालिटी में अपने ब्लॉग के visitors को कंटेंट प्रोवाइड कराना। 

लेकिन यह भी सच है कि अगर उस ब्लॉग से earning नहीं होगी तो ब्लॉग बनाने का क्या मकसद है। आपको बता दे की जब आपका ब्लॉग अच्छे से रैंक हो जाए तब आप ब्लॉग से पैसा कमाने की कोशिश करे।

5) दूसरों की blog को read करे

दोस्तों अगर आपको blogging के फील्ड में success होना है तो आपको अपने competitors के बारे में जानना जरूरी होगा उसके according आपको अपने strategy को बनाना होगा।

 इसके लिए आपको सबसे पहले अपने competitors के blog को अच्छे से पढ़ना होगा और उसने क्या-क्या हैडिंग डाली है क्या keywords का इस्तेमाल किया, कैसे लिखते हैं यह सब आप को समझना जरूरी है इसके लिए आपको अपने competitor के blog को पढ़ाना होगा।

अपने competitor के blog को read करने से आपके लिए कुछ आसान हो जाएगा उनको भी बीट करना।

6) Copy & Paste ना करें

बहुत से नए ब्लॉगर है जिनके ब्लॉग में traffic नहीं आता है तो वह शुरुआत में कॉपी और पेस्ट करना शुरू कर देते हैं। अगर आप भी कॉपी और पेस्ट अपने ब्लॉग पर करते हैं तो अभी से करना छोड़ दीजिए क्योंकि google कभी भी duplicate content को rank नहीं करवाता है अगर कैसे भी रैंक हो भी जाता है तो डुप्लीकेट कंटेंट होने के कारण विजिटर्स आपके ब्लॉग पर 1 सेकंड भी नहीं रुकेंगे जिससे आपके ब्लॉग का bounce rate हाई हो जाएगा।

Bounce Rate का high होना यानी कि आपकी वेबसाइट पर गूगल का विश्वास उठ जाएगा और आगे से कभी भी आपका ब्लॉग रैंक नहीं करेगा।

मेरी राय यही है कि अगर आप कॉपी और पेस्ट कर रहे हैं तो अभी से छोड़ दीजिए। उन पोस्ट को डिलीट कर दीजिए जिसमें डुप्लीकेट कंटेंट हो। अगर आप कॉपी और पेस्ट करने की सोच रहे हैं तो अपने मन से ख्याल बिलकुल भी निकाल दे और कड़ी मेहनत करके अपने खुद के unique content को पोस्ट कीजिए  Successful bloggers कभी भी अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर डुप्लीकेट कंटेंट पेस्ट नहीं करते हैं।

7) एक Niche को Select करें

मैंने ऐसे कई ब्लॉकर्स को देखा है जो पल पल में आपने ब्लॉग के niche को बदलते रहते हैं मतलब यह कि अगर आपने technology category को चुना है। तो उसी पर कंटेंट डाले अगर आप tech की जगह पर sports के articles डालेंगे या फिर अब स्पोर्ट्स में traffic नहीं आएगा तो Event  blogging करने लगे। अगर आपके ब्लॉग पर स्पोर्ट्स से रिलेटेड ऑडियंस आएगी और उनको टेक्नोलॉजी और इवेंट से रिलेटेड आर्टिकल मिलेंगे तो आपके ब्लॉग को read करने में को कोई रुचि नहीं होगी। इससे आपके ब्लॉग की value धीमे धीमे से डाउन होने लगेगी।

मेरी सलाह यही है कि आप जिस कैटेगरी को चुने तो उसी से रिलेटेड ही पोस्ट डालें।

ब्लॉग कैसे शुरू करें - How To Start A Blog ? 

दोस्तों आपने blog kya hai, blogging kya hai, bloggers kya hai aur types of blogging के बारे में विस्तार से पढ़ा है इसलिए अब आपके मन में विचार आ रहा होगा कि ब्लॉग कैसे शुरू करें - How To Start a blog

दोस्तो blogging शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपना एक ब्लॉग बनाना पड़ेगा। आपको बता दें कि ब्लॉग बनाने के लिए सबसे अच्छे दो प्लेटफार्म है।

1) गूगल का प्लेटफार्म blogger.com 

2) दूसरा WordPress है 

आपको इन दोनों के plateform में से किसी एक प्लेटफार्म में अपने ब्लॉग बनाना पड़ेगा। मेरी आपको यही राय है कि अगर आप ब्लॉग बनाने के लिए सोच रहे हैं तो आप गूगल के प्लेटफार्म blogger.com को चुने क्योंकि यह प्लेटफॉर्म beginners bloggers के लिए बेस्ट है। यहां पर आपको गूगल की तरफ से free में hosting और साथ ही blogspot.com sub domain भी फ्री में मिलता है। 

वहीं अगर wordpress की बात करे तो नए ब्लॉगर्स के लिए थोड़ा costly है।

ब्लॉगिंग से जुड़ी महत्वपूर्ण टॉपिक -

Conclusion

 दोस्तो आशा करता हूं कि आपको मेरे ब्लॉग से कुछ ना कुछ नॉलेज जरूर मिली होगी अगर आप लोग Blogging के बारे में और जानना चाहते हैं तो ऐसे ही हम से जुड़े रहे हैं।

 हमारी पूरी कोशिश रहती है कि आपको एक ही वेबसाइट पर संपूर्ण जानकारी मिले। एक जगह पर संपूर्ण जानकारी मिलने से आपके अनमोल समय की बचत होगी। अगर आपको किसी प्रकार का doubt आ रहा है तो कमेंट सेक्शन में जरूर पहुंचे और अगर आपको लगता है कि इस पोस्ट में कोई सुधार करने की जरूरत है तो मुझे कमेंट सेक्शन में बताएं।

6 Comments

  1. Mujhe aapke dvara di gyi information kaafi valuable lagi hai, yeh article likhne ke liye aapka bahut dhanyavaad! mein aapka regular visitor hoon aur aapke articles roj padhta hoon aur main in articles ko share bhi karta hoon. aapka content bahut achha hai “keep it up”.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Aapka sukriya aise he naye Articles padhne ke liye hamri website se judhe rhe

      Delete
  2. kya kamal ki post likhi hai apne.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sukriya appka hamari post ko padhne ke liye aur apna feedback dene ke liye

      Delete
  3. Thanks sir..
    Very Usefull topic sir.....
    Sir Aap Se Meri Ek humble request hai ki aap aisi Hi Post...krte Rahiye...Q Ki Aap Ki Post Mujhe Bahut Achi Lagti hai👍👌👌

    ReplyDelete

  4. Dear sir
    Hello and Thanks for this article.
    I am a complete newbie for blogging, and your article literally helped me a lot. I just have one query, if you (Harsh) or anyone else can answer and help me.

    Can we run more than one websites (with different domain names), under a single web hosting?

    Thanks once again for the article!

    Regards
    Kumar abhishek

    ReplyDelete
Previous Post Next Post